राजहरा खदान समूह में कार्यरत सुरक्षा गार्डों को दीपावली के पूर्व बोनस और 2 माह का बकाया वेतन का भुगतान करने प्रतिनिधिमंडल भारतीय मजदूर संघ राजहरा द्वारा नगर प्रशासक राजहरा खदान समूह से की मांग

0
293

खदान मजदूर संघ भिलाई संबंद्ध भारतीय मजदूर संघ राजहरा शाखा का एक प्रतिनिधिमंडल आज नगर प्रशासक राजहरा खदान समूह से मिलकर राजहरा खदान समूह में कार्यरत सुरक्षा गार्डों को दीपावली के पूर्व बोनस और 2 माह का बकाया वेतन का भुगतान 30 -10–2021 तक करने की मांग की। प्रतिनिधिमंडल ने बताया कि कुछ दिन पूर्व मुख्य महाप्रबंधक खदान ने बैठक आयोजित कर ठेका श्रमिकों को 30 तारीख तक बोनस भुगतान करवाने के लिए सभी विभागों और ठेकेदारों को आदेशित किया था और साथ ही श्रमिकों के बकाया वेतन का भी भुगतान करवाने को कहा गया था किन्तु राजहरा खदान में कार्यरत सुरक्षा गार्डों को ठेकेदार द्वारा पिछले दो माह का वेतन अभी तक नहीं दिया गया है और पिछले 18 माह का बोनस का भी भुगतान नहीं किया गया है जोकि सरासर ग़लत है दीपावली के पूर्व सभी सुरक्षा गार्डों का वेतन और बोनस का भुगतान करवाया जाए जिससे हमारे सुरक्षा गार्ड भी अपने परिवार के साथ दीपावली मना सकें और उनको भी अपने मेहनत का पारिश्रमिक समय पर मिल सके। प्रतिनिधिमंडल ने आगे बताया कि ठेकेदार द्वारा कभी भी समय से

This image has an empty alt attribute; its file name is ajay-692x1024.jpg

वेतन भुगतान नहीं किया जाता है।और हमेशा दो माह का वेतन रोक कर रखता है। उसके बाद भी उसके ऊपर किसी भी तरह की कार्यवाही का न होना समझ से परे है। संघ ने पूर्व में भी प्रबंधन से लिखित में निवेदन किया था कि राजहरा खदान समूह में कार्यरत सुरक्षा गार्डों की निविदा राजहरा से ही निकाला जाए जिससे इन सारी समस्याओं को कम किया जा सके।आज की स्थिति में ठेकेदार को बील भुगतान के राजहरा नगर प्रशासक विभाग से किसी भी प्रकार की अनापत्ति प्रमाणपत्र नहीं लेना होता है, इसलिए ठेकेदार द्वारा नगर प्रशासक विभाग के अधिकारियों के किसी भी आदेशों को मानने पर आनाकानी करता है।और भिलाई के अधिकारी राजहरा खदान समूह के सुरक्षा गार्डों के वेतन और बोनस भुगतान के लिए किसी भी तरह का प्रयास करते नहीं दिखते हैं। जिसका परिणाम है कि आज दीपावली के पूर्व दो माह का वेतन और 18 महीने का बोनस भुगतान नहीं किया गया है और कोई अधिकार जिम्मेदारी लेने को तैयार नहीं है।और सुरक्षा गार्डों के सामने अपने परिवार के साथ दीपावली मनाने के लिए आर्थिक समस्या खड़ी हो गई है जिसके जिम्मेदार वो अधिकारी है जिन्होंने ने सुरक्षा गार्डों का समय से वेतन भुगतान और बोनस भुगतान नहीं करवाया है।

This image has an empty alt attribute; its file name is mathur-cine.jpg

अंत में प्रतिनिधि मंडल ने नगर प्रशासक महोदय से निवेदन किया कि आने वाले 01 तारीख तक सभी सुरक्षा गार्डों का दो माह का वेतन भुगतान और 18 माह का बोनस भुगतान करा दिया जावे, जबकि आपके विभाग द्वारा सभी ठेकेदारों 30-10-2021 तक बोनस भुगतान करने को कहा गया है। मगर आपके आदेश पर किसी तरह की कार्यवाही होती नहीं दिख रही है। इसलिए संघ आपसे निवेदन करता है कि 01 तारीख तक सभी सुरक्षा गार्डों का वेतन और बोनस भुगतान करा दिया जावे अन्यथा संघ कड़े कदम उठाने के लिए बाध्य होंगी।
प्रतिनिधिमंडल में मुख्य रूप से जिला मंत्री मुश्ताक अहमद, खदान मजदूर संघ भिलाई के अध्यक्ष एम पी सिंग, राजहरा शाखा के अध्यक्ष किशोर कुमार मायती सचिव लखन लाल चौधरी, निलेश श्रीवास्तव,संदीप कुमार, विष्णु राम, जितेंद्र कुमार, विवेक पांडे, भीमसेन, अर्जुन,भोमोन्द्र, अजहरुद्दीन आदि लोग उपस्थित थे।

This image has an empty alt attribute; its file name is image-21.png
This image has an empty alt attribute; its file name is image-1.png