जांच दल ने माना सागौन पेड़ों की हुई है अवैध कटाई

0
48
  • चार सदस्यीय जांच टीम ने की आमादुला के जंगल पड़ताल
  • प्रारंभिक जांच में ही हो गया अवैध कटाई का खुलासा =
  • रेंज के जिम्मेदार अधिकारियों को बख्श तो नहीं दिया जाएगा ?


जगदलपुर. बस्तर वन मंडल के अधीन भानपुरी रेंज की बागमोहलई सर्किल के आमादुला बीट में सागौन की अवैध कटाई का मामला उजागर होने के बाद वन विभाग हरकत में आ गया. चार सदस्यीय टीम जांच के लिए मौके पर पहुंची. मुआयना करने पर टीम ने पाया कि बीट में अवैध ढंग से भारी संख्या में सागौन पेड़ों की अवैध कटाई गई है। जांच दल द्वारा रिपोर्ट सौंपे जाने के बाद आगे की कार्रवाई की जा सकती है। अब देखना होगा कि अवैध कटाई मामले में रेंज के जिम्मेदार अधिकारी पर गाज गिरती है या फिर छोटे कर्मचारियों को बलि का बकरा  बना दिया जाएगा?
 ज्ञातव्य हो कि भानपुरी रेंज में लकड़ी तस्कर सक्रिय हैं. इस रेंज के जंगलों में आएदिन कीमती पेड़ों की अवैध कटाई कर तस्करी की जा रही है। जून महीने में भी बनियागांव सर्किल में भी साल के पेड़ों की अवैध कटाई का मामला उजागर हुआ था। एक बार फिर उसी रेंज के आमादुला बीट में सागौन कटाई का मामला इन दिनों सुर्खियों में है। जांच आदेश जारी होते ही डिप्टी रेंजर की टीम जांच के लिए मौके पर पहुंची. प्रारंभिक जांच में टीम ने माना है कि उक्त बीट में सागौन पेड़ों की भारी संख्या में कटाई गई है। खबर है कि जांच टीम सोमवार तक अपनी जांच रिपोर्ट अधिकारी को सौंप सकती है। 
वार्निंग बेअसर : अफसर खफा
उल्लेखनीय है कि भानपुरी रेंज के रेंजर एवं सहायक रेंज अधिकारी की कार्यप्रणाली को लेकर विभाग के जिम्मेदार अफसर भी नाराज हैं। पूर्व में भी अवैध कटाई रोकने की हिदायत दी गई थी और यह कहा गया कि दोबारा ऐसी शिकायत आई तो कार्रवाई की जाएगी। जिम्मेदार अफसरों द्वारा यह भी कहा जा चुका है कि पेड़ों की अवैध कटाई होने पर संबंधित रेंज अधिकारी पर कार्रवाई की जाएगी।

 अवैध कटाई का जिम्मेदार कौन: ग्रामीणों ने आरोप लगाया है कि सौ से अधिक पेड़ों की कटाई की जा चुकी है और साक्ष को मिटाने ठूंठ को मिट्टी से ढकने की कवायद जारी है। अब यह प्रश्न उठता है कि इस अवैध कटाई मामले का जिम्मेदार कौन?