धान का समर्थन मूल्य में 100 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि कर 1940 से 2040 रुपये प्रति क्विंटल किया जाना केंद्र सरकार की किसानों के प्रति प्रतिबद्धता

0
119

बालोद – छत्तीसगढ़ भाजपा प्रदेश किसान मोर्चा अध्यक्ष श्याम बिहारी जायसवाल जी आह्वान पर भारतीय जनता पार्टी किसान मोर्चा द्वारा जिला कार्यलाये मे प्रेस कांफ्रेंस किया गया ,जिसमे जिलाध्यक्ष भाजपा कृष्णकांत पवार प्रदेश मंत्री पवन साहू और जिला किसान मोर्चा अध्यक्ष तोमन साहू जिला महामंत्री हेमंत कोषाध्यक्ष रोमन सोंनकर प्रेस वार्ता में सामिल रहे ।

प्रेस वार्ता में पवन साहू किसान मोर्चा प्रदेश मंत्री किसान मोर्चा ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा 2022-23 के लिए धन समेत अनेक खरीफ फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में बढ़ोत्तरी की गयी है। केंद्र सरकार के आर्थिक मामलो की मंत्रिमंडलीय समिति द्वारा लिए गए इस फैसले से देश और खासकर छत्तीसगढ़ के किसानों में हर्ष का वातावरण निर्मित हुआ है। धान का समर्थन मूल्य में 100 रुपय प्रति क्विंटल की वृद्धि कर 1940 से 2040 रुपये प्रति क्विंटल किया जाना केंद्र सरकार की किसानों के प्रति प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है केंद्र सरकार द्वारा 14 खरीफ फसलों की जिसमे प्यार में 232 रूपये तुवर अरहर में 300 रूपये मुंग में 450 रूपये तिल में 523 रूपये उड़द में 300 रूपये सोयाबीन जिसका उत्पादन छत्तीसगढ़ में भी बहुतायत मात्रा में होता है उसका भी समर्थन मूल्य 350 रुपये बढ़ाया गया इन प्रमुख फसलों के समर्थन मूल्य के बढ़ोत्तरी से प्रदेश के किसान लाभान्वित होंगे जिसके चलते किसानो को लागत खर्च पर लगभग 50 से 85 फीसदी तक लाभ होना तय है केंद्र की किसान हितैषी मोदी सरकार द्वारा किसानो के विकास हेतु निरंतर प्रयास किया जा रहा है। केंद्र सरकार द्वारा पिछले 8 साल से किसानों के हित में अनेक फैसले लिए गए है जिसका लाभ देश तथा छत्तीसगढ़ के किसानों तक सीधा पहुंचा है।

घर बैठे Amazon के साथ ऑनलाइन शॉपिंग करें, स्पेशल ऑफर के साथ लिंक क्लिक करें

https://36bestonlinesale.com/home

प्रदेश में कांग्रेस की सरकार आने के बाद पिछले तीन सालो में धान का समर्थन मूल्य लगभग तीन सौ रूपये बढ़ा है लेकिन भूपेश बघेल सरकार द्वारा इस बढ़ोत्तरी से किसानो को वंचित करने का कार्य किया जा रहा ठीक उसी तरह जैसे मोदी जी द्वारा भेजे गए 5 किलो प्रति व्यक्ति के अतिरिक्त राशन से वंचित किया गया। इस मस्य के अलावा छोटे किसानो को भाजपा की मोदी सरकार 6 हजार रूपये प्रति वर्ष किसान सम्मान निधि के तौर पर अतिरिक्त देती है। छत्तीसगढ़ लघु तथा सीमांत किसानों का प्रदेश है प्रदेश के ज्यादातर किसान छोटे किसान है जिनके पास पौन से 2 एकड़ के रकबे वाले खेत है जिन्हें कांग्रेस की प्रदेश सरकार 6 हजार रूपये प्रति एकड़ की दर से 4-5 हजार रूपये (वो भी सवा साल में तरसा तरसाकर) देती है जबकि केंद्र की मोदी सरकार से उन किसानों को 6 हजार अतिरिक्ति दिया जा रहा है खेदजनक यह भी है कि अपनी झूठी चाह वही बटोरने वाले भूपेश बघेल जी गरीब किसानो पर 1 हजार का गोबर टेक्स 15 सौ रुपया का बारदाना टेक्स रासायनिक खाद का 4 हजार का कालाबाजारी टेक्स लगा रखा है और धान की खरीद दिसम्बर से करके किसानों के फसल को अतिरिक्त सूखाने का काम किया जा रहा है जिससे प्रति एकड़ के पीछे 100 किलो से अधिक धान देरी में खरीदी के चलते सुख जाता है जिससे किसानो को 2500 का सीधा सीधा नुकसान हो रहा है।

प्रदेश की भूपेश बघेल सरकार द्वारा लगातार किसानों को छला जा रहा है केंद्र सरकार द्वारा विगत वर्षों में बधाई गयी समर्थन मूल्य के अनुपात में भूपेश सरकार को भी अंतर की राशि शीघ्र प्रदेश के किसानो को दिया जाना चाहिए केंद्र सरकार द्वारा समर्थन मूल्य में की गयी वृद्धि पर खुशी जाहिर करते हुए भाजपा किसान मोर्चा द्वारा लगातार किसाना के बीच में जाकर मोदी सरकार की योजनाओं की जानकारी दी जा रही है भाजपा किसान मोर्चा द्वारा समर्थन मूल्य में वृद्धि के लिए देश के यशस्वी नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त करता है।

किसान मोर्चा जिलाध्यक्ष तोमन साहू ने बताया कि बालोद सूरजपुर जिले समेत कई जिलो के शक्कर कारखानों के भुगतान की राशि किसानो को राज्य सरकार द्वारा अभी तक नहीं दिया गया है। पिछले साल के बोरा का पैसा भी किसानों को नहीं मिला है। रकबा काटने के चलते प्रदेश के कई किसानों ने आत्महत्या किया जिसे प्रशासनिक चुक बताया गया लेकिन मृतक किसान के परिवार को एक रूपये भी मुआवजा नहीं दिया गया प्रधानमंत्री फसल बीमा के भुगतान से प्रदेश के 99 जिले के किसान प्रभावित है आज भी कलेक्टर के चक्कर काट रहे है अकेले रायपुर संभाग के 5 लाख किसानों की बीमा की 165 करोड़ की राशि को हड़पने का काम इस सरकार द्वारा किया गया था जिसका भंडाफोड़ भाजपा किसान मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने किया और 37 लाख अतिरिक्त व्याज समेत पूरी राशि 5 लाख किसानों को दिलवाया गया ।टोकन तथा धान खरीदी पंजीयन के चलते प्रदेश के किसानों को साजिशन प्रताडित भूपेश सरकार द्वारा किया गया। खाद को लेकर सहकारी समिति का कोटा कम करके निजी व्यपारियो का कोटा सुनियोजित तरीके से बढ़ाया जा रहा है तथा मिलती मुसा मिला हुआ गुणवताहीम वर्मी कपोस्ट खाद किसानों को जबरन थमाया जा रहा है।किसान मोर्चा के प्रेस वार्ता में वरिष्ठ भाजपा नेता छगन देशमुख प्रदेश कार्य समिति सदस्य जगदिश देशमुख जिला महामंत्री मनोहर सिन्हा, जिला मंत्री शरद ठाकुर दिलीप कुल्हारे संजय साहू गजेंद्र यादव राकेश जोशी किसान मोर्चा के साथी उपस्थित रहे।