बस्तर में इको पर्यटन और प्राकृतिक चिकित्सा को बढ़ावा, संजय पांडे ने केदार कश्यप का जताया आभार

0
27
  • छत्तीसगढ़ के बजट को लेकर बस्तर लोग खुश
    जगदलपुर नगर निगम जगदलपुर में नेता प्रतिपक्ष संजय पांडे ने बस्तर के लिए बजट में व्यापक प्रावधान किए जाने पर वनमंत्री केदार कश्यप का आभार जताया है। उन्होंने कहा है कि बस्तर में इको पर्यटन को बढ़ावा दिया जाएगा। कार्ययोजना बनाकर क्षेत्र के लोगों को पर्यटन के माध्यम से रोजगार देने का कार्य होगा।
    संजय पांडे ने कहा है कि बस्तर में प्राकृतिक चिकित्सा का संबंध आदिकाल से रहा है। आज भी हमारे आदिवासी अंचलों में प्राचीन चिकित्सा पद्धति से कई गंभीर बीमारियों का इलाज हो रहा है।छत्तीसगढ़ की भाजपा सरकार ने प्राकृतिक चिकित्सा को विकसित करने के लिए जो योजना बनाई है, उसके लिए वनमंत्री केदार कश्यप का आभार व्यक्त करते हैं। पेशे से शिक्षक सरिता कश्यप ने बजट 2024 को बस्तर संभाग को समर्पित बताते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ में भाजपा की सरकार विकास के हर वादे को पूरा करने कदम बढ़ा रही है। सरिता ने कहा कि बस्तर संभाग आदिवासी बहुल है। यहां के युवाओं में काफी उत्साह और जुनून है। हर दिशा में आगे बढ़ने की उनमें अद्भुत क्षमता है। ऐसे में वनमंत्री केदार कश्यप के प्रयासों से साइंस और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में बस्तर को आगे बढ़ाने का कार्य हो रहा है। साइंस और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में बस्तर के युवाओं को अवसर देने के लिए छत्तीसगढ़ प्रौद्योगिकी भवन का निर्माण जगदलपुर में किया जाना बस्तर की युवा पीढ़ी के लिए ऐतिहासिक निर्णय है। बस्तर के युवा तेजपाल शर्मा ने कहा कि महाविद्यालयीन शिक्षा के क्षेत्र में होगा विकास कार्य, युवाओं को स्थानीय स्तर पर अनेक सुविधाएं मिलेंगी।तेजपाल शर्मा ने वनमंत्री केदार का आभार जताते कहा कि पांच सालों में कांग्रेस की सरकार में काबिज बस्तर के कांग्रेसी नेताओं ने बस्तर को केवल लूटने का काम किया है। आज भाजपा की सरकार ने साबित कर दिया कि भाजपा ने बनाया है तो भाजपा ही संवारेगी। तेजपाल ने कहा कि बस्तर संभाग के दंतेवाड़ा, कोंडागांव, बीजापुर, नारायणपुर, कांकेर में महाविद्यालय भवनों का निर्माण करने का प्रावधान बजट में शामिल है। साथ ही कई स्थानों पर छात्रवास भी बनाए जाएंगे। हाई स्कूल एजुकेशन के बाद बस्तर के युवाओं को महाविद्यालयीन शिक्षा के लिए कहीं भटकने की जरूरत नही पड़ेगी। अपने ही जिला और घर में उच्च शिक्षा प्राप्त कर पाएंगे।

तेंदूपत्ता संग्राहकों के लिए बड़ा निर्णय: गोयल

चित्रकोट के विधायक विनायक गोयल ने मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय और वनमंत्री केदार कश्यप का आभार जताते हुए कहा कि आदिवासी समाज के लोगों की आर्थिक उन्नति का मार्ग प्रशस्त करने का निर्णय भाजपा ने लिया है। बजट 2024 में भाजपा सरकार ने तेंदूपत्ता संग्रहकों को बड़ी सौगात दी है। अब सरकार 5500 रुपए की दर से प्रति बोरा तेंदूपत्ता खरीदेगी। इसके साथ ही चरण पादुका का वितरण भी संग्राहकों को किया जाएगा। क्षेत्रवासियों ने मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय और वनमंत्री केदार कश्यप का आभार जताते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने बस्तरवासियों से जो वादा किया था, उसे निभाया है। पांच वर्षों के पश्चात ऐसा प्रतीत हो रहा है कि विकास की गति अभी बढ़ने वाली है। स्कूल, कॉलेज, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, न्यायालय, आयुर्वेदिक औषधालय, आईटीआई, प्रौद्योगिकी केंद्र भवन, प्रशिक्षण केंद्र स्थापित किया जा रहा है। 2024 का यह बजट बस्तर संभाग के विकास का बजट है।