मुख्यमंत्री ने कहा- कुछ नहीं कर रहे तो छत्तीसगढ़ में बीनो गोबर, मिलेंगे 30 हजार

0
94

आने वाले समय में 2800 रुपए में खरीदेंगे प्रति क्विंटल धान

रायपुर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राष्ट्रीय सहकारिता सम्मेलन में गोधन न्याय योजना की जमकर तारीफ करते हुए कहा, आज पूरा देश गोधन न्याय योजना का अनुसरण कर रहा है। झारखंड सरकार ने इस योजना का बिना नाम बदले अपने बजट में इसे शामिल किया है, इसी तरह एमपी और यूपी में भी गोबर खरीदी की व्यवस्था की जा रही है। इस योजना ने खुले में घूमने वाले जानवरों से राज्य को छुटकारा दिलाया है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राष्ट्रीय सहकारी सम्मेलन और राष्ट्रीय पुरस्कार वितरण समारोह में कहा, जिन लोगों के पास छत्तीसगढ़ में जमीन नहीं है, पशु नहीं है, वे भी इस योजना से पैसा कमा रहे हैं। गली, सड़क और खेत, जहां जिसे गोबर मिल रहा है, वो इसे इकट्ठा कर बेच रहे है। उन्होंने कहा, यदि आप कुछ नहीं कर सकते तो छत्तीसगढ़ आकर गोबर इकट्ठा करके बेचिए। आप 25 से 30 हजार रुपए महीना कमाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा, गोबर से पैसा कमाने के लिए लोगों को अपने जानवर को न सिर्फ चारा खिलाना होगा, बल्कि उसे घर में बांधना पड़ेगा, जिससे सड़क पर जानवर नहीं घूमेंगे। आने वाले दिनों में गोमूत्र खरीदने की योजना बना रहे हैं, जिससे किसानों और गो-पालकों को फायदा होगा।

गोठान को सहकारिता से जोड़ा

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, सहकारी बैंक किसानों का अपना बैंक है। बहुत से सहकारी आंदोलन के चलते किसानों के जीवन में परिवर्तन आया है। हालांकि अब भी सबको जुटना होगा। इसकी मजबूती के लिए यह एक चुनौती है। उसे हमें स्वीकार करना होगा। उन्होंने कहा, एक प्रतिस्पर्धा होनी चाहिए कि किस प्रदेश में सहकारिता आंदोलन बढ़ा है। उन्हाेंने कहा, बैल बोझ हो गया, दूध नहीं देने वाली गाय अनार्थिक हो गई है। तब छत्तीसगढ़ ने फैसला किया कि जो मवेशी है, उसका गोबर खरीदा जाएगा। अब यहां गोबर से बिजली, गुलाल और पेंट बनाने का काम कर रहे हैं। हमने गोठान को सहकारिता से जोड़ा। हम इससे सहकारिता के आंदोलन को बढ़ा रहे हैं।

अब 2800 रुपए में खरीदेंगे धान

दुनिया मे कोई सरकार नहीं है, जो छत्तीसगढ़ से ज्यादा कीमत किसानों को धान के बदले दे रही है। आने वाले समय में यह बढ़कर 2800 रुपए हो जाएगा। अनाज से एथेनॉल बनाने की अनुमति नहीं मिली है। प्रधानमंत्री से समय मिला तो बात करेंगे। दुनिया में गाय दूध देती है, केवल भारत में वोट दिलाती है। गाय के नाम पर राजनीति हो रही है। मवेशी के लिए अब कोई मवेशी नहीं मांगता।

सहकारी संस्थाएं पुरस्कृत

मुख्यमंत्री ने स्टेट को-आपरेटिव बैंक केटेगरी में ओवरऑल परफोर्मेंस के लिए तमिलनाडु स्टेट अपेक्स को-ऑपरेटिव बैंक चेन्नई को प्रथम, आंध्रप्रदेश स्टेट को-ऑपरेटिव बैंक विजयवाड़ा को द्वितीय और तेलंगाना स्टेट अपेक्स को-ऑपरेटिव बैंक हैदराबाद को तृतीय पुरस्कार प्रदान किया गया। छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी बैंक के अध्यक्ष बैजनाथ चंद्राकर को सहकारिता के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए विशेष पुरस्कार प्रदान किया गया। इसके अलावा स्टेट को-ऑपरेटिव बैंक ओवरऑल परफार्मेंस अवार्ड का प्रथम पुरस्कार केरल स्टेट को-ऑपरेटिव बैंक तिरुवनंतपुरम, द्वितीय पुरस्कार असम को-ऑपरेटिव अपेक्स बैंक गोहाटी और तृतीय पुरस्कार सिक्किम स्टेट को-ऑपरेटिव बैंक गंगटोक को दिया गया।