छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा पेश किया बजट जनहित के मद्देनजर ऐतिहासिक – मनीष कौशिक

0
116

राष्ट्रीय मजदूर कांग्रेस के प्रदेश महासचिव एवं मीडिया प्रभारी मनीष कौशिक ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा आज पेश किये गए बजट को जनहित के मद्देनजर ऐतिहासिक बजट बताया है।

This image has an empty alt attribute; its file name is kgn.jpg

मोहला : राष्ट्रीय मजदूर कांग्रेस के प्रदेश महासचिव एवं मीडिया प्रभारी मनीष कौशिक ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा आज पेश किये गए बजट को जनहित के मद्देनजर ऐतिहासिक बजट बताया है। मनीष कौशिक ने कहा कि बजट में जहां ग्राम से लेकर शहर के विकास का विजन है, वहीं आम जनता, अधिकारी, कर्मचारी, किसान, मजदूर वर्ग के लिए शानदार योजनाओं का प्रावधान किया गया है। बजट की घोषणाओं से हर वर्ग को राहत मिली है।

This image has an empty alt attribute; its file name is Bestonline_Logo-copy.png

घर बैठे Amazon के साथ ऑनलाइन शॉपिंग करें, स्पेशल ऑफर के साथ लिंक क्लिक करें

https://36bestonlinesale.com/home

मनीष कौशिक ने कहा कि पुरानी पेशन योजना लागू करने से पूरे प्रदेश के अधिकारी कर्मचारियों की वर्षों पुरानी मांग पूरी हुई है। इस योजना से लाखों परिवारों को राहत मिली है। इस घोषणा से पूरे प्रदेश में जश्न का माहौल है। इसी तरह विधायक निधि की राशि दो करोड़ से बढ़ाकर चार करोड़ की गई है। इससे हर विधानसभा क्षेत्रों का विकास होगा। ग्राम पंचायत की अनुमति के बिना गांव में खदान शुरू नहीं होने की घोषणा और इसी तरह सरपंचों का भत्ता प्रतिमाह दो हजार से बढ़ाकर 4000 करने से पंचायती राज व्यवस्था को मजबूती मिलेगी।

This image has an empty alt attribute; its file name is diyabati.jpg

बस्तर संभाग में कार्य कर रहे पुलिसकर्मी सहायक आरक्षकों को पदोन्नति और वेतन भत्ते का लाभ दिलाने के लिए डिस्ट्रिक्ट स्ट्राइक फोर्स के नाम पर नए कैडर की घोषणा भी महत्वपूर्ण घोषणा है। बजट में मोर जमीन मोर मकान और मोर मकान मोर चिन्हारी योजनाओं के लिए 450 करोड़ का प्रावधान कर आवासहीन परिवारों को राहत मिलेगी। नगरीय निकायों के संपत्ति के ऑफसेट मूल्य को कलेक्टर गाइडलाइन में निर्धारित दर से 30% कम करने की घोषणा और अमृत मिशन 2.0 के तहत समस्त घरों में नल कनेक्शन प्रदान करने हेतु 200 करोड़ का प्रावधान करने से अधूरे कार्य पूरे होंगे।
मनीष कौशिक ने कहा कि जनपद पंचायत विकास निधि योजना में 66 करोड़ का प्रावधान करने के साथ ही जिला पंचायत जनपद पंचायत एवं ग्राम पंचायत के पदाधिकारियों के मानदेय में वृद्धि की गई है। जिला पंचायत अध्यक्ष का मानदेय 15000 से बढ़ाकर 25000 किया गया है। जिला पंचायत उपाध्यक्ष का मानदेय 10000 से बढ़ाकर 15000 और जिलाजिला पंचायत सदस्य का मानदेय 6000 से बढ़ाकर 10000 प्रति माह किया गया है। इससे पंचायत प्रतिनिधियों को ग्रामीण विकास के कार्य करने में सुविधा होगी।

मनीष कौशिक ने कहा कि इसी तरह न्याय एवं आर्थिक सुरक्षा दिलाने राजीव गांधी ग्रामीण कृषि भूमिहीन मजदूर नया योजना में आगामी वर्ष से वार्षिक सहायता राशि 6000 से बढ़ाकर 7000 किया गया है। वर्धा के सेवाग्राम की तर्ज पर नवा रायपुर में सेवा ग्राम की स्थापना से महात्मा गांधी के सिद्धांतों और उनके जीवन से आज की पीढ़ी को देशभक्ति और मानवता के सबक सीखने में मदद मिलेगी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेश के हर वर्ग की बेहतरी के लिए पूरी संवेदनशीलता के साथ राज्य का बजट पेश किया है। इस बजट की जितनी भी सराहना की जाए, कम है।