डिमांड ड्राफ्ट के पचड़े में फंसे राशन दुकान संचालक हैं परेशान

0
137
  • डीडी जमा होने में देरी से झेलनी पड़ती हैं तरह – तरह की मुसीबतें
  • वेयर हाउस के खाते में पैसा जमा न हो पाने पर नहीं पहुंचता राशन

जगदलपुर सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस ) के राशन दुकान संचालकों को डिमांड ड्राफ्ट के पचड़े ने बड़ी टेंशन दे रखी है। समय पर डिमांड ड्राफ्ट जमा कराने के बाद भी वेयर हाउस कारपोरेशन तक रकम नहीं पहुंच पाती या फिर तकनीकी खामी की वजह से वापस हो जाती है। वेयर हाउस से उन्हें कोटे का राशन नहीं मिल पाता। ऐसे में संचालकों को उपभोक्ताओं और प्रशासन की डांट डपट सुननी पड़ती है। राशन दुकान संचालकों के एक प्रतिनिधि मंडल ने लोहंडीगुड़ा की एसडीएम माया नंद चंद्रा को ज्ञापन सौंपकर डिमांड ड्राफ्ट जमा होने में आ रही दिक्कत को दूर करने की मांग की।

राशन दुकान संचालक हर माह समय पर डिमांड ड्राफ्ट जमा कर देते हैं, मगर उसका समय रहते क्लियरेंस नहीं हो पाता। ऐसे में उन्हें राशन का उठाव करने में दिक्कत होती है। दुकान संचालकों को जहां उपभोक्ताओं की खरी खोटी सुननी पड़ती है, वहीं प्रशासन से मिलने वाला नोटिस उनकी टेंशन को और भी बढ़ा देता है। दुकान संचालकों विक्रेताओं का एक दल सोमवार को लोहंडीगुड़ा एसडीएम माया नंद चंद्रा से मुलाकात करने उनके दफ्तर पहुंचा था। इन राशन विक्रेताओं की शिकायत सीजी स्टेट सिविल सप्लाईज कॉरपोरेशन लिमिटेड के खिलाफ थी। राशन दुकान संचालकों ने ज्ञापन में जानकारी दी है कि शासन द्वारा संचालित प्रत्येक राशन दुकान में प्रति माह बैंक से एनईएफटी और डीडी के जरिए तयशुदा राशि जमा की जाती है। मगर जमा की गई राशि वेयर हाउस कारपोरेशन के बैंक अकाउंट में नहीं पहुंच पाती है। तब वेयर हाउस से कोटे के राशन का आवंटन दुकान संचालकों को नहीं किया जाता।इसकी वजह से समय – समय पर राशन विक्रेताओं के खिलाफ ब्लॉक स्तर पर नोटिस जारी कर दिया जाता है। वहीं समय पर राशन न मिलने से नाराज उपभोक्ताओं से भी उन्हें खरी खोटी सुननी पड़ती है। जिसके चलते दुकान संचालकों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। राशि नहीं जाने की वजह से वेयरहाउस से संबंधित राशन दुकान में राशन नहीं भेजा जाता, जिससे अगले माह के वितरण और भंडारण में भारी समस्या होती है। तकनीकी खामी की वजह से हितग्राहियों को समय पर राशन न मिलने की शिकायत आज इन राशन विक्रेताओं ने एसडीएम से मिलकर की।
क्या है एनईएफटी, डीडी की प्रक्रिया?
एनईएफटी और डीडी के बारे में राशन विक्रेता आयतू राम कश्यप ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र होने की वजह से हमें एक माह का राशन क्रेडिट में मिलता है, जिसकी राशि हमें अगले माह की 10 तारीख तक एनईएफटी या डीडी के माध्यम से सीजी स्टेट सिविल सप्लाईज कॉरपोरेशन लिमिटेड के खाते में जमा करनी होती है। वहां से वह राशि वेयर हाउस के पास जाती है। तकनीकी खामी की वजह से हर बार वेयर हाउस तक रकम पहुंचने में देरी होती है या फिर राशि वापस आ जाती है। इसी की शिकायत को लेकर हम लोगों ने एसडीएम को ज्ञापन सौंपा है।
दूर की जाएगी दिक्कत
राशन विक्रेताओं की समस्याओं को हम कलेक्टर तक पहुंचाएंगे। कोशिश की जाएगी कि दुकान संचालकों द्वारा जब भी पैसा पटाया जाए तो वह तत्काल क्लियर हो जाए। आजकल जब सबकुछ ऑनलाइन है, तब इनकी राशि भी तुरंत जमा होनी चाहिए। रायपुर या जगदलपुर से जो विलंब हो रहा है, उसे कलेक्टर के संज्ञान में लाया जाएगा।

  • माया नंद चंद्रा
    अनुविभागीय दंडाधिकारी,
    लोहंडीगुड़ा