राज्य सभा सांसद सरोज पांडेय जी के बालोद प्रवास पर बीएसपी प्रबंधन पर पक्षपातपूर्ण व्यवहार करने पर बीएमएस द्वारा ज्ञापन सौंपा गया

0
439

भारतीय मजदूर संघ का एक प्रतिनिधि मंडल जिला मंत्री मुश्ताक अहमद के नेतृत्व में राज्य सभा सांसद सरोज पांडेय जी के बालोद प्रवास पर उनसे मिलकर एक ज्ञापन सौंपा , जिसमें संघ ने बी एस पी प्रबंधन पर पक्षपातपूर्ण व्यवहार करने का आरोप लगाया और सरोज पांडेय जी को बताया कि 22.05.2020 को बीएसपी के बंधक खदान राजहरा खदान समूह के अंतर्गत आने वाली दल्ली यंत्री कृत खदान में एक फेटल दुर्घटना घटी जिस में कार्यरत ठेका श्रमिक श्री अतिराम की दुर्घटना स्थल पर ही मौत हो गई।इस तारतम्य में बीएसपी खदान प्रबंधक ने मृतक अतिराम के एक आश्रित को बीएसपी में नौकरी देने बाबत लिखित रूप से हामी भरी।जिसकी प्रतिलिपि भी ईस ज्ञापन के साथ सल्गंन हैं।

This image has an empty alt attribute; its file name is image-21.png

किंतु आज 6 माह से भी अधिक समय बीतने के बावजूद अभी तक ऐसा नहीं किया गया है और पूछने पर यही जवाब दिया जाता है कि मामला प्रक्रियाधीन है और जल्द से जल्द पूरा कर लिया जावेगा। बीएसपी प्रबंधन के इस टालमटोल पुर्ण रवैया के कारण मृतक अतिराम के परिवार को आर्थिक संकट और अन्य परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। आपसे अनुरोध है कि मामले को अपने संज्ञान में लेते हुए मृतक अतिराम के आश्रित को बीएसपी में नौकरी देने के लिखित आश्वासन को जल्द से जल्द पूरा करें पूरा करने हेतु बीएसपी प्रबंधन को आवश्यक दिशा निर्देश देने की कृपा करें।

This image has an empty alt attribute; its file name is image-11.png

यहां एक बात गौर करने वाली यह भी है कि आज से पहले राजहरा खदान में जितने भी ठेका श्रमिकों का खदान में कार्य करते हुए दुर्घटना में मौत हुई है, उनके परिवार को 72 घंटे के अंदर अनुकंपा नियुक्ति दी गई है। किंतु ईस बार प्रबंधन द्वारा जानबूझकर देरी किया जा रहा है। जबकि ईस दुर्घटना के लिए प्रबंधन के अधिकारी और ठेकेदार मुंदर इलेक्ट्रलिक भिलाई पुरी तरह से जिम्मेदार है मगर आज तक उनके ऊपर किसी भी प्रकार की कार्यवाही प्रबंधन द्वारा अभी तक नहीं की गई है। मृतक अतिराम के पास इलेक्ट्रिकल लाईन मेंन का सर्टिफिकेट नहीं था मगर उसके बाद भी ठेकेदार मूंदर इलेक्ट्रिकल भिलाई और प्रबंधन के अधिकारी द्वारा फर्जी तरीके से मृतक के गेटपास पर लाईन मेंन लिखा गया, जो कि एक गंभीर अपराध की श्रेणी में आता है।मगर बीएसपी प्रबंधन द्वारा ईस किसी प्रकार की कार्यवाही नहीं की जा रही है,ईस के विपरित मृतक अतिराम के परिवार को अनुकंपा नियुक्ति देने में देरी की जा रही है,साथ ईस बात को समझना है कि यह ठेका ऐनवल इलेक्ट्रिकल मेंटेनेंस दल्ली माइंस का है किंतु इसमें एक भी श्रमिक सेमी स्कीलड या स्कीलड नहीं है सभी श्रमिक अनस्कीलड है,?

This image has an empty alt attribute; its file name is image-3.png

जबकि इलेक्ट्रिकल मेंटेनेंस का कार्य जोखिम भरा होता है और उसमें ईस तरह की लापरवाही की गई है,जिस अधिकारी द्वारा ठेका बनाया गया है , ऐसा लगता है उसके द्वारा ठेकेदार को लाभ पहुंचाने और अपने व्यतिगत लाभ के लिए ईस तरह की लापरवाही की गई है, जिससे एक गरीब परिवार का चिराग बुझ गया है,संघ मांग करता है कि ऐसे भ्रष्ट अधिकारी और ठेकेदार के ऊपर तत्काल कार्यवाही की जानी चाहिए, किंतु बीएसपी प्रबंधन द्वारा अभी तक किसी भी प्रकार की कार्यवाही नहीं की गई है, जिसकी संघ निंदा करता है। संघ ने अपने ज्ञापन के माध्यम से

This image has an empty alt attribute; its file name is image-8.png

राज्य सभा सांसद सरोज पांडेय जी से मांग की है कि ईस मामले में सर्वप्रथम मृतक अतिराम के परिवार को तत्काल अनुकंपा नियुक्ति दी जावे और ईस पुरे घटनक्रम के लिए जिम्मेदार अधिकारी और ठेकेदार पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई हो, जिससे भविष्य में किसी ठेका श्रमिक की ठेकेदार और प्रबंधन के अधिकारियों की लापरवाही से अपनी जान न गंवानी पड़े। ज्ञापन सौंपने में मुख्य रूप से जिला मंत्री मुश्ताक अहमद, केन्द्रीय महामंत्री एम पी सिंग, राजहरा शाखा के अध्यक्ष किशोर कुमार मायती, सचिव लखन लाल चौधरी, रामेश्वर साहु, महेंद्र साहु, संतोष देवांगन,और भारतीय मजदूर संघ के राजहरा खदान में कार्यरत ठेका श्रमिक, राजहरा खदान में कार्यरत सुरक्षा गार्ड,आईओसीएल में कार्यरत सुरक्षा गार्ड और संघ के अन्य सदस्य उपस्थित थे।