मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किया मितान योजना का शुभारंभ

0
81

जगदलपुर, 1 मई 2022 – मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के द्वारा आज प्रदेश के 14 नगर निगमों में मुख्यमंत्री मितान योजना का शुभारंभ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया गया। इस कार्यक्रम का सजीव प्रसारण जगदलपुर के नगर निगम सभाकक्ष में किया गया। इस अवसर पर संसदीय सचिव श्री रेखचंद जैन, चित्रकोट विधायक राजमन बेंजाम, महापौर सफीरा साहू, नगर निगम अध्यक्ष कविता साहू, मछुआ कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष एमआर निषाद, एमआईसी सदस्य यशवर्धन राव, उदयनाथ जेम्स, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री रोहित व्यास, नगर निगम आयुक्त प्रेम पटेल, एडीएम दिनेश नाग सहित पार्षदगण एवं अधिकारी-कर्मचारी शामिल हुए।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि मितान योजना में नागरिक सेवाएं घर तक पहुंचाई जायेगी। पायलट प्रोजेक्ट के तहत 14 नगर निगमों में घर बैठे नागरिक सेवाएं मिलेंगी। इनमें जन्म प्रमाण पत्र , विवाह ,निवास , आय , मृत्यु प्रमाण पत्र एवं अन्य सेवाओं की मिलेगी घर पहुँच सुविधा सेवाओं हेतु मितान टोल फ्री नम्बर 14545 पर कॉल करना होगा। इससे सरकारी ऑफिस के चक्कर काटने से मुक्ति मिलेगी। मितान योजना की सारी प्रक्रिया डिजिटल होगी। इस योजना के माध्यम से सभी नागरिकों विशेषतः बुजुर्गों, दिव्यांगों एवं निरक्षरों को घर बैठे आसानी से कई प्रकार की सेवाएं घर बैठे ही मिल सकेंगी। अभी वर्तमान में 14 नगर निगमों में 13 प्रकार की सेवा उपलब्ध होगी, शीघ्र ही पूरे प्रदेश में इस योजना का विस्तार किया जाएगा और अन्य सेवाएं भी इस योजना के माध्यम से प्राप्त की जा सकेंगी । इस योजना के शुरू होने से सरकारी प्रक्रिया और आसान होगी।

इस अवसर पर नगरीय प्रशासन विभाग के संसदीय सचिव रेखचंद जैन ने कहा कि छत्तीसगढ़ शासन द्वारा जनता को त्वरित और पारदर्शितापूर्ण सेवा प्रदान करने की दिशा में उठाया गया एक अच्छा कदम है, जिसकी सराहना होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि इससे जनता को निश्चित तौर पर बहुत बड़ी राहत मिलेगी।

मुख्यमंत्री मितान योजना प्रारंभ करने के लिए महापौर सफीरा साहू ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री बघेल के प्रति आभार व्यक्त किया।उन्होंने कहा कि इस योजना से नागरिकों को शासन के विभिन्न विभागों द्वारा प्रदान किये जाने वाले नागरिक सेवाओं का सहज लाभ आम नागरिकों को उनके निवास पर मितान के माध्यम से निर्धारित समय सीमा मे पूर्ण पारदर्शिता के साथ उपलब्ध होगी। नागरिकों को शासन की महत्वपूर्ण योजना मे संबंधित आवेदकों को प्रमाणपत्र ष्मितानष् द्वारा उनके घर पर प्रदान किया जायेगा। इस योजना का लाभ सहजता से शहर के नागरिकों को मिलेगा। उन्होंने कहा कि इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए नागरिकों को टोल फ्री नंबर पर सिर्फ फोन करने की आवश्यकता है। इस योजना के सतत निगरानी की बात भी उन्होंने की।