नवा रायपुर के किसानों की टिकैत से मुलाकात के बाद तेजी से बदले हालात…भूमि खरीदी बिक्री पर रोक हटाने एनआरडीए ने भेजा प्रस्ताव

0
87

(अर्जुन झा)

रायपुर। छत्तीसगढ़ में किसान आंदोलन की आंच बढ़े, इसके पहले ही सरकार ने सतर्कता बरत ली है। नवा रायपुर प्रभावित किसानों के प्रतिनिधियों की किसान नेता राकेश टिकैत से मुलाकात के बाद हालात तेजी से बदल रहे हैं। सरकार द्वारा किसानों की मांगों की सहमति के बाद नवा रायपुर अटल नगर विकास प्राधिकरण द्वारा कार्यवाही शुरू कर दी गई है। किसानों ने इस क्षेत्र में भूमि के क्रय-विक्रय पर लगे प्रतिबंध को हटाने की मांग प्रमुखता से रखी है। उनकी मांग के संदर्भ में नवा रायपुर अटल नगर विकास प्राधिकरण द्वारा सभी 27 ग्रामों को अनुमति की परिधि से बाहर करने का राज्य शासन को प्रस्ताव भेजा गया है। किसानों ने यहां पर नगरीय निकाय के लिए जारी अधिसूचना को निरस्त करने की मांग की है, इसके संबंध में अभी कोई निर्णय नहीं हुआ है।

किसानों की माँग के संबंध में राज्य सरकार की सहमति के बाद आवासीय पट्टा जारी करने के लिए नवा रायपुर अटल नगर विकास प्राधिकरण द्वारा सर्वे शुरू किया गया है। 4 ग्रामों में सर्वे पूरा हो गया है तथा 7 ग्रामों में सर्वे जारी है। प्राधिकरण द्वारा नई राजधानी परियोजना प्रभावित किसानों के पक्ष में ऑडिट आपत्तियों का निराकरण संबंधी पत्र भी स्थानीय निधि संपरीक्षा को भेजा गया है। इनमें सिंचित एवं असिंचित भूमि के संबंध में पटवारी दस्तावेज तथा वृक्षों के संबंध में वनपाल की रिपोर्ट को प्रमाण मानकर आपत्तियों का निराकरण किया जाना है। भूमि के संबंध में राजस्व अभिलेख में दर्ज विवरणों को ही प्रमाणिक दस्तावेज माना जाता है। अतः ऑडिट के निराकरण हेतु सिंचित भूमियों के संबंध में पटवारी अभिलेख, खसरा पांच साला नकल, बिक्री हेतु पटवारी का 13 बिन्दु प्रतिवेदन तथा राजस्व निरीक्षक के प्रतिवेदन को मुआवजा भुगतान हेतु प्रमाण मानकर आपत्तियों का निराकरण किया जाना प्रस्तावित है। चूंकि वृक्षों के संबंध में नाप-जोख तथा मूल्यांकन किए जाने हेतु वन विभाग के कर्मचारी-अधिकारी तकनीकी रूप से सक्षम एवं अधिकृत होते हैं। अतः ऑडिट के निराकरण हेतु वृक्षों के मुआवजा भुगतान हेतु वन विभाग के वनपाल द्वारा किए गए मूल्यांकन को प्रमाण माना जाकर आपत्तियों का निराकण किया जाना है। ऋण पुस्तिका से संबंधित प्रकरणों के निराकरण के लिए ऋण-पुस्तिका की सत्यापित प्रति प्रस्तुत करने पर आपत्तियों का निराकरण किया जाएगा।

किसान नेता आज आएंगे

छत्तीसगढ़ में किसानों के आंदोलन को लेकर आगे की रणनीति बनाने राष्ट्रीय किसान नेता राकेश टिकैत से मुलाकात के बाद किसान कल्याण समिति के अध्यक्ष रूपन चंद्राकर, कामता रात्रे और भारतीय किसान यूनियन के छत्तीसगढ़ प्रभारी प्रवीण श्योकंद गुरूवार को लौटेंगे।

टिकैत हमारे मित्र, उन्हें अवगत कराएंगे-चौबे

किसानों की मांग पर किसान नेता राकेश टिकैत के छत्तीसगढ़ आने की स्वीकृति के बाद मामले का हल निकालने के प्रयास तेज हो गये हैं। इस संबंध में कृषि मंत्री रविंद्र चौबे ने कहा कि किसान नेता टिकैत हमारे मित्र हैं। किसानों के 6 बिंदुओं को हमने मान लिया है। यदि वे छत्तीसगढ़ के दौरे पर आते हैं तो हम उन्हें भी इससे अवगत कराएंगे। किसानों की कुछ मांग ऐसी हैं, जिसमें कानूनी सलाह ली जा रही है।