वनाधिकार पर हुई कार्यशाला

0
128

जगदलपुर।

सामाजिक संगठन शिखर समिति की ओर से शनिवार को ग्राम पंचायत भाटागुडा में जंगल के जतन पर समुदाय की भूमिका विषय तथा सामुदायिक वनाधिकार व पेसा कानून पर जिला स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें आसपास के ग्राम पंचायत से प्रतिनिधियों व महिला समूहों की सदस्यों ने हिस्सा लिया। इस दौरान वक्ताओं ने वनों की सुरक्षा व वनाधिकार समेत अन्य विषयों पर विस्तार से जानकारी दिया।

कार्यशाला के दौरान समिति से जुड़ी वक्ताओं ने उपस्थित पंचायत प्रतिनिधियों व महिला समूहों को बताया कि गांवों और वनों के विकास के लिए सरकारी तंत्र समेत पंचायत और ग्रामीणों को मिलकर विकास की योजना बनाने की जरूरत है। वनाचंल में आदिवासी समुदाय का जीवनोपार्जन वनोपज संग्रह के माध्यम से वनों पर ही निर्भर है। इसलिए वनों के सुरक्षा हेतु सामूहिक जागरूकता लाए जाने की आवश्यकता है। साथ ही वन सुरक्षा समितियों को सशक्त बनाया जाना चाहिए।

वक्ताओं ने  वनाधिकार अधिनियम के विषय में जानकारी देते बताया कि ऐसे अजजा वर्ग के लोग जो 2005 के पहले से प्राथमिक रूप से वन भूमि पर निवास कर रहे हों और अपनी आजीविका के लिए वन भूमि पर निर्भर हों। वे इस कानून का लाभ उठा सकते हैं। कार्यशाला के दौरान पेसा एक्ट की बारीकियों को सरल भाषा में समझाया गया। वहीं महिलाओं को समूहों के माध्यम से सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने की सलाह दी गई। कार्यक्रम के दौरान सामाजिक संगठन से जुड़ी जया धु्रव, रेखा सिंह, अंजुम हुसैन, रिंकी साहू समेत पंचायतों के सरपंच-सचिव व ग्रामीण मौजूद थे।