रेंजर का राजनितिक कार्यक्रमों में ज्यादा दिलचस्पी, जनसरोकार से कोई लेना देना नहीं, निर्माण कार्यों में जमकर किया जा रहा भष्ट्राचार

0
124

बकावंड। बस्तर वनमंडल के बकावंड वन परिक्षेत्र में हो रहे वन परिक्षेत्र अधिकारी अपने मातहतों के मिलकर जमकर घटिया निर्माण कर रहें जिसको खुले आंखों से देखा जा सकता है।ग्रामीणों ने कई परिक्षेत्र अधिकारी पर गंभीर आरोप लगाये हैं। वन परिक्षेत्र अधिकारी राजनीतिक कार्यों में दिलचस्पी जरुर लेते हैं किंतु उनको जनसरोकार से कोई लेना देना नहीं है। उदाहरण के लिए इन दिनों पौधरोपण का कार्य चल रहा है। वन परिक्षेत्र अधिकारी व यही के अन्य कर्मियों की मिलीभगत से बंदरबांट करते हुए खुलेआम भ्रष्टाचार किया जा रहा है। परिक्षेत्र अधिकारी द्वारा पौधरोपण कार्यों की निगरानी के बजाए रेंजर अपने परिक्षेत्र क्षेत्र से अन्य क्षेत्र में जाकर राजनैतिक आयोजनों में मशगूल है।

राज्य सरकार के निर्देश पर वर्षा ऋतु में वन विभाग द्वारा बड़े पैमाने पर पौधारोपण किया जाता है व यह सब परिक्षेत्र अधिकारी की निगरानी में होती है। पौधारोपण के बाद बाउंड्रीवाल हेतु सीमेंट पोल की घेराबंदी की जाती है और सीमेंट पोल जो लगाए जा रहें, वह घटिया व निम्न स्तर का है। ऐसा प्रतीत होता है कि घटिया काम से लाभ अर्जित दोनों हाथों से किया जा रहा है। वन परिक्षेत्र अधिकारी राजकुमार ध्रुव व इनके अधीनस्थ कुछ कर्मचारी घटिया स्तर के सीमेंट पोल का स्वयं अपने कुछ ठेकेदारों की मदद से निर्माण कर विक्रय कर रहे हैं और शासन-प्रशासन व वन विभाग को लाखों का चुना लगा रहे हैं।

कांग्रेस विधायक के साथ देखे गए थे घुमते

बकावंड परिक्षेत्र अधिकारी दूसरे परिक्षेत्र में जाकर कार्य दिवस में घुमाते हुए देखे गए।
रेंजर ध्रुव अपने मूल कार्यों को छोड़ विगत कुछ समय से अन्य क्षेत्र के राजनितिक कार्यक्रमों शिरकत करते नजर आ रहे हैं जो कि शासकीय नियमों का उल्लंघन है. हाल ही में वे ग्राम संघकरमरी के कार्यक्रम में स्थानीय विधायक के कार्यक्रम में नज़र आये थे।

इसी सम्बन्ध में वन परिक्षेत्र अधिकारी व डीएफओ से जानकारी लेनी चाही लेकिन उन्होंने कॉल रिसीव नहीं किया जिससे दोनों विभागीय अधिकारियों का पक्ष नहीं लिखा जा सका।