राष्ट्रीय सेवा योजना राज्य स्तरीय पुरस्कार हेतु मार्गदर्शन कार्यक्रम/वेबीनार आयोजित किया गया

0
415

युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय सेवा योजना अंतर्गत स्वयं सेवकों की सामुदायिक सेवा में किए गए उत्कृष्ट योगदान को अभिस्वीकृति प्रदान करने तथा स्वयंसेवकों को सामुदायिक सेवा और सकारात्मक सामाजिक प्रवृत्तियों और मूल्यांकन के जरिए उनके व्यक्तित्व विकास के लिए प्रोत्साहित करने के दृष्टि से प्रदान की जाने वाली पुरस्कार राष्ट्रीय सेवा योजना राज्य स्तरीय पुरस्कार के नामांकन प्रस्ताव हेतु मार्गदर्शन कार्यक्रम का आयोजन ऑनलाइन गूगल मीट के माध्यम से किया गया ।

मार्गदर्शन कार्यक्रम में मुख्य वक्ता रासेयो राष्ट्रपति सम्मानित व राज्य स्तरीय पुरस्कृत सत्येन्द्र साहू (छत्तीसगढ़ के दुलरवा बेटा) रहे तथा कार्यकम का संचालन व निर्देशन कौशल गजेन्द्र (राज्य स्तरीय पुरस्कार विजेता) रहे।

This image has an empty alt attribute; its file name is MATH1-2.jpg

सत्येंद्र साहू ने वेबिनार के उद्देश्यों को बताते हुए कहा कि

इस कार्यक्रम का उद्देश्य सक्रिय स्वयंसेवकों को पुरस्कार नामांकन हेतु प्रोत्साहित करना।

ऐसे स्वयंसेवक जो वास्तव में जमीनी स्तर पर निस्वार्थ भाव से समाज सेवा के क्षेत्र में कार्य करते हैं किंतु मार्गदर्शन या जानकारी के अभाव के कारण वे इस पुरस्कार से वंचित हो जाते हैं ऐसे स्वयंसेवकों को जानकारी प्रदान करना।

फ़ाइल कैसे बनाए जाएं/फ़ाइल का डिजाइन कैसा हो/फ़ाइल में क्या क्या शामिल किया जाना चाहिए/कितने वर्षों का आंकड़ा शामिल किया जाना चाहिए? इत्यादि की जानकारी उपलब्ध कराना।

ज्ञात हो कि छत्तीसगढ़ राज्य में यह पुरस्कार तीन स्तर पर दिए जाते हैं । जिसमे जिसमे 1 संस्था,4 कार्यक्रम अधिकारी ,20 स्वयंसेवको को उत्कृष्ट सामाजिक सेवाओं के लिए 24 सितंबर को राष्ट्रीय सेवा योजना स्थापना दिवस के अवसर पर एनएसएस सेल व उच्च शिक्षा विभाग द्वारा प्रदान किया जाता है।

This image has an empty alt attribute; its file name is image-21.png

जिसकी नामांकन प्रस्ताव के लिए निर्धारित प्रारूप में आवेदन प्रस्तुत करना होता है। जानकारी के अभाव या मार्गदर्शन के कमी के कारण बहुत से स्वयंसेवक इस पुरस्कार से वंचित हो जाते है । ऎसे में रासेयो स्वयं सेवकों को जागरूक करने के प्रयास से यह कार्यक्रम नामांकन प्रस्ताव आने से पूर्व आयोजित किया गया। ऑनलाइन कार्यक्रम के माध्यम से पुरस्कार कि विस्तृत जानकारी प्रदान किया गया साथ ही स्वयंसेवकों के विभिन्न प्रश्नों का संतोषपूर्ण उत्तर दिया गया।

इस मार्गदर्शन कार्यक्रम में राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित राकेश साहू व रासेयो राज्य स्तर पुरस्कृत राधिका, निखिल ,तनुजा वर्मा,शिल्पा साहू, टाकेश्वर, स्वयंसेवकों के प्रश्नों का संतोष पूर्वक देते हुए बोले कि हम जिलेवार रासेयो स्वयंसेवकों को राज्य स्तरीय पुरुस्कार फ़ाइल बनाने विश्विद्यालय मार्गदर्शन व सहयोग करेंगे।

कार्यक्रम का निर्देशन,/संचालन कौशल गजेन्द्र(रासेयो राज्य पुरस्कृत) द्वारा किया गया।

This image has an empty alt attribute; its file name is image-1.png