कलेक्टर की अध्यक्षता में जिला कोर कमेटी की बैठक, कार्यालय प्रमुख अपने अधिनस्त कर्मचारियों का वैक्सीनेशन कराना सुनिश्चित करें-कलेक्टर

0
165

वैक्सीनेशन में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और मितानिनों का सहयोग लेने के निर्देश

सैय्यद वली आज़ाद – नारायणपुर 10 मई 2021

कलेक्टर धर्मेश कुमार साहू की अध्यक्षता में आज कलेक्टोरेट के सभाकक्ष में जिला कोर कमेटी की बैठक आयोजित हुई। बैठक में कलेक्टर साहू ने कोरोना वायरस के वर्तमान में पॉजिटिव पाये गये लोगों की जानकारी ली और आवश्यक दिशा-निर्देश अधिकारियों को दिये। बैठक में कलेक्टर साहू ने कहा कि जिले में कोरोना के प्रकरणों में वृद्धि का एक बड़ा कारण वैवाहिक कार्यक्रमों में लोगों की बड़ी संख्या में शामिल होना है। उन्होंने शासन द्वारा जारी गाईड लाईन की जानकारी देते हुए बताया कि अब वैवाहिक कार्यक्रमों में सिर्फ 10 लोगों की अनुमति होगी। विवाह में शामिल होने वाले लोगों को कोविड-19 जांच कराना आवश्यक होगा, जिनकी रिपोर्ट निगेटिव होगी उन्हें ही शामिल होने की अनुमति दी जायेगी। उन्हांेंने होम आईसालेशन में रहने वाले लोगों से नियमों का कड़ाई से पालन करना सुनिश्चित किया जाये, लापरवाही बरतने वाले व्यक्ति के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश दिये। बैठक में संयुक्त कलेक्टर निधि साहू, डिप्टी कलेक्टर गौरीशंकर नाग, वैभव क्षेत्रज्ञ, डीएसपी नेहा वर्मा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा.आर. गोटा, नगर पालिका अधिकारी मोबिन अली, कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग रविकांत धुर्व्रे, सिविज सर्जन डॉ एमके सूर्यवंशी डीपीएम प्रिया कंवर के अलावा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में कलेक्टर साहू ने जिले में चल रहे वैक्सीनेशन कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी ली और उपलब्ध वैक्सीन, आक्सीजन, वंटीलेटर बैड, आईसीयू रूम आदि की के बारे में पूछा। कलेक्टर ने कहा कि जिले में शासकीय कार्यालयों में काम करने वाले सभी अधिकारी-कर्मचारियांे का वैक्सीनेशन किया जायेगा, सभी कार्यालय प्रमुख अपने अधिनस्त कर्मचारियों का वैक्सीनेशन कराना सुनिश्चित करें। उन्हांेने कहा कि पॉजिटिव पाये गये लोगों की कांटेक्ट ट्रेसिंग का कार्य पूरी गंभीरता से किया जायेगा। आईसोलेशन में रहने वाले लोगों के घर के बाहर पोस्टर चस्पा किया जाये, ताकि इसकी जानकारी आसपास के लोगों का मिल सके। कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निेर्दशित किया कि प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, उप स्वास्थ्य केन्द्र और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों एवं मितानिनों तक दवाईयां पहुंचायी जाये। इसके साथ ही आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और मितानिनों को कोराना टीकाकरण हेतु बैठक कर लोगों को जागरूक करने कहा। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, उप स्वास्थ्य केन्द्र और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों को निरीक्षण कर वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लेने के निर्देश दिये। कांटेक्ट ट्रेसिंग के काम में ग्राम पंचायत सचिव, रोजगार सहायक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और मितानिनों का सहयोग लेने के निर्देश दिये।