ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर को सीधी आर्थिक मदद देने वाला छत्तीसगढ़ बना देश का पहला राज्य

0
77

राहुल गांधी ने छत्तीसगढ़ को दी चार ऐतिहासिक सौगात

3.55 लाख भूमिहीन कृषि मजदूर परिवारों के खाते में पहली किश्त की राशि अंतरित

गांधी ‘सेवाग्राम’ और ‘छत्तीसगढ़ अमर जवान ज्योति’ की रखी आधारशिला

राजीव युवा मितान क्लब योजना किया शुभारंभ

रायपुर। लोकसभा सांसद राहुल गांधी ने आज राजधानी रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में छत्तीसगढ़ शासन की महत्वाकांक्षी ‘राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना’ और ‘राजीव युवा मितान क्लब योजना’ का शुभारंभ किया साथ ही महात्मा गांधी की स्मृतियों को संजोने के लिए नवा रायपुर में स्थापित किए जाने वाले ‘सेवाग्राम’ तथा ‘छत्तीसगढ़ अमर जवान ज्योति’ की आधारशिला रखी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, मंत्रिमंडल के सभी सदस्यों सहित बड़ी संख्या में जन प्रतिनिधि गण और गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि पिछले तीन वर्षों में 91 हजार करोड़ रुपया आम जन की जेब में पहुंचा है। देश में मंदी जरुर रही है, पर छत्तीसगढ़ में नहीं।

राजीव गांधी किसान न्याय योजना के अंतर्गत 9 हजार रुपये प्रति एकड़ की इनपुट सब्सिडी दे रहे है। राहुल गांधी जी के निर्देश पर प्रदेश में लगातार लोगों की जेब में पैसे पहुंचाए गए हैं। अलग-अलग योजनाओं के माध्यम से लगातार लोगों तक राशि पहुंचाई गई है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा- 2 लाख पशुपालकों से 61 लाख टन गोबर की खरीदी की, गोबर विक्रेताओं को 122 करोड़ रुपए की राशि का भुगतान किया गया।

गोधन न्याय योजना से छत्तीसगढ़ जैविक खेती की ओर भी बढ़ रहा है।
वनवासी भाई बहन वनोपज का संग्रहण कर रहे और उसका वैल्यू एडिशन भी कर रहे हैं।

बस्तर अब नक्सलगढ़ नहीं, डेनेक्स ब्रांड के लिए जाना जाता है। स्व सहायता समूह के माध्यम से लगातार रोजगार दिया जा रहा है। छग के उत्पाद देश के कोने कोने में पहुंच रहे हैं। दंतेवाड़ा का डेनेक्स ब्रांड देश विदेश में पसंद किया जा रहा है।
13 हजार से अधिक राजीव युवा मितान क्लब,  हर क्लब को प्रति वर्ष 1 लाख रूपए मिलेंगे। 25- 25 हजार रुपए के चार किस्तों में उन्हें राशि दी जाएगी।

सांसद राहुल गांधी ने कहा कि – कल मैंने लोकसभा में कहा कि हिंदुस्तान के सामने 2 से 3 बड़ी चुनौतियां है।
सबसे पहला भयंकर खतरा आज एक देश को दो देशों में बांटा जा रहा है।

देश के भीतर दो नए देश बनाए जा रहे हैं।

एक देश कुछ सौ अरबपतियों का जिसमें धन और तकनीक है, दूसरा देश जिसमें हमारे प्यारे देश वासियों का है, करोड़ो लोगों का, गरीबों का देश है।