भूकंप, सांसद दीपक बैज और बस्तर के अन्य कांग्रेसी सुरक्षित

0
424
  • झटके लगते ही फ्लैट से भागकर नीचे उतरे सांसद एवं कांग्रेसजन
  • सांसद बैज के साथ फ्लैट में थे बस्तर के छह कांग्रेस कार्यकर्त्ता

बस्तर बीती देर रात देश के अनेक भागों तथा पड़ोसी देशों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। जिस समय भूकंप आया, उस समय बस्तर के कांग्रेस सांसद दीपक बैज नई दिल्ली स्थित अपने फ्लैट में मौजूद थे। नई दिल्ली गए बस्तर के छह कांग्रेस नेता एवं कार्यकर्त्ता भी बैज के साथ उनके फ्लैट में ही थे। जैसे ही भूकंप का अहसास हुआ, बैज और सभी कांग्रेसजन दौड़ते हुए फ्लैट से नीचे उतर आए और सामने की सड़क पर पहुंचकर ही उन्होंने राहत की सांस ली।इन दिनों संसद का बजट सत्र चल रहा है, लिहाजा बस्तर के सांसद दीपक बैज नई दिल्ली में ही ठहरे हुए हैं।

मंगलवार की शाम बैज संसद की कार्यवाही में भाग लेने के बाद राममनोहर लोहिया अस्पताल के सामने गोमती अपार्टमेंट की सातवीं मंजिल पर स्थित अपने फ्लैट में लौट गए। फ्लैट में बस्तर के कांग्रेस नेता अनुराग महतो, जॉर्ज टोप्पो, नीलम कश्यप, चैतराम कश्यप, सोनू कश्यप, बैज के गनमैन आदि रुके हुए थे। उन सभी साथ भोजन करने के बाद सांसद दीपक बैज बस्तर के राजनैतिक हालातों तथा अपने संसदीय क्षेत्र के गांवों की समस्याओं तथा ग्रामीणों की मांगों पर चर्चा करने में मशगूल हो गए। इसी बीच रात करीब सवा दस बजे अचानक फ्लैट में रखे सामान अहसास हिलने डुलने लगे। बैज को भूकंप आने का अहसास हो गया और वे तथा सभी कांग्रेसजन व गनमैन दौड़ते हुए सीढ़ियों के सहारे नीचे उतर आए। दहशत ऐसी थी कि किसी को नीचे उतरने के लिए लिफ्ट का सहारा लेने के बारे में सूझा ही नहीं। अपार्टमेंट से भागते हुए बाहर निकलकर सांसद बैज और अन्य सभी लोग सड़क पर जा पहुंचे। वे आसपास की ईमारतों और पेड़ों से सुरक्षित दूरी बनाकर खड़े हो गए। गोमती अपार्टमेंट तथा अन्य ईमारतों में रहने वाले लोग भी बाहर निकल आए थे। भूकंप की तीव्रता काफी ज्यादा थी और झटके लगभग 70 सेकंड तक महसूस किए जाते रहे। इस बीच बस्तर समेत अन्य स्थानों पर निवासरत सांसद श्री बैज के शुभचिंतकों और कांग्रेस नेताओं ने न्यूज चैनलों के माध्यम से दिल्ली में भूकंप आने की जानकारी मिलते ही सांसद दीपक बैज को फोन कर उनका कुशलक्षेम पूछने लगे। श्री बैज एक एक कर सभी का फोन अटैंड कर उन्हें अपनी और साथ मौजूद सभी लोगों के सकुशल होने की जानकारी देते रहे। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, केबिनेट मंत्री एवं बस्तर जिले के प्रभारी मंत्री कवासी लखमा, संसदीय सचिव एवं जगदलपुर के विधायक रेखचंद जैन, बस्तर क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं बस्तर के विधायक लखेश्वर बघेल, बीजापुर के विधायक विक्रम मंडावी, इंद्रावती बेसिन विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष एवं शहर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राजीव शर्मा, चित्रकोट के विधायक राजमन बेंजाम, नारायणपुर के विधायक चंदन कश्यप, जगदलपुर नगर निगम की महापौर सफीरा साहू, नगर निगम सभापति कविता साहू समेत अन्य कांग्रेस नेताओं ने फोन के जरिए बैज का कुशलक्षेम पूछा।

मां दंतेश्वरी की कृपा है मुझ पर : बैज

सांसद दीपक बैज से सेलफोन पर इस संवाददाता ने देर रात चर्चा की और उनका कुशलक्षेम पूछा। बैज ने कहा – मां दंतेश्वरी हम आदिवासियों और बस्तर के लोगों की आराध्य देवी है। मैं मां दंतेश्वरी का उपासक हूं और उनकी कृपा सदैव मुझ पर बनी रहती है। मां दंतेश्वरी की कृपादृष्टि ने ही मुझे तथा मेरे साथियों को भूकंप की त्रासदी से बचा लिया। बैज ने कहा कि बस्तर लोकसभा क्षेत्र के नागरिकों तथा माता – बहनों का आशीर्वाद और स्नेह भी मेरे साथ है। इन सभी वजहों से हम लोगों को आंच तक नहीं आ पाई।