फर्ज़ी बस्तर फाइटर से मिलेंगे मुख्यमंत्री?

0
74
  • खुद को आदिवासी बताकर नौकरी हथिया ली है ओड़िशा के युवक ने
  • ग्राम पंचायत के खुलासे के बाद भी आरोपी पर अब तक कार्रवाई नहीं
  • फर्जी मिसल रिपोर्ट बनाने वाले पटवारी को भी बख्शा जा रहा है


जगदलपुर. बस्तर जिला पुलिस बल की विशेष यूनिट बस्तर फाइटर फोर्स में फ़र्ज़ी तरीके से नौकरी हथियाने वाले युवक के फर्जीवाड़े की पोल ग्राम पंचायत द्वारा खोल दी जाने के बाद भी आरोपी युवक पर आज तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है. वहीं आरोपी युवक के लिए फर्जी वंशावली बनाकर उसकी मदद करने वाले पटवारी पर भी किसी तरह की कार्रवाई नहीं हुई है. इससे जांच प्रक्रिया को शक की नज़र से देखा जाने लगा है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज जगदलपुर में बस्तर फाइटर तथा अन्य सुरक्षा जवानों से मुलाक़ात करने वाले हैं. लोग सवाल उठा रहे हैं कि क्या मुख्यमंत्री की भेंट नकली आदिवासी बस्तर फाइटर से भी होगी?
जिले के आदिवासी युवकों को भटकने से बचाने तथा अपराधों की रोकथाम में उनकी मदद लेने के ध्येय से बस्तर जिला पुलिस प्रशासन ने बस्तर फाइटर नाम से अपना एक विशेष दस्ता तैयार किया है, जिसमें करीब 300 युवकों को शामिल किया गया है. बस्तर फाइटर फोर्स में सिर्फ जिले के ही मूल निवासी तथा अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग के युवकों को ही नियुक्ति देने प्रावधान था. मगर इसमें ओड़िशा के भी एक गैर आदिवासी युवक ने नौकरी पा ली है. बताते हैं कि ओड़िशा के युवक कमलोचन पिता पाकलू ने बकावंड तहसील के ग्राम छोटे देवड़ा निवासी आदिवासी सोमारु भतरा के परिवार की वंशावली में अपने दादा दशा, पिता पाकलू और खुद का नाम जुड़वाकर फर्जी जाति व निवास प्रमाण पत्र तैयार करा लिए. ऐसे फर्जी दस्तावेजों के सहारे उसने बस्तर फाइटर की नौकरी पा ली. वर्तमान में वह पुलिस लाईन जगदलपुर में तैनात है. मामले की शिकायत सोमारु भतरा के नाती मानसिंग ने जिला प्रशासन और पुलिस अधीक्षक से की थी. प्रशासन ने एसडीएम जगदलपुर ओपी वर्मा को जांच की जिम्मेदारी सौंपी थी. जांच के दौरान ग्राम पंचायत छोटे देवड़ा द्वारा विशेष बैठक में तैयार एक दस्तावेज भी सामने रखा गया. इस दस्तावेज में सोमारु भतरा के परिवार के वास्तविक सदस्यों के नामों का उल्लेख है. बताया गया है कि कमलोचन तथा उसके पिता व दादा के नाम का कहीं भी उल्लेख भतरा परिवार के सदस्य के रूप में नहीं है. इसके बावजूद कमलोचन पर आज तक कार्रवाई नहीं हुई है. उसकी फर्जी वंशावली (मिसल ) बनाने वाले पटवारी को भी बख्शा जा रहा है.
आदिवासियों का हक़ मारने वालों पर कार्रवाई करेंगे मुख्यमंत्री ?
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज जगदलपुर प्रवास पर रहेंगे. खबर है कि श्री बघेल बस्तर फाइटर फोर्स, जिला पुलिस बल तथा विभिन्न सुरक्षा बलों के जवानों से मुलाक़ात करेंगे. जवानों से मुख्यमंत्री की इस मुलाक़ात को लेकर आदिवासी युवाओं में काफ़ी जिज्ञासा है. ख़ासकर बस्तर फाइटर के जवानों से सीएम की भेंट पर आदिवासी युवाओं की निगाहें हैं. इन युवाओं का कहना है कि क्या मुख्यमंत्री आदिवासियों का हक़ मरने वालों तथा ऐसे लोगों का साथ देने वाले सरकारी कर्मियों पर कार्रवाई करेंगे?