आधा -अधुरा जानकारी लेकर बैठक में पहुंचे तहसीलदार, कलेक्टर ने जताई नाराजगी

0
11
  • धार्मिक आयोजनों में चुक ना हो इसका रखें ध्यान

जगदलपुर। मुख्यमंत्री विष्णु देव साय सरकार ने राजस्व विभाग की समीक्षा के दौरान जो बातें कहीं थी वहीं बात कलेक्ट की राजस्व की बैठक में छाया रहा। इस दौरान तहसीलदार आधा-अधूरा जानकारी लेकर पहुंचे कलेक्टर ने सख्त संदेश दिया।कलेक्टर की बैठक के दौरान आधा -अधुरा जानकारी लेकर पहुंचे जिन्हें चेतावनी दी। वहीं धार्मिक मामलों पर कार्यपालिक दंडाधिकारियों को सजग रहने को कहा है जिससे कहीं अप्रिय स्थिति न हो।

ज्ञात हो कि बस्तर में धर्मांतरण का मुद्दा उफान पर है और कई गांवों में खुन खराबा भी हुआ है जिसमें सजगता बरतने की दरकार है।

कलेक्टर हरिस ने मंगलवार को जिला कार्यालय के प्रेरणा सभाकक्ष में राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक लिया।कलेक्टर हरिस एस ने कहा कि सभी राजस्व अधिकारी सजग हो कर कार्यों का निष्पादन करें, आम जनता को राजस्व से सम्बंधित मामलों के लिए कोई दिक्कत नहीं होने दें। उन्होंने अविवादित नामांतरण के प्रकरणों के खारिज करने की वजह और राजस्व दुरुस्तीकरण (त्रुटि सुधार) के प्रकरणों का जिले के वरिष्ठ राजस्व अधिकारियों को तहसीलवार निरीक्षण करने के निर्देश दिए। वहीं धार्मिक मामलों में विशेष सर्तकता आवश्यक है, कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था के तहत सभी धार्मिक कार्यक्रमों की जानकारी और सूक्ष्म सूचना जरूर रखें ।

कलेक्टर हरीश एस ने नगरीय निकाय निर्वाचन के पुनरीक्षण कार्यक्रम के संबंध में चर्चा कर निर्वाचन की आवश्यक तैयारी के संबंध में निर्देश दिए। उन्होंने नए राजस्व गांव का नक्शा, खसरा में रिकार्ड सुधार करवाने के लिए प्राथमिकता से आफलाईन प्रक्रिया पूर्ण रखने और ऑनलाईन ( भुइंया) में भी डाटा एन्ट्री करवाने कहा। विवादित नामांतरण, खाता विभाजन, डायवर्सन, त्रुटि सुधार, नजूल के प्रकरण की भी तहसील कार्यालयवार समीक्षा किए। आरबीसी-6-4 के प्रकरणों और उनके भुगतान की स्थिति, जनक्षति के लंबित प्रकरण के कारण की समीक्षा कर बजट अलाटमेंट की विस्तृत ब्यौरा को अपडेट रखने के भी निर्देश दिए।

कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों को बैठक से पूर्व आवश्यक तैयारी के साथ आने के निर्देश दिए। उन्होंने नियद नेल्लानार डेश बोर्ड में राजस्व से संबंधित ऑनलाईन डाटा सर्वे रिपोर्ट की जानकारी प्रतिदिन देंने कहा। जिले में उद्योग स्थापना के लिए जमीन चिन्हाकन करने के सम्बन्ध में भी चर्चा किया गया। मसहाती-आरक्षित ग्रामों के राजस्व सर्वेक्षण और निजी, खातेदार, सह खातेदार की किसान किताब तथा आधार प्रविष्टि कार्य की समीक्षा किए। इस अवसर पर अपर कलेक्टर सीपी बघेल सहित संयुक्त कलेक्टर सहित सभी अनुविभागीय अधिकारी, तहसीलदार, नायब तहसीलदार उपस्थित थे।