केंद्र सरकार की स्वच्छ भारत मिशन को ताक में रख कर रहे कार्य

0
55

दल्लीराजहरा – नगर के वार्ड क्रमांक 26 के रेलवे कॉलोनियों में साफ-सफाई नहीं होने से गंदगी का अंबार लगा है। दल्लीराजहरा रेल्वे के अधिकारियों के द्वारा केंद्र सरकार की स्वच्छ भारत मिशन योजना की सरेआम धज्जियां उड़ाई जा रही है। वही रेलवे कालोनी में जमे कूड़े करकट और गंदगी में बारिश होने कूड़ा सड़ने से भयंकर बदबू हो रही है। इससे संक्रामक बीमारियों के फैलने की आशंका है। नालियों की भी ठीक ढंग से सफाई नहीं हो रही है। इससे रेलकर्मियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
रेलकर्मचारी और उनके परिवार के लोगों को रहने के लिए रेलवे कॉलोनियों में सैकड़ों क्वार्टर बनाए गए हैं। यहां सैकड़ों लोग रहते हैं। रेलवे कॉलोनी सहित रेलवे स्टेशन के आसपास की साफ-सफाई नियमित रूप से नहीं हो रही है। रेलवे में नियुक्त सफाई कर्मियों का ठेका खत्म होने और नए सफाई कर्मियों की भर्ती न होने से गिने-चुने सफाईकर्मी हैं। ऐसे में रेलवे ठेका और अनुबंध पर कॉलोनी व रेलवे परिसर में सफाई करा रहा है। यहां नियमित रूप से निगरानी नहीं की जा रही है।

इसका असर रेलवे कॉलोनियों में फैली गंदगी के रूप में दिख रहा है। रेल्वे में कार्यकर्त कर्मचारियों ने नाम ना बताने की शर्त पर बताया कि कॉलोनी में नियमित साफ-सफाई कराने को लेकर कई स्थानीय रेलवे यूनियन संगठन ने कई बार संबंधित विभाग को पत्रचार किया। उसके बाद रेल अधिकारी ने सफाई अभियान भी चलाया। मगर समय बीतने के बाद कॉलोनी में मॉनसून से जंगली पेड़ उगे और जंगल से क्वाटर घिर गया। स्थानीय रेल कर्मचारियों उनके परिवारों ने कॉलोनी में सफाई कराने की मांग संबंधित विभाग के अधिकारियों से की है, ताकि कोई भी रेलकर्मी गंभीर बीमारी के चपेट में नहीं आए।वही दूसरी ओर प्रशान्त सीएसएम कहते है की सफाई कर्मचारियों का ठेका खत्म हो गया है इसलिए रेलवे कालोनियों की सफाई नही हो पा रही है। और स्टेशन में पूर्व में 5 सफाई कर्मचारी थे जो कि अब 2 ही रह गए तो सुबह शाम सफाई होती है।

पार्षद ने वार्ड की सफाई के लिए रेलवे को लिखा था पत्र

घरबैठे Amazon के साथ ऑनलाइन शॉपिंग करें, स्पेशल ऑफर के साथ लिंक क्लिक करें

https://36bestonlinesale.com/home

नगर के वार्ड 26 रेलवे कालोनी की सफाई व्यवस्था को लेकर वार्ड पार्षद टी ज्योति ने रेलवे प्रबंधक रायपुर को पत्र लिखा था जिसमें उन्होंने कहा था कि दल्लीराजहरा रेलवे क्षेत्र में लगभग 200 रेलवे कर्मचारियों के निवास हेतु रेलवे क्वार्टर निर्मित है, जिसकी साफ सफाई पूर्व में रेलवे द्वारा किया जाता रहा है, किन्तु अब साफ सफाई का कार्य बंद करा दिया गया है. क्वाटरों में सफाई व्यवस्था नहीं होने से निवासियों को काफी दिक्कतों एवं परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. वर्तमान कोरोना महामारी के दौर में साफ सफाई नहीं कराने से कॉलोनी के निवासियों को संकमण का खतरा बढ़ता जा रहा है. रेलवे कर्मचारी व उनके परिवार के स्वास्थ्य को दृष्टिगत रखते हुए सम्पूर्ण रेलवे क्वाटरों की साफ-सफाई की व्यवस्था दुरूस्त कराने का कष्ट करें या फिर यह कार्य नगरपालिका को इसकी जिम्मेदारी दी जाये, जिस प्रकार भिलाई एवं रायपुर नगर पालिका, नगर निगम को साफ- सफाई की व्यवस्था के लिए यूजर चार्ज देकर व्यवस्था करायी जाती है. उसी तर्ज पर दल्ली राजहरा नगर पालिका को भी रेलवे क्वार्टरों की सम्पूर्ण साफ सफाई का कार्य की जिम्मेदारी यूजर चार्ज द्वारा करायी जाये, जिससे रेलवे क्वाटरों की सफाई की गम्भीर समस्या का समाधान हो सके। सफाई विभाग का टेंडर खत्म हो गया है। और टेंडर कब होगा यह जानकारी देने के लिए पीआरओ से पूछ सकते है। हमे मीडिया में जवाब देने से मना किया गया है।