अगले माह से शुरू होगा कांग्रेस संगठन का चुनाव, सितंबर में मिलेगा नया प्रदेश अध्यक्ष

0
68

कांग्रेस संगठन के निर्वाचन अधिकारी सदस्यता अभियान के बाद जायजा लेने पहुंचे

रायपुर। प्रदेश कांग्रेस का सदस्यता अभियान पूरा होने के बाद अब संगठन चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो गई है। कांग्रेस के प्रदेश निर्वाचन अधिकारी उमर हुसैन दलवई ने बताया कि मई माह के पहले सप्ताह में संगठन चुनाव की तिथि का ऐलान केंद्रीय चुनाव समिति के द्वारा किया जाएगा। बूथ, ब्लॉक और जिला स्तर पर जिला अध्यक्ष और पीसीसी मेंबर के चुनाव के बाद अंत में सितंबर माह में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव होगा।

निर्वाचन अधिकारी दलवई ने बताया कि छत्तीसगढ़ में सदस्यता अभियान नवबंर में शुरू किया गया था। 15 अप्रैल तक प्रदेश में 20 लाख सदस्य बनाए गए हैं। जो पूरे देश सबसे अधिक है। हर बूथ में सदस्य बनाए गए हैं। कांग्रेस ने डिजिटल सदस्य अधिक तैयार किए हैं। इन सदस्यों के लाइव फोटो सहित आधार नंबर भी लिए गए है, ताकी बने सदस्यों की पहचान की जा सके। कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव समिति प्रवीण चक्रवर्ती के देखरेख में काम कर रही है, जो पूरी छानबीन के बाद इसे स्वीकृति दे रही है। उन्होंने बताया कि प्रदेश कांग्रेस संगठन चुनाव को लेकर आने वाले एक पखवाड़े में तिथि का ऐलान केंद्रीय चुनाव समिति कर देगी, इसके बाद बूथ, ब्लॉक और जिला स्तर पर चुनाव कराए जाएंगे। सिंतबर माह में प्रदेश अध्यक्ष का चुनाव करा लिया जाएगा।

25 सदस्य बनाने पर ही पदाधिकारी

कांग्रेस संगठन ने सदस्यता अभियान को अधिक प्राथमिकता देते हुए मैन्यूअल और डिजिटल फार्म में इसे शुरू किया था। हर बूथ में सदस्य बनाने में धीमी गति के बाद इसमें तेजी लाई गई। कांग्रेस संगठन ने यह तय किया है कि सभी लोगों को सदस्य बनाना अनिर्वाय है। वहीं 25 सदस्य बनाने वालों को ही संगठन में पदाधिकारी बनाया जा सकता है।

सूची एआईसीसी को भेजी जा रही

सदस्यता अभियान खत्म होने के बाद पूरी सूची को 25 अप्रैल तक इसे एआईसीसी को भेजा जाएगा। चुनाव तारीख तय होने के बाद संगठन द्वारा डीआरओ और बीआरओ की नियुक्ति कर प्रदेश में जिला और ब्लॉक सदस्यों की नियुक्ति की जाएगी। वहीं डीआरओ द्वारा पीसीसी प्रतिनिधि का भी चुनाव कराया जाएगा। प्रदेश कांग्रेस संगठन में लगभग 23 हजार से अधिक बूथ कमेटी, 35 जिला अध्यक्ष और 307 ब्लॉक संगठन के अध्यक्षों का भी चुनाव कराया जाएगा। जिला और ब्लॉक अध्यक्षों के चुनाव के बाद प्रदेश अध्यक्ष का चुनाव कराया जाएगा।

जिलाें में लेंगे बैठक

प्रदेश निर्वाचन अधिकारी उमर हुसैन दलवाई जिले वार दौरा कर सदस्यता अभियान और संगठन चुनाव के संबंध में बैठक ले रहे हैं। इसी कड़ी में सोमवार को राजनांदगांव और दुर्ग जिले का दोरा कर जिला कांग्रेस कमेटी कार्यालय में बैठक लेंगे। वहां से लौटने के बाद शाम 7 बजे मुंबई रवाना हो जाएंगे।