बीएसपी खदान प्रबंधन द्वारा कोरोना संक्रमण को देखते हुए अपने श्रमिकों के साथ साथ नगर के लोगों के प्रति सामाजिक उत्तरदायित्व का निर्वहन किया जा रहा है

0
604

जब से देश में कोरोना वायरस का संक्रमण का फैलाव शुरु (मार्च 2020 से) हुआ तब से ही निरंतर भिलाई इस्पात संयंत्र का लौह अयस्क खान समूह संक्रमण के फैलाव को रोकने तथा अपने नियमित एवं ठेका श्रमिकों के प्रति उत्तरदायित्व एवं आम नागरिकों के प्रति अपने सामाजिक उत्तरदायित्व का निर्वहन पिछले 1 वर्ष से निरंतर करता आ रहा है तथा जब वर्तमान में मार्च 2021 से वायरस का पुनः संक्रमण हुआ तब से सभी खान के सुरक्षा विभाग द्वारा मुख्य महाप्रबंधक तपन सूत्रधार तथा खानों के महाप्रबंधक के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में सैनिटाइजेशन व विशेष सुरक्षा का कार्य तीव्र गति से किया जा रहा है।

This image has an empty alt attribute; its file name is MATH1-2.jpg

खदानों के कर्मचारियों उनके परिवारों एवं आम नागरिकों में जागरूकता लाने के लिए विभिन्न प्रकार के फ्लैक्स एवं बैनर पोस्टर बीएसपी के समस्त कार्यालयों खदानों के कार्य स्थलों तथा शहर के विभिन्न शासकीय अशासकीय अर्ध शासकीय कार्यालयों अस्पतालों बैंकों में स्कूलों में तथा शहर के चौक चौराहों में लगाया गया निरंतर यूनियन प्रतिनिधियों से चर्चा कर उन्हें कर्मचारियों को जागरूक करने हेतु प्रयास किया जा रहा है।

खदानों में कार्यरत नियमित एवं ठेका श्रमिकों संक्रमण से बचाव के लिए लगातार अंतराल में फेस मास्क प्रदान किया जा रहा है खदानों के प्रत्येक कार्यालय एवं कार्य स्थल पर हाथ धोने के लिए वाशबेसिन लगाए गए एवं साबुन रखा गया कर्मचारियों को कार्य के दौरान हाथों में दस्ताने लगाने के लिए पर्याप्त संख्या में दस्ताना उपलब्ध कराया गया। लगभग 50 नग स्प्रे मशीन के द्वारा आईओसी के समस्त कार्यालयों खदानों के विभिन्न विभागों विभिन्न उपकरणों मशीनों तथा कार्य स्थलों को लगातार सैनिटाइज प्रतिदिन प्रत्येक पाली के प्रारंभ में कराया जा रहा है जिससे संक्रमण के फैलाव को रोका जा सके इसके अलावा फायर टेंडर की गाड़ी से शहर के मुख्य मार्ग के दोनों ओर तथा विभिन्न वार्डों में जहां उक्त गाड़ी का जाना संभव है निरंतरता से सैनिटाइज कराया जा रहा है जहां बड़ी गाड़ी का जाना संभव नहीं है वहां खदान के टैंकर से तथा हस्त चलित मशीन से कराया जा रहा है खदानों के विभिन्न विभागों के द्वार पर ऑटोमेटिक हैंड सेनीटाइजर मशीन लगाया गया है।

This image has an empty alt attribute; its file name is DPS-3-1.jpg

विगत मार्च माह में दिल्ली में पहुंच मार्ग में स्थित मैनुअल माइंस कार्यालय को जीर्णोद्धार कर प्रशासन को 96 बिस्तर के आइसोलेशन केंद्र के रूप में हस्तांतरित किया गया जो कि आज तक लगातार संचालित हो रहा है जिससे राजहरा एवं इसके आसपास के नागरिकों को इसका लाभ मिल रहा है।

वर्तमान में बीएसपी हाई स्कूल नंबर 33 ( पूर्व एकलव्य स्कूल ) को ऑक्सीजन युक्त कोविड-19 ताल बनाने हेतु इस साला भवन का मरम्मत पानी बिजली रंग रोगन कर जिला प्रशासन को दिया गया है जिसे जल्द ही जिला प्रशासन द्वारा सुविधा युक्त कर इस अस्पताल को शुरू किया जाएगा। जिससे राजहरा एवं आसपास के आम नागरिकों को इसका लाभ मिलेगा।

राजहरा माइंस ऑफिस के पीछे बीएसपी द्वारा प्रदत एक भवन में स्थानीय प्रशासन के स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना जांच केंद्र बनाया गया है जिसमें प्रतिदिन लगभग 90 – 100 लोग जांच करवाते हैं। अभी तक लगभग 9000 लोगों का कोरोना जांच किया जा चुका है ।

This image has an empty alt attribute; its file name is image-21.png

विगत 1 अप्रैल से बीएसपी प्रबंधन व जिला प्रशासन के सहयोग से स्थानीय बीएसपी अस्पताल में कोरोना का निशुल्क टीकाकरण प्रारंभ किया गया जो कि नियमित रूप से संचालित किया जा रहा है जिसमें कि लगभग 90% बीएसपी कर्मचारी अधिकारी तथा ठेका श्रमिकों व उनके आश्रितों जिनकी आयु 45 वर्ष एवं उससे अधिक है का टीकाकरण हो चुका है। उक्त टीकाकरण केंद्र में प्रत्येक दिन राजहरा एवं आसपास के क्षेत्र के सैकड़ों लोग टीका लगवा रहे हैं तथा इस टीकाकरण केंद्र का लाभ ले रहे हैं। जिसमें अभी तक लगभग 2500 से ज्यादा लोग टीका लगवा चुके हैं।

आई ओ सी के सभी खदानों में थर्मल स्कैनर प्रदान किया गया है एवं वर्तमान में दल्ली यंत्रीकृत खदान के महाप्रबंधक श्री प्रशांत एम सिरपुरकर को कर्मचारियों के स्कैनिंग हेतु 4 अतिरिक्त थर्मल स्कैनर उपलब्ध कराया गया है तथा अन्य खदानों के लिए और भी थर्मल स्कैनर आवश्यकतानुसार उपलब्ध कराया जाएगा।

This image has an empty alt attribute; its file name is image-1.png

भिलाई इस्पात संयंत्र प्रबंधन द्वारा कोरोनावायरस संक्रमण के रोकथाम के विभिन्न उपाय करने तथा इस संक्रमण के रोकथाम के लिए आवश्यक उपकरणों एवं सामग्रियों के लिए खदान प्रबंधन को बजट आवंटित किया गया है जिससे की खदानों के कर्मचारी अधिकारी ठेका श्रमिक एवं नगर के आसपास की जनता को संक्रमण से बचाया जा सके।
इस प्रकार खदान प्रबंधन अपने उत्तर दायित्व का निर्वहन के लिए निरंतर कटिबद्ध है।