मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के प्रदेश की सभी विधानसभाओं में दौरे को लेकर तैयारियां जोरों पर

0
139

उप चुनाव के बाद मुख्यमंत्री जाएंगे सभी विधानसभाओं में, जनता से लेंगे फीडबैक

रायपुर/ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के प्रदेश की सभी विधानसभाओं में दौरे को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं । इस संबंध में आज मुख्यमंत्री और तमाम बड़े अधिकारियों के बीच 3 घण्टे से अधिक मैराथन बैठक में शेड्यूल तय करने को लेकर गहन चर्चा हुई ।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल खैरागढ़ उप चुनाव के बाद विधानसभा के दौरे पर निकलेंगे। उनके लिए दो महीने का मैराथन दौरा कार्यक्रम तैयार हो रहा है। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री ने कुछ दिन पहले ही प्रदेश की सभी 90 विधानसभा क्षेत्र में जाकर कामकाज समीक्षा की बात कही थी । मुख्यमंत्री दौरे के दौरान सीधे जनता से सवाल-जवाब कर  सरकार के कामकाज का आंकलन करेंगे। मुख्यमंत्री के प्रस्तावित दौरे को लेकर प्रशासनिक स्तर पर तैयारियां जोरों पर हैं। मुख्यमंत्री के दौरे के दौरान काम में और योजनाओं के क्रियान्वयन में लापरवाही अफसरों पर भारी पड़ सकती है।

अफसरों का होमवर्क शुरू

मुख्यमंत्री बघेल ने पहले ही संकेत दिए हैं कि वो 90 विधानसभा क्षेत्रों का दौरा करेंगे। इसे देखते हुए मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने सभी कलेक्टरों को इस दौरे के लिए तैयार रहने के निर्देश दिए हैं। इसके हिसाब से अफसरों ने अपना होमवर्क करना शुरू कर दिया है। माना जा रहा है कि इस दौरे के दौरान काम में लापरवाही बरतने वाले अफसरों पर सीधे गाज गिरेगी। यही वजह है कि अफसरों की चिंता बढ़ गई है और उनका सारा फोकस मुख्यमंत्री की ड्रीम प्रोजेक्ट वाली योजनाओं पर आ गया है।

इन योजनाओं पर रहेगी सीएम की खास नजर

अपने दौरे के दौरान मुख्यमंत्री सुराजी गांव योजना के अंतर्गत नरवा-गरवा-घुरवा-बाड़ी कार्यक्रम, गोधन न्याय योजना, राजीव गांधी किसान न्याय योजना, राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना, मुख्यमंत्री हाट बाजार योजना, मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना, मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान, मिलेट मिशन, श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स योजना, वन अधिकार कानून,  वनोपज संग्रहण एवं प्रसंस्करण, छत्तीसगढ़ रोजगार मिशन, राजस्व प्रकरणों के निराकरण, जल जीवन मिशन आदि योजनाओं, कार्यक्रमों तथा अभियानों की समीक्षा करेंगे। मुख्यमंत्री इस दौरान स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी और स्वामी आत्मानंद हिंदी माध्यम स्कूलों का भी निरीक्षण कर सकते हैं ।