ऑनलाइन पेमेंट का फरेब कर एकाउंट से उड़ाए 75 हजार रु.

0
226
  • हरियाणा के फर्जी आर्मी अफसर ने जगदलपुर के फर्नीचर दुकान मालिक को लगाया था चूना
  • आरोपी इरशाद मोहम्मद को मेवात से पकड़ लाई पुलिस

जगदलपुर टेलीफोनिक फ्राॅड के एक और मामले की तह तक पहुंचने तथा फरेबी को पकड़ने में बस्तर पुलिस को कामयाबी मिली है। हरियाणा निवासी आरोपी ने खुद को आर्मी ऑफिसर बताते हुए शहर के एक फर्नीचर व्यापारी को 75 हजार रु. का चूना लगाया था।
हरियाणा के मेवात निवासी 30 वर्षीय इरशाद मोहम्मद पिता आस मोहम्मद ने ड्रीम हाउस डेकोर के मालिक हर्ष बाफना को फोन कर कहा कि वह एक आर्मी ऑफिसर है और अपने घर के लिए फर्नीचर खरीदना चाहता है। मार्च 2021 में इरशाद ने हर्ष उसके गूगल पे एकाउंट वाला मोबाइल नंबर ले लिया और हर्ष के बैंक एकाउंट से 75 हजार रु. ऑनलाइन निकाल लिए। हर्ष को जब ठगे जाने की भनक लगी तब उसने कोतवाली थाने में रिपोर्ट लिखाई।

उप पुलिस महानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जितेंद्र सिंह मीणा के नेतृत्व एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक निवेदिता पाॅल के मार्गदर्शन एवं नगर पुलिस अधीक्षक विकास कुमार एवं उप पुलिस अधीक्षक नोडल के नेतृत्व में आरोपी के बैंक खातों का विश्लेषण करने के बाद व तकनीकी साक्ष्यों के आधार पर संदेही की उपस्थिति मेवात हरियाणा में होने की जानकारी मिली। निरीक्षक दिलाबाग सिंह शेरा के नेतृत्व में टीम गठित कर हरियाणा रवाना किया गया। टीम ने मेवात में संदेह के आधार पर एक व्यक्ति को घेराबंदी कर पकड़ा। उसने पूछताछ करने पर अपना नाम इरशाद मोहम्मद बताया और हर्ष बाफना से की गई ऑनलाइन ठगी की स्वीकारोक्ति कर दी। आरोपी को हरियाणा से गिरफ्तार कर ट्रांजिट रिमांड पर जगदलपुर लाया गया और रिमांड पर न्यायालय भेजा गया।
गूगल से सर्च किया था दुकान को
आरोपी इरशाद मोहम्मद ने पूछताछ में पुलिस को बताया कि उसने जगदलपुर शहर के नजदीकी फर्नीचर शाॅप को गूगल से सर्च किया और अपने मोबाईल फोन से दुकान मालिक को काॅल किया। खुद को आर्मी ऑफिसर और अपना निवास जगदलपुर में पल्ली नाका के पास होना बताया था। आरोपी ने अपने घर के लिए कुछ फर्नीचर की जरूरत बताकर हर्ष बाफना से वाट्सएप पर केटलाॅग और सामान पंसद करने के बाद पेमेंट करने के लिए गूगल पे एकाउंट का मोबाईल नंबर मांगा। हर्ष ने अपने कर्मचारी का नंबर दिया। जिसके बाद आरोपी ने पैसे ट्रांसफर करने के लिए अपने मोबाईल से प्रार्थी के गूगल पे में पेमेंट रिक्वेस्ट भेजा, और एक्सेप्ट करने को कहा। हर्ष द्वारा एक्सेप्ट करने पर पहली बार में खाते से 25,000 रूपए और दूसरी बार हर्ष को यह कहते हुए फिर से गूगल पे मोबाइल नंबर मांगा कि 25000 रूपए से ज्यादा ट्रांसफर नहीं हो रहा है। इसके बाद आरोपी ने 25 – 25 हजार रूपए के दो बार पेमेंट रिक्वेस्ट भेजे और हर्ष से उसे एक्सेप्ट करवाया फिर यूपीआई पिन डालने कहा। इस तरह आरोपी ने हर्ष के खाते से कुल 75 हजार रूपए का आहरण कर लिए।
सायबर सेल ने सुलझाए 37 मामले
उप पुलिस महानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जितेंद्र सिंह मीणा एवं उप पुलिस अधीक्षक (नोडल सायबर सेल) गीतिका साहू द्वारा सायबर अपराधों के नियंत्रण एवं रोकथाम के उद्देश्य से सायबर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। सायबर ठगी के मामलों में विशेष रूचि लेकर सायबर सेल को पुर्नगठित कर लगातार अभियान चलाकर कार्यवाही की जा रही है। सायबर सेल की मदद से अंतर राज्यीय गिरोहों पर कार्यवाही करने में बस्तर पुलिस को लगातार सफलता मिल रही है। पिछले 7 महीने में 14 प्रकरणों में 23 आरोपियों पर कार्यवाही की गई है। हर्ष बाफना से ठगी वाले मामले में आरोपी से मोबाइल फोन, सिम कार्ड तथा अन्य दस्तावेज बरामद किए गए हैं।
इनकी रही महत्वपूर्ण भूमिका
हरियाणा निवासी आरोपी इरशाद मोहम्मद को गिरफ्तार करने में पुलिस निरीक्षक एमन साहू, दिलबाग सिंह, सहायक उप निरीक्षक विश्वराज सोलंकी, नीलाम्बर नाग, प्रधान आरक्षक मौसम गुप्ता, लोमेश दीवान, आरक्षक गौतम सिन्हा, थनेंद्र सिन्हा, धर्मेंद्र ठाकुर, दीपक कुमार, पीतवास आचार्य, महेंद्र कोमरे ने विशेष भूमिका निभाई।