अनुसूचित जाति स्कालरशिप स्कीम इस विशेष योजना के तहत छात्रवृत्ति सीधे खाते में

0
392

छत्तीसगढ़ भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष नवीन मार्कंडेय द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने अनुसूचित जाति (एससी) से संबंधित छात्रों के लिए पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति (पीएमएस-एससी) के लिए 59 करोड़ रुपये की राशि आवंटित करने को मंजूरी देने की सराहना की है। ये अनुसूचित जाति छात्रों के लिए स्कॉलरशिप स्कीम है। इस योजना से 4 करोड़ अनुसूचित जाति छात्रों को फायदा होगा।
उनके द्वारा बताया गया है कि इस योजना की शुरुआत 2021-22 से होगी। योजना से गरीब परिवारों से संबंधित 1.36 करोड़ छात्र लाभान्वित होंगे। ये वे छात्र हैं जो कक्षा 10 से आगे की शिक्षा प्राप्त नहीं करते हैं।

This image has an empty alt attribute; its file name is image-21.png

इस ऑनलाइन योजना को मजबूत साइबर सिक्योरिटी उपायों के साथ एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर चलाया जाएगा जो पारदर्शिता, जवाबदेही, एफिशिएंसी और सहायता सुनिश्चित करेगा। इस योजना में राज्य ऑनलाइन पोर्टल पर छात्रों की पात्रता, जाति स्टेटस, आधार आइडेंटिफिकेशन और बैंक अकाउंट डिटेल का सत्यापन करेगी इसके पश्चात केंद्र सरकार द्वारा हितग्राही छात्र-छात्राओं के खाते में सीधा पैसा आएगा |

This image has an empty alt attribute; its file name is image-11.png

केंद्र सरकार अपना हिस्सा डीबीटी (डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर) मोड पर सीधे छात्रों के बैंक खातों में एक तय समय पर भेजेगी। राज्य सरकार एक ऑनलाइन पोर्टल पर छात्र की पात्रता, जाति स्टेटस, आधार आइडेंटिफिकेशन और बैंक खाते की डिटेल वेरिफाई करेगी।

This image has an empty alt attribute; its file name is image-8.png

भारतीय जनता पार्टी अनुसूचित जाति मोर्चा प्रदेशाध्यक्ष नवीन मार्कंडेय एवं अनुसूचित जाति मोर्चा के पदाधिकारियों ने माननीय नरेंद्र मोदी जी की इस योजना की सराहना करते हुए कहा कि इससे गरीब छात्रों को इधर उधर भटकना नहीं पड़ेगा और इससे किसी भी प्रकार की घपलेबाजी से मुक्ति मिलेगी |