बस्तर के शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय सह-अस्पताल में निष्क्रिय पड़े सिटी स्कैन सुविधा को दुरुस्त किया जाए -शिवसेना

0
141

बस्तर के पूर्व सांसदों के नाम को धूमिल करने का प्रयास ना करें विभाग के जिम्मेदार अधिकारी

जगदलपुर / शिवसेना । सर्वविदित हैकि बस्तर ज़िला के डिमरापाल में पूर्व सांसद व वरिष्ठ भाजपा नेता स्व. बलिराम कश्यप जी के नाम पर चिकित्सा महाविद्यालय और पूर्व सांसद व वरिष्ठ कांग्रेस नेता शहीद महेंद्र कर्मा जी के नाम पर चिकित्सालय स्थापित है।

यहां से काफ़ी लंबे समय से शिक़ायत आती हैकि सिटी स्कैन मशीन बंद है और उसपर जांच नही होती है, जिसकारण उपचार हेतु सामान्य दिनों में भी और अभी कोविड संक्रमण से उत्पन्न महामारी के दौर में भी आम जनता जांच हेतु निजी तंत्र पर निर्भर होने मज़बूर हो जाते हैं। पिछले वर्ष संक्रमण के दौर में निजी संस्थाओं द्वारा महामहिम राज्यपाल के आदेश के बावजूद तय शुल्क से अधिक वसूल कर रहे थे। आपदा को अवसर में बदल कर अवैध कमाई करने वाले ऐसे दो संस्थान के विरुद्ध सबूत के साथ शिक़ायत करने के उपरांत भी आजतक कार्यवाही नही हुई। इनमें से एक संस्थान डॉ. चिखलिकर स्कैन एंड रिसर्च सेंटर तथा दूसरा यूव्ही डायग्नोस्टिक सेंटर है।

This image has an empty alt attribute; its file name is JHA-3.jpg

इस वर्ष भी जब कोविड संक्रमण का द्वितीय दौर आया तब निजी संस्थान के द्वारा अधिक शुल्क लेने का मामला सामने आया था, जिसपर ज़िला कलेक्टर की टीम ने डॉ. चिखलीकर स्कैन एंड रिसर्च सेंटर में दबिश भी दी थी।

शासकीय सिटी स्कैन की सुविधा आख़िर लंबे समय से बंद क्यों है, यह जिम्मेदार अधिकारी की नाकामयाबी का जीता जागता सबूत हो सकता है।जिसकी भरपाई बस्तर की वहीं आम जनता आज कर रही है जिन्होंने मतदान करके पूर्व व वर्तमान समय में सांसद व विधायक बनाया है। शिवसेना ने साफ़ शब्दो मे कहा हैकि जिम्मेदार अधिकारी अपनी लापरवाही के चलते बस्तर के दो दिग्गज व महान नेताओं के नाम को धूमिल करने का प्रयास ना करें।

उनके लापरवाही के कारण शासकीय तंत्र की नाकामयाबी का बोझ आमजनता पर इस कदर पड़ रहा हैकि उन्हें आपदा के समय भी सिटी स्कैन के नाम पर अतिरिक्त आर्थिक बोझ वहन करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि किसी ग़रीब व मध्यम वर्गीय परिवार के लिए 3 – 4 हज़ार रुपये बहुत मायने रखते हैं, यदि सिटी स्कैन की सुविधा शासकीय तौर पर उपलब्ध होगी तो संकट के इस दौर में वे उन पैसों का अन्य उपयोग कर सकते हैं।

This image has an empty alt attribute; its file name is MATH1-2.jpg

शिवसेना के ज़िला अध्यक्ष अरुण कुमार पाण्डेय् ने कहा कि यदि यह राज्य का विषय है तब कांग्रेस नेता वर्तमान सांसद दीपक बैज जी एवं शहर विधायक व संसदीय सचिव रेखचंद जैन जी एवं यदि यह मामला केंद्र से संबंधित है तब भाजपा नेता पूर्व सांसद दिनेश कश्यप जी व पूर्व शहर विधायक संतोष बाफना जी से वे हाथ जोड़कर निवेदन करते हैकि कृपया व्यवस्था को सुधार कर शासकीय सिटी स्कैन सेवा आरंभ करवाने में अपनी भूमिका निभाए और बस्तर की आमजनता को अतिरिक्त आर्थिक बोझ से राहत दें।

उन्होंने इसी तरह कोविड संक्रमण के बढ़ते मामले पर ज़िला प्रशासन का ध्यानाकर्षण करते हुए कहा कि गंभीर होकर समय रहते ही बस्तर ज़िला के अंतर्गत आने वाले समस्त विकासखंडों के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में उपलब्ध सुविधाओं व कमी की समीक्षा कर लेनी चाहिए। आम जनता के प्राणों की रक्षा के लिए समय रहते ही चिकित्सकीय सुविधाओं व व्यवस्था के सुदृढ़ीकरण पर ध्यान देना आवश्यक होगा।

शिवसेना_छत्तीसगढ़ #शिवसेना #युवासेना