माओवादियों की मांद में कोरोना से जंग, नाव के सहारे इंद्रावती को लांघ माड़ पहुँची हेल्थ टीम, स्वास्थ्य परीक्षण किया, टीकाकरण भी हुआ

0
261

बीजापुर@यह तस्वीरे बीजापुर जिले के भैरमगढ़ ब्लाक की है, जहाँ कोविड टीकाकरण को लेकर स्वास्थ्य अमला युद्धस्तर पर जुटा हुआ है। यहाँ इंद्रावती नदी के पार अबूझमाड़ का इलाका शरू होता है। “अबूझमाड़” जिसे नक्सलियों की अघोषित राजधानी भी कहा जाता है, इस दुरूह इलाके में जहाँ ना सड़क, ना पुल-पुलिये और ना ही मोबाइल कनेक्टिविटी है, ऐसे दुर्गम, संवेदनशील इलाकों में स्वास्थ्य कार्यकर्ता जोखिम उठाकर अपनी ड्यूटी पूरी कर रहे हैं। मंगलवार को भैरमगढ़ से हेल्थ टीम टाकिलोड के लिए रवाना हुई, जिसमे हेल्थ वर्कर, चिकित्सक और मितानिन शामिल थी । करीब 22 किमी का फासला पैदल और नाव से तय करने बाद हेल्थ टीम गाँव पहुँची। यहाँ 200 ग्रामीणों का स्वास्थ्य जांच के अलावा 60 ग्रामीणों को कोरोना का टीकाकरण भी किया गया।

This image has an empty alt attribute; its file name is MATH1-2.jpg

भैरमगढ़ से माड़ के इस इलाके में दाखिल होने इंद्रावती को पार करने की चुनौती के बाबजूद स्वास्थ्य अमला जान की परवाह किये बिना जज्बे के साथ डोंगी पर सवार होकर इलाके में दाखिल हो रहे है और पिछड़े, निरकछर इस इलाके में बसे गाँव के बाशिंदों को कोरोना के प्रति जागरूक करते टीका लगाने प्रेरित कर रहे है, वो भी प्रतिकूल हालातों में।

This image has an empty alt attribute; its file name is DPS-3-1.jpg