केंद्र से प्रदेश को भरपूर मदद और पैसा मिल रहा – सोनी

0
55

राज्य सरकार से पूछा, किस योजना का नहीं मिला लाभ

रायपुर । केंद्र सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ राज्य की उपेक्षा किए जाने के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के आरोप पर सांसद सुनील सोनी ने कहा कि केंद्र से प्रदेश को भरपूर मदद और पैसा मिल रहा है। उन्होंने दावा किया कि प्रदेश की आय से अधिक पैसा तो हर साल केंद्र सरकार दे रही है। उन्होंने कहा, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल विपक्ष की भूमिका निभाने का प्रयास कर रहे हैं। केंद्र सरकार प्रदेश सरकार से कोई भेदभाव नहीं करती है। भाजपा ने कांग्रेस को चुनौती दी है कि केंद्र से मांगी जानी वाली राशि को या प्रमाणित करे नहीं तो केंद्र सरकार के बारे में मिथ्या आरोप लगाने बंद करें।

एकात्म परिसर में पत्रकारों से चर्चा में सोमवार को सांसद सुनील सोनी ने कहा, केंद्र में भाजपा सरकार आने के बाद छत्तीसगढ़ को साढ़े 3 सालों में 63 हजार करोड़ दिए, पर विकास कार्यों में राज्य सरकार पैसा नहीं खर्च पा रही। कोविड के समय देश की अर्थव्यवस्था चरमराई उस समय केंद्र ने सभी राज्यों समेत छत्तीसगढ़ की मदद करके संजीवनी दी थी। हर साल करीब 21 हजार करोड़ रुपए केंद्र की तरफ से छत्तीसगढ़ को मिलते हैं। उन्होंने कहा, राज्य सरकार हमेशा ये कहती है कि एक्साइज ड्यूटी का 13 हजार करोड़ नहीं दिया, अब राज्य सरकार ये बताए कि केंद्र ने कब पैसा नहीं दिया। मेरे पास सीएजी के पूरे आंकड़े हैं। उन्होंने कहा, 2020-21 में भी हालत कुछ ऐसे ही थे, केंद्र सरकार ने राज्य को लगभग 38 हजार करोड़ रु दिए। वर्ष 2021-22 में लगभग 44 हजार करोड़ और आने वाले वर्ष के लिए केंद्र से 44,573 करोड़ मिलना प्रस्तावित है। हर वर्ष केंद्र से मिली या मिलने वाली राशि कांग्रेस शासन में राज्य की कुल आय से ज्यादा है।

मुख्यमंत्री से सवाल

सांसद सुनील सोनी ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से सवाल करते हुए कहा कि क्या कांग्रेस के सांसदों ने कभी लोकसभा और राज्यसभा में छत्तीसगढ़ के मुद्दे उठाए हैं? छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री की प्रदेश के बाहर जाने पर बोली क्यों बदल जाती है? राज्य सरकार जरा ये बताएं कि कौन सी योजना का लाभ राज्य को नहीं मिल रहा है? कांग्रेस के सभी नेता केंद्र के पास छत्तीसगढ़ राज्य की लंबित राशि का अलग-अलग आंकड़ा क्यों बताते हैं? मुख्यमंत्री ये बताएं कि उन्होंने तीन सालों में कब सांसदों से बात की है उनके पास तो सांसदों से बात करने तक का समय नहीं हैं।

आकांक्षी जिलों का दौरा करने पहुंच रहे मंत्री

छत्तीसगढ़ समेत पूरे देश में सामाजिक न्याय पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इसी के अंतर्गत केंद्रीय मंत्री आकांक्षी जिलों का दौरा करने छत्तीसगढ़ पहुंच रहे हैं। केंद्र की योजनाएं छत्तीसगढ़ में चल रही या नहीं। चल रही, अगर योजनाएं रोकी गई है, तो क्यों रोकी गई है। ये बात जिले के अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों से पूछी जाएगी।

साढ़े तीन साल में नहीं हुआ काम

सांसद सोनी के अनुसार साढ़े 3 साल में प्रदेश सरकार ने विकास नहीं किया है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी अपने प्रवास के दौरान छत्तीसगढ़ को सौगात देंगे। रोड इंफ्रास्ट्रक्चर, ओवर ब्रिज, अंडर ब्रिज जैसे अनेक सौगात प्रदेश को मिलने वाली है। केंद्र ने ना तो कभी राज्य सरकार से भेदभाव किया है और ना ही कभी करेगी। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी जल्द छत्तीसगढ़ आने वाले हैं। रायपुर जिले में 100 करोड़ से अधिक राशि के विकास कार्यों की सौगात देंगे।