सार्वजनिक शौचालय के निर्माण में सरपंच – सचिव कर रहे धांधली

0
124
  • जनपद पंचायत बकावंड के मुख्य कार्यपालन अधिकारी से शिकायत

बकावंड इस विकासखंड की ग्राम पंचायत पोटेयावड़ के सरपंच और सचिव पर सार्वजनिक शौचालय के निर्माण में धांधली करने का आरोप ग्रामीणों ने लगाया है। मामले की शिकायत जनपद पंचायत बकावंड के मुख्य कार्यपालन अधिकारी से की गई है।
ग्रामीणों ने बताया है कि पोटेयावड़ में दो साल सार्वजनिक शौचालय का निर्माण 8 माह से अधूरा पड़ा है।शौचालय निर्माण के नाम पर दीवारें खड़ी कर दी गई हैं। छत ढलाई नहीं करवाई गई है। शीट भी नहीं लगवाई गई है। बताते हैं कि सार्वजनिक शौचालय निर्माण के लिए दो लाख रु. स्वीकृत हुए थे। स्वीकृत पूरी रकम सरपंच और सचिव ने आहरित कर ली है। बावजूद वे निर्माण पूरा नहीं करा रहे हैं। ग्रामीणों का आरोप है कि शौचालय की रकम सरपंच और सचिव ने आपस में बांट ली है। ग्रामीण जब शौचालय का निर्माण पूरा कराने की मांग करते हैं, तो सरपंच और सचिव तरह – तरह की बहानेबाजी करते हैं।
खुले में शौच करने की मजबूरी
ग्रामीणों का कहना है कि शौचालय का निर्माण करीब दो साल पहले शुरू किया गया था। काम काफी धीमी गति से चलता रहा और ले देकर दीवारें खड़ी कर दी गईं।, शेष कार्य आठ माह से रोक दिया गया है। इस कारण ग्रामीणों को शौचालय की सुविधा से वंचित होना पड़ रहा है। ग्रामीण आज भी खुले में शौच करने के लिए मजबूर हैं। शौच के लिए ग्रामीणों को खेतों और जंगलों में जाना पड़ता है। खुले में शौच करने की वजह से महिलाओं को शर्मिंदगी उठानी पड़ती है। ग्रामीणों ने जब मामले की शिकायत बकावंड जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एसएस मंडावी से की, तो उन्होंने भरोसा दिलाया कि काम जल्द पूरा कराने सरपंच को निर्देशित करेंगे।