वेतन समझौते के संदर्भ में संयुक्त खदान मजदूर संघ के महासचिव कमलजीत सिंह मान ने जारी की प्रेस विज्ञप्ति

0
634

दिनांक 21 एवं 22 अक्टूबर 2021 को नई दिल्ली में आयोजित सेल में कार्यरत लगभग 56000 कर्मचारियों के लंबित वेतन समझौता हेतु एन जे सी एल की बैठक आयोजित की गई थी । इस बैठक में लगभग 58 माह के इंतजार के बाद एक सम्मानजनक वेतन समझौता किया गया । बैठक में लंबी चर्चा हुई इस चर्चा के पूर्व प्रबंधक एवं सभी श्रमिक संगठनों के कोर ग्रुप की बैठक हुई। कोर ग्रुप में 13% एमजीबी एवं 28% पर्क दिए जाने हेतु प्रबंधक द्वारा प्रस्ताव रखा गया । इसके बाद एन जे सी एस की बैठक में प्रबंधन ने 25% का प्रस्ताव दीया, परंतु सभी श्रमिक संगठनों ने यह कहा की प्रबंधन को अपने प्रस्ताव में बढ़ोतरी करनी चाहिए और सभी यूनियन 27% तक पर्क लेने हेतु सहमत हो चुके थे। चर्चा के दौरान प्रबंधन ने पहले 26% और बाद में अंतिम प्रस्ताव 26.5 % दिया तथा यहां कहा

गया कि यदि 26.5% मैं समझौता वार्ता सफल नहीं होती है तो यह बैठक खत्म किया जाएगा । उसके बाद सभी श्रमिक संगठनों की अलग से बैठक हुई । जिसमें यह अधिकांश एन जे सी एस सदस्यों का कहना था की 26.5 % और 27% में केवल आधा प्रतिशत का ही अंतर है जोकि बहुत ही मामूली राशि है । जबकि समझौता नहीं होने की वजह से प्रत्येक माह हर कर्मचारी का हजारों रुपयों का नुकसान हो रहा है । समझौता ना करना कर्मचारियों के हित में नहीं होगा और लंबे समय से इंतजार कर रहे कर्मचारी निराश हो जाएंगे । इसलिए बहुमत के आधार पर यह निर्णय लिया गया है कि प्रबंधन के पास कर्मचारियों का लाखों रुपए का एरिया की राशि रखी जाए गई है जिसका भुगतान करना भी जल्द से जल्द आवश्यक है । इसलिए समझौता जल्द से जल्द हो जाना चाहिए। अंत में 2 श्रमिक संगठनों को छोड़कर एटक इंटक एवं एच एम एस के द्वारा कर्मचारियों का लंबित वेतन समझौता कराया गया ।

This image has an empty alt attribute; its file name is ajay-692x1024.jpg

इस समझौता के अनुसार (1) यह समझौता 2 जनवरी 2017 से लागू माना जाएगा (2) यह समझौता 10 वर्षों के लिए है । (3) मिनिमम गारंटी बेनिफिट बेसिक प्लस डीए पर 13% का लाभ दिया जाएगा । कर्मचारियों को मिलने वाले वेलफेयर बेसिक का 26.5 प्रतिशत देय होगा । इसके अलावा कर्मचारियों को मिलने वाले अन्य भत्ते जैसे कि नाइट शिफ्ट एलाउंस, माइंस अलाउंस ,डिफिकल्ट एरिया स्पेशल एलाउंस ,वाशिंग अलाउंस अंडर ग्राउंड अलाउंस, नर्सिंग एवं अग्निशामक विभाग में मिलने वाले विशेष अलाउंस मिलते रहेंगे। यहां सभी अलाउंस वर्तमान पद्धति से ही मिलता रहेगा । इस पर कोई बदलाव नहीं होगा । एरियस में पहली किस्त का भुगतान 29 अक्टूबर को होने वाली बोर्ड मीटिंग में स्वीकृति के बाद दे दिया जाएगा । जोकि 1 अप्रैल 2020 से अब तक देय होगा । शेष एरियस की राशि का भुगतान जो कि 1 जनवरी 17 से 31 मार्च 20 तक का है ।अगली एन जे सी एस की बैठक में इस पर निर्णय लिया जाएगा । इसके अलावा एग्रीमेंट का प्रारूप पे स्केल, हाउस रेंट अलाउंस, एवं ठेका श्रमिकों पर अगली एन जे सी एस की बैठक में चर्चा की जाएगी इस समझौते से समस्त कर्मचारियों में हर्ष व्यापक है।

This image has an empty alt attribute; its file name is mathur-cine.jpg
This image has an empty alt attribute; its file name is image-21.png
This image has an empty alt attribute; its file name is image-1.png