नशे बाज शिक्षक पर कार्यवाही न होने पर बच्चे परेशान, पालक है आक्रोशित

0
174

नशेबाज शिक्षको पर शिक्षा विभाग मेहरबान

प्राशा बनियागांव गाँव का शिक्षक बिना नशे के नही आता स्कूल

भानपुरी । शिक्षक ही बच्चों के भाग्य के विधाता होते हैं। और शिक्षक के बीना बच्चों की शिक्षा व्यवस्था पूरी तरह अधूरी मानी जाती है ,किंतु बड़े ही दुर्भाग्य की बात है कि, शिक्षा के क्षेत्र में अलख जगा रहे गुरुजी ही अगर नशे में स्कूल पहुंचकर बच्चों के साथ दुर्व्यवहार गाली गलौज कर अश्लील बातें करेंगे तो शिक्षक एवं बच्चों के बीच जो एक सम्मान बना रहता है उस पर भी अब उंगली उठना लाजमी है ।बस्तर विकासखंड के प्राथमिक शाला बनियागांव में पदस्थ शिक्षक उदयसिंह ठाकुर जो कि नियमित रूप से नशे में मस्त होकर स्कूल पहुंचता है और बच्चों के साथ ना केवल गाली गलौज करता है बल्कि उन्हें गलत इशारे करके परेशान भी करता है ।यह प्रक्रिया दो-तीन वर्षों से चली आ रही है किंतु कोई भी इसका निदान नहीं कर पा रहा है ।जिसके कारण शराबी शिक्षक अपनी मनमानी पर कायम है ।पालक बच्चों के भविष्य को लेकर चिंतित हैं पढ़ाई तो दूर शिक्षक नशे में रहकर क्या पढ़ाई करवा रहा होगा यह सोचने की बात है।

ग्राम सभा का प्रस्ताव भी नही हटा पाया शिक्षक को

शिक्षक के आदत से परेशान पालक कई बार ग्रामसभा में भी शराबी शिक्षक की शिकायत कर चुके हैं, उसके बावजूद भी कार्यवाही ना होना कहीं ना कहीं शिक्षा विभाग की लापरवाही को दर्शाता है बच्चे भय के साथ स्कूल जाते हैं और तुरंत ही वापस लौट जाते हैं मानवता का भी ध्यान शराबी शिक्षक को नहीं है ,बच्चों की चिंता को छोड़ मदमस्त होकर स्कूल में आए दिन लोगों को परेशान करना शिक्षक की आदत में शुमार हो गया है।

अधिकारी दौरा तो करते हैं मगर ऐसी ज्वलंत समस्याएं उन्हें नहीं दिखती

बस्तर विकासखंड में शिक्षा व्यवस्था का हाल जानने के लिए संकुल समन्वयक के भरोसे स्कूलों को छोड़ दिया गया है ।शराबी शिक्षक संकुल समन्वयक की बातें ही नहीं सुनते और उच्च अधिकारी कार्यालयों में बैठकर बड़ी-बड़ी बातें करते नजर आते हैं। उन्हें बच्चों के भविष्य की चिंता नहीं है इसलिए इन प्रकरणों पर उनकी नजर नहीं पड़ती ऐसा भी नहीं है कि उन्हें इसकी जानकारी नहीं है पूरी जानकारी होने के बाद ही कार्यवाही न करना कहीं ना कहीं कुछ और ही बातें बयां करती है।

संकुल प्राचार्य ने निलंबन का प्रस्ताव भेजा अभी तक कार्यवाही नहीं

इस संबंध में संकुल प्राचार्य मनोज पांडे ने बताया कि उक्त शिक्षक के खिलाफ लिखित शिकायत की जा चुकी है किंतु सिर्फ नोटिस जारी कर शराबी शिक्षक से जवाब मांगी जा रही है जिसे खुद का होश नही है वह क्या जवाब देगा।

नही हुई कार्यवाही तो कलेक्टर के पास जाएंगे _ सरपँच

शराबी शिक्षक की आदतों से परेशान ग्राम पंचायत बनियागांव के सरपँच लुदरु राम, उपसरपंच श्रीमती संकुन्तला ,शाला समिति अध्यक्ष बुधमन राम उपाध्यक्ष हेमकुमार पंच अशोक कुमार, मंगल यादव पटेल, तुलसी राम रमा राम कोटवार ने कहा कि अगर जल्द इस पर कार्यवाही करके दूसरे शिक्षक की पडस्टापना नही होती है तो कलेक्टर महोदय के पासजाकर अपनी समस्या बताएंगे।

जांच के बाद होगी निलंबन की कार्रवाई –डीईओ

जिला शिक्षा अधिकारी भारती प्रधान ने कहा कि स्कूल में शराब पीकर पहुंचना बड़ा ही खेद का विषय है मामले की जांच करा कर दोषी पाए जाने पर निलंबन की कार्रवाई की जाएगी