वन भूमि पर अतिक्रमण को लेकर दो पंचायतों में खुनी संघर्ष, एक दर्जन ग्रामीण घायल

0
145

वन विभाग की उदासिनता से ग्रामीणों में जमकर मारपीट 0 दर्जन से अधिक ग्रामीणों के खिलाफ करपावण्ड थाने में मामला दर्ज

जगदलपुर – बस्तर वन मंडल के करपावण्ड वन परिक्षेत्र के आरएफ क्रमांक – 1174 में लभग सौ एकड़ से अधिक वन भूमि पर अतिक्रमण को लेकर पाथरी एवं सतोषा पंचायत के सैकड़ों ग्रामीण आपस में भीड़ा मामला इतना बिगड़ा की दोनों पक्षों में जमकर मारपीट, पत्थरबाजी की घटना हुई जिसमें दोनों पक्षों के लगभग एक दर्जन से अधिक ग्रामीण घायल हुए है। करपावण्ड पुलिस मौके पर पहुंचकर मामले को शांत कराया।

ज्ञातव्य हो कि जिला मुख्यालय से 50 किमी दूर करपावण्ड परिक्षेत्र के आरएफ 1174 में पाथरी पंचायत के बरकोट एवं कादोमाली के एक दर्जन ग्रामीणों द्वारा लगभग सौ एकड वन भमि पर कब्जा कर कई वर्षों से कृषि कार्य किया जा रहा था। सतोषा पंचायत के चालानगड़ा वन प्रबंधन समिति के सदस्यों के द्वारा उक्त ग्रामीणों को अतिक्रमण न करने को लेकर समझाईश दिया गया था।

सीमा हटाने के विवाद में ग्रामीण भीड़: चालानगुड़ा समिति के सदस्य एवं ग्रामीण ह कहकर अतिक्रमण मुक्त कराना चाहते थे कि यह क्षेत्र चालानगुडा सीमा में है तो इस पर बरकोट एवं कादोमाली के ग्रामीणों ने अतिक्रमण कर रखा है इस बात को लेकर दोनों पक्षों में 18 अगस्त की दोपहर के समय जमकर झड़प हुई। इस झड़प में दोनों पक्ष के एक दर्जन से अधिक ग्रामीण घायल हुए है।

विभाग की उदासिनता से हुआ अतिक्रमणः जानकारी के अनसार अतिक्रमण किए जाने को लेकर पूर्व में भी वन विभाग के इसकी जानकारी दी गई थी। उक्त आरएफ में पदसथ डिप्टी रेंजर के इशारे पर ग्रामीण अतिक्रमण करने में सफल हुए है। उधर चालानगुड़ा वन प्रबंधन समिति के सदस्यों ने कहा कि उक्त भूमि पर किसी को पट्टा नहीं मिलना चाहिए वन भूमि के रूप में सुरक्षित रखा जाये और उस पर पौधरोपण किया जाये।

This image has an empty alt attribute; its file name is JHA-3.jpg

वन विभाग ने अतिक्रमण को स्वीकाराः

डिप्टी रेजर पटेल ने भी स्वीकार किया है कि बरकोट, कादोमाली के एक दर्जन ग्रामीण 70 एकड़ से अधिक परिया पर कब्जा कर दो तीन वर्षों से खेती कर रहे है। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों को कई बार मना भी किया गया था जब उनसे पीओआर करने को लेकर पछे जाने पर श्री पटेल ने कहा कि संबंधित बीट गार्ड को निर्देशित किया गया था जो प्रकरण दर्ज नहीं किया।

दो दर्जन ग्रामीणों के खिलाफ मामला दर्ज: करपावण्ड थाने से मिली जानकारी के अनुसार अपराध क्रमांक 50,51 के तहत धारा 294,323, 506, 147 एवं आईपीसी के तहत एक दर्जन ग्रामीणों के खिलाफ अपराध पंजीबद्ध किया गया है जिसमें बरकोट निवासी मदनराम के शिकायत पर आरोपी संतो, विचन, उलघर,सीधी, रामकुमार, मकन्द, कमर के खिलाफ मामला दर्ज है। दूसरे पक्ष के प्रार्थिया चालानगड़ा निवासी लखीराम की शिकायत पर फुलचद, बिसन. जलंधर, सनु, कुमारी हेमा, मनमती के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है |

This image has an empty alt attribute; its file name is MATH1-2.jpg