महिला दिवस पर भगवान महावीर जन्मकल्याणक महोत्सव समिति ने किया महिला शक्ति का अभिनंदन

0
82

जैन धर्म में भगवान महावीर ने महिलाओं को सम स्थान दिया

भगवान महावीर जन्मकल्याणक महोत्सव के अंतर्गत आज महिला दिवस के उपलक्ष्य में जैन समाज की विभिन्न महिला मण्डलों की सदस्याओं के समूह से भगवान महावीर जन्मकल्याणक महोत्सव समिति के अध्यक्ष महेन्द्र कोचर , मुख्य सलाहकार विजय चोपड़ा , कमल भंसाली , निवर्तमान महासचिव चन्द्रेश शाह , कोषाध्यक्ष गुलाब दस्सानी ने मुलाकात कर संस्थाओं द्वारा किये जा रहे कार्यों की जानकारी ली व भूरि भूरि प्रशंसा की |

भगवान महावीर स्वामी ने चतुर्विध संघ में महिलाओं को साध्वी व श्राविकाओं के रूप में समान स्थान प्रदान किया है

उक्त अवसर पर अध्यक्ष महेन्द्र कोचर व विजय चोपड़ा ने महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि बच्चों की परवरिश में माँ की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण होती है यह उनके द्वारा दी गई संस्कार युक्त शिक्षा का परिणाम है कि जैन समाज के बच्चों में सामाजिक धार्मिक व परोपकार की भावना कूट कूट कर भरी होती है । चोपड़ा ने कहा कि एक माँ सौ शिक्षक के बराबर होती है ।माँ प्रथम गुरु होती है । जैन समाज की महिलाओं द्वारा किये जा रहे कार्य उल्लेखनीय हैं ।

सौ प्रतिशत साक्षरता दर

विगत 25 – 30 वर्षों में समाज में शैक्षणिक क्रान्ति उभरकर सामने आई है जिसमें महिलाओं की साक्षरता में अभूतपूर्व वृद्धि हुई है , आज गर्व है कि जैन समाज की महिलाएं सौ प्रतिशत साक्षर हैं ।

समाज की महिलाओं द्वारा स्टार्टअप महिला उधमियों को बढ़ावा

जैन समाज की समर्पण सखी महिला मण्डल , जीतो लेडीज़ विंग द्वारा विगत अनेक वर्षों से स्वाभिमान से स्वावलंबन की ओर महिला उद्यमियों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से जैन दादाबाड़ी में विभिन्न आयोजन किये जाते हैं जिसका अच्छा प्रतिसाद देखने मिला है । इस कार्य में संलग्न श्रीमती मंजू टाटिया , सरोज सेठिया , अनिता गोलछा , विनीता बैद व पिंकी सराफ का अभिनंदन किया गया मूक पशु पक्षियों की अनुकरणीय सेवा भगवान महावीर स्वामी के जियो और जीने दो के उपदेश को दैनिक जीवन में जैन समाज की महिलाएं आचरण में लाती हैं । रोजमर्रा के कार्यों में छत पर या गैलरी में सकोरे में पानी दाना रखना , अपने हाथों से भोजन तैयार करते समय मूक पशुओं के लिए भोजन बनाना शामिल है ।भगवान महावीर जन्मकल्याणक महोत्सव समिति के अध्यक्ष महेन्द्र कोचर मुख्य सलाहकार विजय चोपड़ा कमल भंसाली , निवर्तमान महासचिव चन्द्रेश शाह , कोषाध्यक्ष गुलाब दस्सानी ने महिला दिवस के अवसर पर उनके कार्यस्थल का अवलोकन किया व महिलाओं को सम्मानित किया गया ।