माड़पाल में रात्रिकालीन बालीबॉल प्रतियोगिता के फाइनल व समापन समारोह में शामिल हुए जिलाध्यक्ष राजीव शर्मा

0
165

माड़पाल इंद्रावती विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष/जिलाध्यक्ष राजीव शर्मा माड़पाल में रात्रिकालीन बालीबॉल प्रतियोगिता के फाइनल व समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि सम्मिलित हुए मनुष्य के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए खेल बेहद फायदेमंद है, दूधिया रोशनी में हुई इस प्रतियोगिता ने ग्रामीणों व खेले प्रेमियो का दिल जीत लिया – राजीव शर्मा

खेल व्यक्ति को शारीरिक व मानसिक रुप से स्वस्थ और अच्छा बनाता है,यह मनोरंजन का महान स्रोत है, जो शरीर और मन को तरोताजा करता हैं। यह व्यक्ति को दैनिक जीवन की सामान्य समस्याओं का सामना करने में मदद करता है। बालीबॉल दो टीमों के बीच खेले जाने वाला खेल है, ग्रामीण क्षेत्रों में इस खेल की लोकप्रियता अन्य खेलों से ज्यादा ईविप्रा उपाध्यक्ष/लोकप्रिय अध्यक्ष राजीव शर्मा ने खिलाड़ियों को सम्बोधित करते बताया कि इतिहास के पन्नों वॉलीबॉल खेल की शुरुआत अमेरिका से मानी जाती है। इस प्रकार सन् 1895 में वॉलीबॉल खेल की उत्पत्ति अमेरिका से हुई थी। इस खेल के जनक के रूप में विलियम मार्गन का नाम उल्लेखित है। आधुनिक समय में वॉलीबॉल एक ओलंपिक खेल है। वॉलीबॉल को ओलंपिक खेल के रूप में उपलब्धि 1964 में मिली थी। इसी वर्ष टोक्यो ओलंपिक में वॉलीबॉल खेल को सम्मिलित किया गया था।छोटे स्तर पर खेले जाना वाला यह खेल धीरे धीरे उच्च स्तर की ओर आगे बढ़ता गया। वॉलीबॉल खेल की एशियन तथा महाद्वीपीय स्तर पर प्रतियोगिता आयोजित होती है। इसके साथ ही वॉलीबॉल खेल की वर्ल्ड चैंपियनशिप भी शुरू कर दी गई। जिसने आज वॉलीबॉल खेल को व्यापक स्तर पर अग्रसर कर दिया है। बॉलीबॉल एक लोकप्रिय खेल है, जो खिलाड़ियों को स्वस्थ और अनुशासित रखता है यह उनके मन में टीम भावना और उनके बीच में सहिष्णुता की भावना विकसित करता है।इस तरह के खेलों से पूरे शरीर का वर्कआउट होता है। बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए ये खेल बेहद फायदेमंद है।
फाइनल मैच व समापन समारोह में ज़ीशान कुरैशी, लैखन बघेल, धनुर्जय नाग, सरपंच मंदना नाग सहित आयोजन समिति के पदाधिकारी एवं बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित रहे।