भोपाल की सुरक्षा कंपनी के खिलाफ श्रम पदाधिकारी से पूर्व सांसद प्रतिनिधि ने की शिकायत

0
158
  • परपा थाने में भी शिकायत की भाजपा नेता शुक्ला ने 

जगदलपुर सत्तारूढ़ दल भारतीय जनता पार्टी के नेता एवं पूर्व सांसद प्रतिनिधि कौशिक शुक्ला ने बाम्बे सुरक्षा कंपनी भोपाल पर गंभीर आरोप लगाते हुए श्रम पदाधिकारी से उसके खिलाफ लिखित शिकायत की है।

पूर्व सांसद प्रतिनिधि कौशिक शुक्ला ने अपने पत्र में कहा है कि जगदलपुर के डिमरापाल में संचालित मेडिकल कॉलेज सह अस्पताल हेतु अधिष्ठाता एवं चिकित्सा अधीक्षक मेडिकल कॉलेज द्वारा 26 सितंबर 2024 से बाम्बे सुरक्षा कंपनी भोपाल को सुरक्षा एवं सफाई कार्य का कार्यादेश जारी किया गया है। इस सुरक्षा कंपनी के संचालक और उनके मातहतों द्वारा पुराने, अनुभवी कौशल प्रमाण पत्रधारी पात्र सुरक्षा कर्मियों को अमानवीय, अवैधानिक तरीके से जबरन हटाकर उनके स्थान पर नए, अकुशल, अपात्र लोगों को सरक्षा गार्ड की नौकरी पर रखा गया है। इन लोगों से नियुक्ति के नाम से 30-35 हजार रू. की अवैध वसूली की गई है। श्री शुक्ला ने आगे लिखा है कि उच्च न्यायालय बिलासपुर द्वारा पारित निर्णय के अनुसार छग राज्य पसारा अधिनियम 2008 के नियम 5 की धारा 10 के मद्देनजर सुरक्षा एजेंसियों द्वारा ऐसे किसी भी अकुशल व्यक्ति को काम पर नही रखा जा सकता, जिसने कौशल प्रशिक्षण पूरा नहीं किया है। बावजूद इसके विपरीत मेडिकल कॉलेज अस्पताल प्रशासन डिमरापाल में वर्ष 2014 से 25 सितंबर 2024 तक कार्यरत रहे अनुभवी, मुख्यमंत्री कौशल प्रमाण सुरक्षा गार्ड प्रशिक्षण पत्रधारी 50 से अधिक पुराने सूरक्षा कार्मियों को जबरदस्ती अमानवीय तरीके से हटाकर अकुशल, अपात्र, कौशल प्रशिक्षण प्रमाण पत्र विहीन 100 से अधिक नए व्यक्तियों से 30 -30 हजार रुपए की अवैध वसूली की वसूली कर सुरक्षा गार्ड की नौकरी दी गई है।प्रभावित सुरक्षा कर्मियों की शिकायतों के निराकरण हेतु स्थानीय जनप्रतिनिधियों द्वारा कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक एवं डीन प्रशासन से मांग की जाती रही है। कौशिक शुक्ला ने आगे लिखा है कि बस्तर जिले के आदिवासी गरीब, दिहाड़ी महिला मजदूरों- जगदलपुर एवं ग्रामीण क्षेत्र की निवासियों से 1 लाख 65 हजार रुपए एवं ग्रामीण गरीब पुरुष मजदूरों पुरुषों से भी 50-50 हजार रुपए की अवैध वसूली के प्रमाणित साक्ष्य सहित अवैध उगाही की लिखित शिकायत पुलिस अधीक्षक जगदलपुर से भी की गई है। कौशिक शुक्ला ने शिकायत के साथ नोटरी द्वारा सत्यापित शपथ पत्र, बेरोजगारों से वसूली के प्रमाणित दस्तावेज संलग्न किए हैं। उन्होंने बाम्बे सुरक्षा कम्पनी भोपाल के संचालक और उनके अधिकृत वसूलीबाजों पर कार्रवाई करने तथा पुराने अनुभवी, कौशल प्रमाण वाले प्रशिक्षित सुरक्षा गार्डों की नौकरी यथावत रखने की मांग की है।

*CamScanner 10-18-2024 16.05.45*

परपा थाने में भी आवेदन

निर्वासित सुरक्षा कर्मियों ने परपा पुलिस को लिखित आवेदन दिया है। आवेदन में उल्लेख किया गया है कि मेडिकल कॉलेज अस्पताल डिमरापाल में विगत वर्षों से हम सभी सुरक्षा कर्मी के रूप में कार्यरत थे तथा वर्तमान में बाम्बे सुरक्षा कंपनी भोपाल द्वारा हम सभी आवेदकों को नौकरी से जबरदस्ती, अकारण हटाकर गैरकानूनी, अमानवीय कृत्य किया गया है। 30 -30 हजार की अवैध वसूली लेकर अपात्र एवं अप्रशिक्षित नए लोगों को सुरक्षा गार्ड की नौकरी देने का प्रमाणित आपराधिक कृत्य किया गया है। अवैध वसूली के प्रमाण के रूप में ऑडिओ और वीडियो होने की भी बात कही गई है। इस तरह हाईकोर्ट के निर्णय के विपरीत जाकर प्रशिक्षित अनुभवी सुरक्षा कर्मियों को जबरन नौकरी से हटाने की अमानवीय कार्यवाही की गई है। वहीं 30- 30 हजार की अवैध वसूली कर अपात्र एवं अप्रशिक्षित नए व्यक्तियों को सुरक्षा गार्ड की नौकरी पर रखने का प्रमाणित आपराधिक कृत्य बाम्बे सुरक्षा कंपनी भोपाल के अधिकृत व्यक्तियों द्वारा

किया गया है। बाम्बे सुरक्षा कम्पनी भोपाल के अधिकृत व्यक्तियों में बुधरू नाग बड़े मारेंगा, सरोज डेंगल हाल निवासी मेडिकल कॉलेज अस्पताल के सामने डिमरापाल द्वारा अवैध वसूली की गई है।