गढ़िया महोत्सव में जमकर नाचे सांसद बैज और विधायक जैन

0
101
  • छत्तीसगढ़ी गायक दिलीप षडंगी के जसगीतों पर झूमते रहे दर्शक
  • कस्तूरबा गांधी बालिका छात्रावास की छात्राओं ने नृत्य से बांधा समां


बस्तर लोकसभा क्षेत्र बस्तर के सांसद द्वारा ग्राम गढ़िया के ग्रामीणों के सहयोग से आयोजित गढ़िया महोत्सव की धूम मची हुई है। लोक संस्कृति की सतरंगी छटा बिखर रही है। लोक कलाकारों की मनभावन प्रस्तुतियों के बीच लोग मगन होकर झूमने के लिए मजबूर हुए जा रहे हैं। आलम यह है कि सांसद दीपक बैज, संसदीय सचिव एवं जगदलपुर के विधायक रेखचंद जैन तथा अन्य कांग्रेस नेता व जनप्रतिनिधि भी मंच के सामने जमकर नाचते नजर आए।सांसद दीपक के गृहग्राम गढ़िया में चल रहे गढ़िया महोत्सव के दूसरे दिन बुधवार की रात छत्तीसगढ़ के प्रसिद्ध लोक गायक एवं जसगीत गायक दिलीप षडंगी और उनकी संस्था के कलाकारों ने रंगारंग प्रस्तुतियां दी।

इसी बीच एक नामचीन छत्तीसगढ़ी लोक सांस्कृतिक संस्था के गायक गायिका ने जब छत्तीसगढ़ी गीत की प्रस्तुति देना शुरू की, तब मंच के सामने बैठे सांसद दीपक बैज, अतिथि के रूप में पहुंचे जगदलपुर के विधायक तथा छ्ग शासन के श्रम एवं नगरीय प्रशासन विभाग के संसदीय सचिव रेखचंद जैन, अन्य कांग्रेस नेता व जनप्रतिनिधि अपनी कुर्सियां छोड़कर उठ खड़े हुए और मंच के नजदीक पहुंच जमकर नाचने लगे। बैज व जैन ने खूब ठुमके लगाए। अपने संसद और विधायक को थिरकते देख ग्रामीण खुशी से झूम उठे तथा दर्शक दीर्घा में बैठे युवक भी थिरकने लगे। दिलीप षडंगी ने जब जसगीतों का गायन शुरू किया, तो दर्शक – श्रोता भावविभोर हो अपने स्थान पर झूमने लगे। षडंगी के मधुर स्वर में देवी की महिमा का बखान सुन लोग आनंदित होते रहे।गढ़िया महोत्सव के मंच पर स्थानीय कलाकारों तथा नृत्य, गीत, संगीत में रूचि रखने वाले महाविद्यालयीन और शालेय छात्र – छात्राओं को भी प्रतिभा प्रदर्शन का मौका दिया जा रहा है। इसी कड़ी में कस्तूरबा गांधी बालिका छात्रावास की छात्राओं ने आकर्षक नृत्य की प्रस्तुति दी। इसी छात्रावास की एक छात्रा ने बस्तरिहा लोकगीत पर शानदार अंदाज में नृत्य प्रस्तुत कर महफिल लूट ली। दर्शकों ने तालियों की गड़गड़ाहट से छात्रा का सम्मान किया। गढ़िया महोत्सव में चल रहे धार्मिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आनंद उठाने दूर – दूर के गांवों से लोग पहुंच रहे हैं। आयोजन का यह तीसरा साल है और यह साल दर साल सुर्खियां बटोरने लगा है। महज तीन साल में इस आयोजन की गूंज बस्तर संभाग ही नहीं, बल्कि संभाग के पड़ोसी रायपुर और दुर्ग संभागों तथा ओड़िशा के सीमावर्ती गांवों में भी सुनाई देने लगी है। गढ़िया गांव के सपूत सांसद दीपक बैज एक सहृदय और संवेदनशील जनप्रतिनिधि तो हैं ही, अपनी कलाप्रियता के लिए भी वे पहचाने जाते हैं।
गांव की माटी का कर्ज चुका रहे हैं सांसद बैज : रेखचंद
दूसरे दिन के कार्यक्रम के शुभारंम अवसर पर अतिथि के रूप में जगदलपुर के विधायक एवं संसदीय सचिव रेखचंद जैन उपस्थित थे। इस अवसर पर श्री जैन ने कहा कि हमारे लोकप्रिय सांसद दीपक बैज बस्तर की जनता की सेवा करके और गढ़िया महोत्सव का भव्य आयोजन कर अपनी माटी का कर्ज चुका रहे हैं। उन्होंने कहा कि बैज संसद में बस्तर और छत्तीसगढ़ की भलाई के लिए जितना मुखर होकर आवाज उठाते ही हैं, अपने निर्वाचन क्षेत्र के गांवों का सतत दौरा कर ग्रामीणों की समस्याएं सुलझाने में भी उतनी ही मुस्तैदी से जुटे रहते हैं। सांसद बैज बेहद सुलझे हुए व्यवहार कुशल और संवेदनशील जननेता हैं। उनकी दयालुता के किस्से अनगिनत हैं। बैज को पीड़ितों, जरूरतमंदों और असहायों की मदद करते मैंने अपनी नजरों से देखा है। संसदीय सचिव रेखचंद जैन ने कहा कि जो व्यक्ति दयालु और संवेदनशील होता है, कलाधर्मिता उसकी रग – रग में होती है। यही गुण हमारे दयावान सांसद दीपक बैज में भी देखने को मिलता है। गढ़िया महोत्सव का आयोजन इसका एक बड़ा उदाहरण है। जैन ने कि धन्य है गढ़िया गांव की माटी, जहां श्री बैज जैसे सपूत पैदा हुए हैं। मैं इस माटी का वंदन अभिनंदन करता हूं। विधायक रेखचंद जैन ने गढ़िया महोत्सव के आयोजन के लिए सांसद दीपक बैज और ग्रामवासियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। ज्ञात हो कि गढ़िया महोत्सव आयोजन स्थल पर छत्तीसगढ़ शासन के सभी विभागों द्वारा अपने अपने विभाग के माध्यम से संचालित शासकीय योजनाओं की जानकारी आम जनता को देने के लिए स्टॉल लगाए गए हैं। महिला स्व सहायता समूहों ने भी खाद्य पदार्थों और समूहों के उत्पादों के स्टॉल लगाए हैं। सांसद दीपक बैज और संसदीय सचिव रेखचंद जैन से स्टॉलों पर जाकर जायजा तथा महिला स्व सहायता समूहों के स्टॉलों में खाद्य पदार्थों एवं व्यंजनों का जायका लिया।