अब मरीजों को खाट पर लादकर ले जाने की नहीं आएगी नौबत

0
292
  • महिलाओं की मांग पर सांसद बैज ने की एंबुलेंस दिलाने की घोषणा
  • महिला समूह ने मांगा फ्रिज और स्पीकर सेट तो तुरंत दे दी मंजूरी

बस्तर सुदूर मारडूम क्षेत्र के लोगों को अपने बीमार परिजनों को 25 किलोमीटर दूर अस्पताल तक खाट या कंधों पर लादकर ले जाना नहीं पडेगा। जल्द ही गांव को चिकित्साकीय उपकरणों से लैस एंबुलेंस की सुविधा मिल जाएगी। जब गांव की महिलाओं ने बताया कि बीमार पड़ने वाले ग्रामीणों और गर्भवती महिलाओं को खाट पर या कंधों पर लादकर 25 किलोमीटर दूर स्थित ले जाना पड़ता है, यह सुन बस्तर के संवेदनशील सांसद दीपक बैज द्रवित हो उठे। उन्होंने तत्काल गांव के लिए एंबुलेंस उपलब्ध कराने की घोषणा कर दी। यही नहीं जब महिला समूह से जुड़ी महिलाओं ने एक फ्रिज और लाऊड स्पीकर सेट की मांग रखी, तो सांसद श्री बैज ने इसके लिए भी तुरंत स्वीकृति दे दी। सांसद की इस सदाशयता का महिलाओं और ग्रामीणों ने तालियों की गड़गड़ाहत से स्वागत करते हुए उनके प्रति आभार व्यक्त किया।

सांसद दीपक बैज लोहंडीगुड़ा विकासखंड के मारडूम कलस्टर में आयोजित महिला स्व सहायता समूहों की वार्षिक आमसभा में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित थे। यह आमसभा राष्ट्रीय आजीविका मिशन बिहान के तहत महिलाओं को स्वावलंबी बनाने और स्व रोजगार से जोड़ने के उद्देश्य से आयोजित की गईं थी और इसमें तीन सौ से भी अधिक महिला स्व सहायता समूहों से जुड़ी सैकड़ों महिलाओं ने उपस्थिति दर्ज कराई। आरंभ में महिलाओं और ग्रामीणों ने सांसद दीपक बैज का बाजे गाजे तथा लोकगीतों के साथ भव्य स्वागत किया। कार्यक्रम में लोहंडीगुड़ा के जनपद अध्यक्ष महेश कश्यप, उपाध्यक्ष योगेश बैज एवं अन्य पंचायत प्रतिनिधि अतिथि के रूप में उपस्थित थे। लोहंडीगुड़ा की महिलाओं ने सांसद दीपक बैज को अपनी सबसे बड़ी व्यथा सुनाते हुए बताया कि गांव में जब भी कोई व्यक्ति बीमार पड़ जाता है और गर्भवती महिलाओं के प्रसव की नौबत आती है, तो उन्हें खाट पर या कंधों पर लादकर 25 किलोमीटर दूर स्थित लोहंडीगुड़ा अस्पताल ले जाना पड़ता है। अस्पताल पहुंचने में घंटों लग जाते हैं और समय पर उपचार न मिल पाने के कारण कई बार मरीज या गर्भवती महिला की रास्ते में ही मौत हो जाती है। सांसद दीपक बैज ग्रामीणों की यह त्रासदी सुन द्रवित हो उठे। उन्होंने बिना देरी किए गांव को जरूरी चिकित्सकीय संसाधनों से युक्त एंबुलेंस उपलब्ध कराने की घोषणा कर दी। इस एंबुलेंस का लाभ मारडूम समेत आसपास के सभी गांवों को मिलेगा। जैसे ही सांसद बैज ने एंबुलेंस दिलाने की घोषणा की, सभा स्थल तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा। महिलाओं और ग्रामीणों ने बैज जिंदाबाद के नारे लगाते हुए उनके प्रति कृतज्ञता जताई। इसी बीच स्व सहायता समूह मारडूम की महिलाओं ने अपने समूह के लिए एक फ्रिज और लाऊड स्पीकर सेट की भी मांग सांसद से कर दी। सांसद बैज ने महिला समूह को फ्रिज और लाऊड स्पीकर सेट दिलाने की भी घोषणा तुरंत कर दी और एक बार फिर तालियों की गूंज सुनाई देने लगी।

महिलाओं के उत्थान के लिए प्रतिबद्ध हैं मुख्यमंत्री बघेल

सभा को संबोधित करते हुए सांसद दीपक बैज ने कहा कि स्व सहायता समूह की महिलाएं छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा महिलाओं के उत्थान के लिए चलाई जा रही योजनाओं का लाभ स्वयं तो उठा ही रही हैं, इन योजनाओं का प्रचार कर अन्य महिलाओं को भी उनका लाभ दिलाने में अहम भूमिका निभा रही हैं। श्री बैज ने कहा कि हमारे संवेदनशील मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और उनके नेतृत्व वाली सरकार आदिवासी समुदाय, महिलाओं तथा सामान्य वर्ग के गरीब ग्रामीणों के कल्याण और समग्र उत्थान के लिए प्रतिबद्ध हैं। इसके लिए हमारी सरकार ने अनेक कल्याणकारी योजनाएं चला रखी हैं। बस्तर के जो गांव जरूरी बुनियादी सुविधाओं से वंचित थे, उन गांवों मे भी आज सड़क, बिजली, पानी, स्कूल भवन, आंगनबाड़ी भवन, देवगुड़ी निर्माण चिकित्सा सुविधा को प्राथमिकता दी जा रही है। श्री बैज ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और जिले के प्रभारी मंत्री कवासी लखमा के नेतृत्व मे आज बस्तर विकास का नया इतिहास रच रहा है। हमारे सभी विधायक भी पूरी निष्ठा के साथ अपने निर्वाचन क्षेत्र के गांवों की समस्याएं दूर करने मे प्रणप्राण के साथ जुटे हुए हैं। श्री बैज ने कहा कि बस्तर लोकसभा क्षेत्र में आने वाले सभी जिलों के विकास के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल धन की कोई कमी नहीं होने दे रहे हैं और सभी जिले तरक्की की राह पर तेजी से अग्रसर हो रहे हैं। उन्होंने महिलाओं से घर की देहरी से बाहर निकलकर गांव, समाज और राज्य की उन्नति में योगदान देने का आह्वान किया। सभा को जनपद अध्यक्ष महेश कश्यप और उपाध्यक्ष योगेश बैज ने भी संबोधित किया।