महात्मा गांधी जी के बताए मार्गों पर चलने की जरूरत शर्मा त्याग तपस्या और बलिदान नहीं भूलेगा हिंदुस्तान के गगनभेदी नारों से कांग्रेसियों ने भरा जोश

0
191

जगदलपुर *बस्तर जिला कांग्रेस कमेटी शहर अध्यक्ष राजीव शर्मा ने महात्मा गांधी की पुण्यतिथि शहीद दिवस पर कांग्रेसियों को संबोधित करते हुए कहा कि महात्मा गांधी जी के त्याग तपस्या और बलिदान को भुला पाना मुश्किल है और उनके बताए मार्ग पर चलने की आज की प्रमुख आवश्यकता है।शहर अध्यक्ष राजीव शर्मा ने अपने महात्मा गांधी अमर रहे, त्याग-तपस्या व बलिदान नहीं भूलेगा हिंदुस्तान तथा जब तक सूरज चांद रहेगा महात्मा गांधी का नाम रहेगा जैसे गगन भेदी नारों से कांग्रेसियों में जोश भरा। अध्यक्ष राजीव शर्मा ने कांग्रेसियों से अपील किया कि गांधी जी ने जो हमें सिखाया उसे जीवन में आत्मसात करने की जरूरत है।*
शुक्रवार को स्थानीय कांग्रेस भवन में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की पुण्यतिथि सादगी और गरिमा के साथ मनाई गई ।सर्वप्रथम उनके छायाचित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें कांग्रेस परिवार द्वारा श्रद्धांजलि दी गई।
जिला कांग्रेस कमेटी के युवा अध्यक्ष राजीव शर्मा ने उनकी जीवनी पर प्रकाश डालते बताया कि देश की आजादी के महानायक मोहनदास करमचंद गांधी को आज ही के दिन शहीद किया गया था। 30 जनवरी भारत के इतिहास का अहम दिन है, आज ही के दिन सन 1948 की शाम में बिरला हाउस में नाथूराम गोडसे ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की गोली मारकर हत्या कर दी थी उनकी उम्र उस समय 78 वर्ष की थी तथा वह खुद भी भेदभाव के शिकार हुए। गांधी जी 1916 में भारत लौटे अपना पूरा जीवन भारत के स्वतंत्रता संग्राम को समर्पित कर दिया ।स्वतंत्रता संग्राम में चंपारण आंदोलन उनकी पहली उपलब्धि थी जिसे 1918 में शुरू किया गया था आज हमें यह याद है कि देश की आजादी के महानायक मोहनदास करमचंद गांधी को नाथूराम गोडसे ने मारा था यदि वह नहीं मार पाया तो उनके दर्शन को शायद यही वजह थी कि हत्या से पहले वह भी उनके आगे नतमस्तक हुआ था।
महापौर सफीरा साहू ने कहा कि अहिंसा के पुजारी महात्मा गांधी ने इस देश को संवारने में अपनी पूरी जिंदगी गुजार दी। आज इस देश में जो अमन और शांति है वह इन्हीं की ही देन है ऐसे कई विषम परिस्थितियों में भी उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और इस देश को अंग्रेजी हुकूमत से आजाद कराया जिसके कारण हम और आप खुली हवा में सांस ले पा रहे हैं।
चित्रकूट के विधायक राजमन वेंजाम ने कहा कि राष्ट्र और उसकी स्वतंत्रता के लिए महात्मा गांधी का योगदान बहुत अहम था, वह एक महान स्वतंत्रता सेनानी थे जिन्होंने अहिंसा का पाठ भारत ही नहीं पूरी दुनिया को पढ़ाया और भारत में राष्ट्र की एकता का निर्माण करने का काम किया जिसे अंग्रेजों ने तोड़ा था। 1947 में भारत को स्वतंत्रता मिलने के बाद बापू राजनीति से दूर रहे और लोगों के बीच सामंजस्य शांति और भाईचारा पर काम करना शुरू किया।
आईटी प्रदेश महासचिव योगेश पानीग्राही ने कहा कि श्री राम के सच्चे पूजक महात्मा गांधी थे और उनको गोली मारने वाले अपने आप को सच्चा राम भक्त साबित करने में जुटे हैं। मुंह में राम दिल में नाथूराम को आत्मसात करने वाले राम के नाम पर राजनीतिक पाठ पढ़ा रहें हैं।
श्रद्धाजंली सभा को प्रदेश महामंत्री यशवर्धन राव, जिला महामन्त्री अनवर खान,कौशल नागवंशी आदि प्रमुख वक्ताओं ने भी अपने विचार रखे। कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ कांग्रेसी सतपाल शर्मा ने किया।
यह रहे मौजूद…
एन.आर.कर,राजेश चौधरी, कैलाश नाग,पूरन ठाकुर, पार्षद विक्रम सिंह डांगी, यशवन्त ध्रुव,नेहा ध्रुव, बी.ललिता राव,अनिता नाग, सुशील बघेल,सुखराम नाग, कमलेश पाठक,लता निषाद, कौशल नागवंशी,हेमू उपाध्याय,जोहन सूता, हरिशंकर सिंह,योगेश पाणिग्राही,आमना बेगम,नरेंद्र तिवारी,मनोज ठाकुर,मोईन अख्तर,राकेश मौर,एम वेंकट राव,सुशील मौर्य,विनय पाठक, रुक्कु,आशीष डे,पापिया गाईन,सीमाब खान,मातीयस नम्रशिल, जलन्धर नाग,राजा तिवारी,अजय बिसाई,अंकित सिंह,नीतीश शर्मा,कमला वर्मा,सुंदरमणि,बंटी भदौरिया, संदीप दास,अल्ताफ़ उल्लाह खान,तरणजीत सिंह,नीलम कश्यप,सत्या ठाकुर,धवल जैन, दीपया,शबनम, पिंकी,इशिता सहित प्रदेश/जिला/ब्लॉक पदाधिकारी,सेवादल,युवक कांग्रेस,महिला कांग्रेस, एनएसयूआई अन्य प्रकोष्ठ/विभाग के अध्यक्ष पदाधिकारी,सोशल मीडिया के प्रक्षिक्षित सदस्यगण,नगर निगम/त्रि-स्तरीय पंचायत के जनप्रतिनिधिगण सहित कांग्रेस के कार्यकर्ता इस उपस्थित थे।