स्वच्छता पुरस्कार प्राप्त वार्ड में कचरा और गंदगी का अंबार

0
33
  • वार्डवासियों ने कचरे की टोकरियां लेकर किया घंटों प्रदर्शन
  • महापौर के खिलाफ पर फूटा, गुस्सा, कूड़ा लेकर उतरे सड़क पर

जगदलपुर पं. दीनदयाल उपाध्याय वार्ड को स्वच्छ वार्ड का पुरस्कार 15 अगस्त 2010 को प्राप्त हुआ है। यह वार्ड अपनी हरियाली और स्वच्छता के लिए शहर में अपनी अलग पहचान रखता है। विगत 2 साल से वार्ड में डोर टू डोर कचरा संकलन के लिए जो गाड़ी भेजी जा रही है, वह बहुत पुरानी और जर्जर हो चुकी है। यह गाड़ी आएदिन खराब हो जाती है और माह में अमूमन आठ दिन वार्ड में कचरा संग्रहण का कार्य नहीं कर पाती है।गाड़ी पुराने होने की जानकारी लगातार पार्षद सविता गुप्ता द्वारा महापौर, निगम आयुक्त और स्वच्छता विभाग को दी जाती रही है।

गाड़ी की कंडम हालत की जानकारी नगर निगम के स्वच्छता विभाग को है। कुछ माह से डोर टू डोर कचरा संकलन की गाड़ी खराब रहने से वार्डवासीयों के कचरे का निष्पादन समय पर नहीं हो पा रहा है।नगर निगम के तुगलकी फरमान के तहत कचरे का वर्गीकरण कर अलग अलग रखवाने का काम स्वच्छता दीदियों के साथ वार्डवासियों की भी परेशानी का कारण बन गया है। चार- पांच प्रकार के कचरे को अलग अलग रखने की मांग हर घर से हो रही है और इसका वर्गीकरण करने में समय लग जाता है। ऐसे में कचरा वाहन के साथ दो स्वच्छता दीदियों द्वारा पूरे वार्ड का कचरा संकलन नहीं हो पाने से वार्डवासियों का गुस्सा लगातार बढ़ता जा रहा है। प्रतिदिन वार्ड का कोई ना कोई भाग कचरा संकलन से वंचित रह जाता है। लगातार गाड़ी खराब होने पर वार्ड में पूरा कचरा नहीं उठाए जाने के कारण काफी दिनों से परेशानियों का सामना वार्डवासी कर रहे थे। इसकी सूचना नगर निगम को होने के बाद भी निगम द्वारा वार्ड की सुध नहीं ली गई। वार्ड की नालियां घरेलू के कचरे से भरती जा रही हैं।ऐसे में निगम की उदासीनता को लेकर आज वार्डवासियों का गुस्सा फूट ही पड़ा। सुबह निगम को सूचना देने के बाद भी 9. 30 बजे तक नगर निगम प्रशासन ने इसे गंभीरता से नहीं लिया। इससे नाराज होकर वार्डवासी अपने घरों का कचरा लेकर सड़क पर पहुंच गए और सड़क को जाम कर दिया।

भाजपा पार्षदों के वार्डों की उपेक्षा : पाण्डेय

मौके पर पहुंचे नगर निगम में नेता प्रतिपक्ष संजय पांडे ने कहा कि महापौर सफीरा साहू के नेतृत्व में नगर निगम दलगत और ओछी राजनीति पर उतर आया है। भाजपा पार्षदों के वार्डों में नगर निगम मूलभूत सुविधाओं के लिए पार्षदों को तरसा रहा है। झाड़ू, ठेला, चूना, ऑटो, सफाई कर्मी उपलब्ध कराने, वार्ड के विकास से संबंधित सभी निर्माण कार्य, रोड, नाली, डामरीकरण सभी में नगर निगम दोगली एवं दोयज दर्जे की राजनीति कर रहा है। डेंगू बीमारी से सैकड़ों लोगों के बीमार होने और कई लोगों की मौत का दंश झेलने के बाद भी नगर निगम प्रशासन की हरकतों में कोई अंतर नहीं आया है। सफाई व्यवस्था को चाक चौबंद करने के बजाए निगम अब दलगत राजनीति कर भाजपा पार्षदों के वार्डों को संसाधन से विमुक्त कर ऑटो और ठेला भी मुहैया कराने में विफल हो रहा है। श्री पांडे ने कहा है कि वार्डों से चार प्रकार का कचरा लेने के फरमान एवं स्वच्छता दीदियों पर अत्याचार कर निगम अपनी सफाई व्यवस्था में कभी कामयाब नहीं हो सकेगा। वार्ड पार्षद सविता गुप्ता ने कहा कि वार्ड के साथ हर मामले में भेदभाव किया जा रहा है। सफाई जैसे मसले पर भी दलगत राजनीति का खेल खेला जा रहा है। उन्होंने कचरा संग्रहण में विफलता के लिए सीधे तौर पर महापौर को जिम्मेदार ठहराया। भाजपा नेता सुरेश गुप्ता ने कहा कि वार्डवासियों के स्वास्थ्य के साथ नगर निगम प्रशासन खिलवाड़ करने पर आमादा हो गया है। सुरेश गुप्ता ने कहा कि पं. दीनदयाल उपाध्याय वॉर्ड सहित सभी भाजपा पार्षदों के वार्डों के साथ निगम भेदभावपूर्ण रवैया अपना रहा है। भाजपा पार्षदों की प्रतिष्ठा वार्ड में धूमिल हो यह निगम के कांग्रेसी महापौर का षड्यंत्र है। महापौर की कुटिल सोच को दर्शाता है सुरेश गुप्ता ने कहा निगम को चाहिए कि किसी भी वार्ड की गाड़ी खराब होती है तो वहां रिलीवर गाड़ी तुरंत उपलब्ध कराई जाए।

प्रदर्शन में इनकी रही भागीदारी

प्रदर्शन में पार्षदद्वय नरसिंह राव, एवं राजपाल कसेर, वार्ड के नागरिक शेखर साव, रोशन झा, प्रेम यादव, प्रेम सेठिया, सूर्य भूषण सिंह, अमर झा, आनंद झा, मनोज ठाकुर, बंटू पांडे, लक्ष्मण झा, संजय राव, विवेक झा, विक्की खान, इंद्र झा, दयामणी निषाद शीला झा, आरती खंडेलवाल, फूलमती, सुषमा निषाद, झिटरी बाई, सुनीता मंडल, नरसिह सेठिया, मणिमा निषाद, चंचल राजपूत, शरद बविसकर, तुलसी सेठिया, फूलसिंह सेठिया, अनिल नाग, राजू राव, करीम खान, भुवन यादव, अशोक झा, साकेत झा, हरेश कोठारी, बबलू खान, महेश यादव समेत बड़ी संख्या में वार्डवासी शामिल हुए।