बोनस एवं वेज रिवीजन के लंबित मुद्दों को हल करने की मांग पर सीटू ने किया माइंस ऑफिस के सामने प्रदर्शन

0
226

सेल कर्मचारियों के सम्मानजनक बोनस एवं वेज रिवीजन के लंबित मुद्दों को तत्काल हल करने की मांग को लेकर आज प्राप्त सुबह 11:00 बजे से लेकर 2:00 बजे तक सीटू के नेतृत्व में खदान कर्मचारियों ने माइंस ऑफिस के सामने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए प्रबंधन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की ।


उल्लेखनीय है कि सेल कर्मचारियों के बोनस के मुद्दे पर सेल प्रबंधन के बेहद अपमानजनक एवं अड़ियल रवैया के कारण सेल के कर्मचारी बेहद आक्रोशित है। तीन बैठकों के बावजूद बोनस की राशि तय नहीं हो पाने से कर्मचारी उग्र आंदोलन के मूड में हैं । इसी दौरान स्टील वर्कर्स फेडरेशन ऑफ इंडिया सीटू के आह्वान पर पूरे सेल में आज कर्मचारियों ने धरना प्रदर्शन कर प्रबंधन को चेतावनी दी है कि कल होने वाली बैठक में सेल कर्मचारियों के लिए सम्मानजनक राशि तय की जाए, अन्यथा उत्पादन ठप कर दिया जायेगा। इस धरना प्रदर्शन में उपस्थित सैकड़ों खदान कर्मियों को संबोधित करते हुए यूनियन के अध्यक्ष पुरुषोत्तम सिमैया ने कहा बोनस के मामले में यह पहली बार हो रहा है

घरबैठे Amazon के साथ ऑनलाइन शॉपिंग करें, स्पेशल ऑफर के साथ लिंक क्लिक करें

https://36bestonlinesale.com/home

जब तीन तीन बैठकों में भी बोनस की राशि का फैसला नहीं हो पाया और दुर्गा पूजा के पूर्व कर्मचारियों को बोनस नहीं मिल पाया। यह सिर्फ और सिर्फ प्रबंधन के अड़ियल रवैया के कारण हो रहा है। यूनियन के सचिव प्रकाश सिंह क्षत्रिय ने कहा कि वर्तमान सेल प्रबंधन का रवैया बेहद नकारात्मक एवं अफसोसजनक है, प्रबंधन कर्मचारियों को कुछ भी नहीं देना चाहता है जबकि अधिकारियों को दोनों हाथों से लुटाने के लिए तैयार है। वह कर्मचारियों को छोटी मोटी राशि देकर मामले को रफा-दफा करना चाहता है। लेकिन इस बार ऐसा नहीं होने दिया जाएगा। और हम अपने हक की राशि लेकर ही रहेंगे । यूनियन के कार्यकारी अध्यक्ष ज्ञानेन्द्र सिंह ने कहा 12 हजार करोड़ के भारी-भरकम बुढ़ापे के बावजूद सेल प्रबंधन कर्मचारियों को उनके वाजिब हक का हिस्सा न देकर अपमानजनक प्रस्ताव दे रहा है । जबकि अधिकारियों को पीआरपी के रूप में भारी भरकम राशि लुटाने के लिए तैयार है। प्रबंधन का यह भेदभाव पूर्ण रवैया हमने वेज रिवीजन में भी देखा है, जिसके कारण कर्मचारियों को 30 जून की हड़ताल में जाना पड़ा था। उस समय प्रबंधन ने यूनियनों की एकता में सेंध लगाते हुए एक ऐसा वेज रिवीजन हमें परोसा है, जिसमें ग्रेज्युटी सीलिंग के बाद वेज रिवीजन का कोई वास्तविक फायदा ही नहीं हुआ।

इसी तरह सेल प्रबंधन ठेका मजदूरों के वेज रिवीजन में भी घटिया प्रस्ताव दे रहा है,। वेज रिवीजन के तमाम लंबित मुद्दों को 3 माह में हल करने का वादा करने वाले प्रबंधन ने सब कमेटियों की बैठक तक समय पर नहीं बुलाई। जिससे स्पष्ट है कि सेल प्रबंधन कर्मचारी विरोधी नीति पर चल रहा है, और अब हम बोनस के मामले में भी यही देख रहे हैं कि प्रबंधन बार बार घटिया से घटिया प्रस्ताव रख रहा है, और सेल कर्मचारियों के गुस्से को भड़का रहा है। यहां हम यह स्पष्ट कर देना चाहते हैं कि सीटू सेल प्रबंधन की हर चाल के विरुद्ध लगातार संघर्षरत है। वेज रिवीजन के काले एमओयू को रद्द करने से लेकर बोनस की सम्मान जनक राशि हासिल करने तक हमारी लड़ाई जारी है,

यदि कल की बैठक में प्रबंधन ने कर्मचारियों के हित में सही फैसला नहीं लिया तो पूरे सेल में हड़ताल सहित उग्र आंदोलन को संगठित करने में हम पीछे नहीं रहेंगे । खदानों में भी उत्पादन ठप कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि ठेका मजदूरों के मामले में भी प्रबंधन को जल्द से जल्द फैसला करना चाहिए, तथा सेल कर्मियों के लंबित वेज रिवीजन को भी यथाशीघ्र पूरा किया जाए, नहीं तो किसी भी समय सेल प्रबंधन के तानाशाही पूर्ण रवैया के खिलाफ नियमित एवं ठेका मजदूर लामबंद होकर उत्पादन ठप करने के लिए बाध्य होंगे जिसकी समस्त जिम्मेदारी सेल प्रबंधन की होगी । धरना प्रदर्शन के पश्चात सेल चेयरमैन को संबोधित ज्ञापन सीजीएम माइंस को सौंपा गया तथा प्रबंधन के साथ चर्चा करते हुए कहा गया कि हमारा संदेश जल्द से जल्द उच्च स्तर पर पहुंचाया जाए ताकि कल की बैठक में सेल कर्मियों के बोनस पर सम्मानजनक फैसला हो सके। ज्ञानेन्द्र सिंह कार्यकारी अध्यक्ष सीटू राजहरा ।