बोधघाट परियोजना तब चालू होगी जब स्थानीय लोग चाहेंगे-भूपेश बघेल

0
77

जगदलपुर । प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज दंतेवाड़ा में पत्रकारों से चर्चा के दौरान कहा कि बोधघाट परियोजना का काम तब तक चालू नहीं होगा जब तक स्थानीय लोग नहीं चाहेंगे। दंतेवाड़ा जिले के बचेली किरंदुल में लाल पानी से किसानों की भूमि बंजर होने को लेकर बोले की बंजर भूमि का मुआवजा वितरण करना स्थाई हल नहीं है स्थाई हल निकालने दंतेवाड़ा के कलेक्टर को निर्देश दिये। प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भेंट मुलाकात कार्यक्रम के दौरान आज दंतेवाड़ा में पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि दंतेवाड़ा से काफी लगाव है यहां आने के लिए कोई भी अवसर छोड़ता नहीं हूं। प्रदेशभर में भेंट मुलाकात कार्यक्रम के दौरान अब तक 40 से अधिक स्थानों पर जा चुका हूं और किसानों से लेकर बच्चों तक भेंट मुलाकात करने का मौका मिला है। उन्होंने कहा कि दंतेवाड़ा में परिवर्तन दिखने लगा है। पहले लोग यहां आने से कतराते थे लेकिन पुलिस की सक्रियता से लोगों का अब आना जाना बढ़ा है।

बस्तर अब शांति की ओर लौट रहा :

मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि बस्तर अब शांति की ओर लौट रहा है। एक समय था लोग दहशत के साये में जिंदगी जिया करते थे लेकिन अब परिवर्तन हुआ है। दंतेवाड़ा ही नहीं बस्तर को लोग पहले नक्सल के नाम से जानते थे लेकिन अब बस्तर अंचल को विकास के नाम से जानने लगे है। यहां का महुआ अब इंग्लैण्ड तक जाने लगा है। अनिल कुंजाम जो पहले स्कूल को तोड़ा करता था जो अब उसी स्कूल को बनाने में खुशी महसूस करने लगा है। पार्वती मौर्य जो इंग्लैण्ड जाना चाहती है बस्तर के नक्सल प्रभावित इलाको के महिलाओं की कल्पना की उड़ान इंग्लैण्ड और अमेरिका तक हो रही है। उन्होंने कहा कि पूर्व सरकार ने गिनती के वनोपज की खरीदी करती थी लेकिन अब 65 प्रकार से अधिक वनोपज का समर्थन मूल्य पर खरीदी कर स्थानीय स्तर पर आदिवासी भाई बहनो को रोजगार उपलब्ध कराने के साथसाथ आय भी बढ़ा है। उन्होंने कहा कि दंतेवाड़ा जिला जैविक खेती की ओर बढ़ रहा है। मुआवजा स्थाई समाधान नहीं: बचेली-किरंदुल इलाके में लाल पानी से किसानों की भूमि बंजर हो रही है इसको लेकर श्री बघेल ने कहा कि बंजर भूमि का मुआवजा वितरण स्थाई समाधान नहीं है इसके लिए स्थाई समाधान को लेकर विकल्प तलाश करने कलेक्टर को निर्देशित किया। बंजर हुई भूमि वाले किसानों को तीन करोड़ का मुआवजा दिए जाने की बात कही। बोधघाट परियोजना चालू किए जाने को लेकर श्री बघेल ने कहा कि स्थानीय लोग जब तक नहीं चाहेंगे तब तक परियोजना चालू नहीं होगी।

विधायक अच्छा काम कर रहे:

एक प्रश्न के जवाब में उन्होंने कहा कि किसी भी विधायक का रिपोर्ट कार्ड खराब नहीं है। प्रदेशभर के सभी विधायक अच्छा काम कर रहे है। विधायकों को और बेहतर कार्य के साथ योजनाओं के क्रियान्वयन पर ध्यान केन्द्रीत करने के निर्देश दिये गये है जिससे ग्रामीणों को अधिक लाभ दिला सके। बस्तर जिले के चित्रकोट विधानसभा किलेपाल में 504 विकास कार्यो का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया गया। कार्यक्रम के दौरान आबकारी मंत्री कवासी लखमा, सांसद दीपक बैज, चित्रकोट विधायक राजमन बेंजाम, बस्तर कमिश्नर श्याम धावड़े, आईजी सुंदरराज पी., कलेक्टर रजत बसंल, सीसीएफ मो.शाहीद, एसपी मीणा सहित अधिकारीगण उपस्थित थे।