सांसद दीपक बैज को पीसीसी चीफ बनाए जाने की अटकलें

0
178
  • जगदलपुर विमानतल पर राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी और मुख्यमंत्री बघेल का किया स्वागत
  • प्रियंका ने मुस्कुराते हुए स्वीकार किया सांसद बैज का अभिवादन

अर्जुन झा

जगदलपुर कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी के जगदलपुर प्रवास के दौरान बस्तर में कांग्रेस के दैदीप्यमान सितारे सांसद दीपक बैज को प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष बनाए जाने की अटकलों को और भी बल मिल गया। प्रियंका गांधी का जिस अंदाज में श्री बैज ने स्वागत किया और जिस सहजता से एवं मुस्कुराते हुए प्रियंका गांधी ने बैज का अभिवादन स्वीकार किया, उससे जाहिर होने लगा है कि दीपक बैज को संगठन में बड़ी जिम्मेदारी मिलने वाली है। तब मौजूद रहे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का हावभाव भी कुछ ऐसा ही सच बताता नजर आया। कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी के जगदलपुर में आयोजित भरोसे का सम्मेलन में भाग लेने गुरुवार को जगदलपुर आई थीं। मां दंतेश्वरी एयरपोर्ट में उतरकर जैसे ही प्रियंका गांधी ने पर जगदलपुर की धरा पर कदम रखे, बस्तर के धरती पुत्र कहे जाने वाले सांसद दीपक बैज ने गुलदस्ता भेंटकर और कांग्रेसी गमछा ओढ़ाकर उनका गर्मजोशी के साथ स्वागत किया। प्रियंका गांधी ने बड़ी आत्मीयता के साथ मुस्कुराते हुए बैज का अभिवादन स्वीकार किया। बाजू में खड़े मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के चेहरे पर एक अलग तरह की चमक दिखाई दे रही थी और उनके भी होठों पर मुस्कान तिर आई थी।

उल्लेखनीय है मौजूदा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम द्वारा विधानसभा में जिला खनिज न्यास मद की राशि की अफरा तफरी का मुद्दा उठाए जाने के बाद से ही उनकी अध्यक्ष पद से विदाई की खबरें लगातार मिल रही हैं। मरकाम ने अपने गृह जिला कोंडागांव में हुई इस कथित गड़बड़ी को लेकर अपनी ही पार्टी की फजीहत कर दी थी। वे इस मामले की विधानसभा की समिति बनाकर कराने की मांग कर रहे थे। श्री मरकाम की इन बातों को विपक्षी दल भाजपा ने तुरंत लपक लिया और सारे भाजपा विधायक भूपेश बघेल सरकार पर हमलावर हो उठे थे। भाजपा विधायकों का कहना था कि जब एक कांग्रेस विधायक जो कि प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भी हैं, के निर्वाचन क्षेत्र में इस तरह की लूट मची है, तो प्रदेशभर में अफसरशाही क्या गुल खिला रही होगी, इसका अंदाजा लगाया जा सकता है। विपक्षी सदस्य तो मुख्यमंत्री से इस्तीफे तक की मांग करने लगे थे। मरकाम ने विधानसभा में मुद्दा उठाकर भूपेश बघेल सरकार की बड़ी किरकिरी करा दी थी। खबर है कि यह बात पार्टी हाई कमान तक भी पहुंच गई है और उसी दिन से मरकाम को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद से हटाए जाने की चर्चा चल रही है। इस घटनाक्रम के कुछ ही दिनों बाद अपने दिल्ली प्रवास के दौरान वहां छत्तीसगढ़ सदन में ठहरे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और बस्तर के सांसद दीपक बैज के बीच लगभग आधे घंटे तक गुप्त मंत्रणा हुई थी। सांसद बैज का कहना है कि मुलाकात में उन्होंने मुख्यमंत्री से बस्तर के विकास और गढ़िया महोत्सव के आयोजन के संबंध में चर्चा की थी। वहीं भरोसेमंद सूत्रों का कहना है कि बैज को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बनाए जाने की आधारशिला इस मुलाकात में रख दी गई है और औपचारिक ऐलान भर बाकी है। ऐसी अटकलों को आज उस समय भी बल मिल गया, जब प्रियंका गांधी के स्वागत के लिए मुख्यमंत्री बघेल ने सांसद बैज को बुलाया। प्रियंका गांधी और भूपेश बघेल के साथ मंच पर सांसद दीपक बैज भी मौजूद थे। हालांकि प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम भी मंचस्थ थे और प्रियंका गांधी के सभा स्थल पर आगमन के दौरान भी वे साथ चल रहे थे, मगर उनके चेहरे पर पहले की तरह तेज आज नजर नहीं आ रहा था।

आदिवासी को ही बनाया जाएगा पीसीसी चीफ

सूत्र बताते हैं कि अगर मोहन मरकाम की प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद से छुट्टी कर दी जाती है, तो उनकी जगह किसी अनुभवी एवं वरिष्ठ आदिवासी नेता को ही पीसीसी चीफ बनाया जाएगा। मुख्यमंत्री पिछड़े वर्ग से आते हैं। लिहाजा जनसंख्या बल के हिसाब से मजबूत आदिवासी समुदाय को नाराज करना कांग्रेस के लिए घाटे का सौदा साबित हो सकता है। कांग्रेस आदिवासी समाज को किसी भी सूरत में नाराज नहीं कर सकती। इसलिए अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी आदिवासी नेता को ही दी जाएगी। बस्तर के सांसद दीपक अध्यक्ष पद के लिए हर दृष्टि से फिट बैठते हैं। बैज युवा, निर्विवाद छवि वाले, उच्च शिक्षित, राजनीतिक रूप से अनुभवी और मिलनसार हैं। उन्हें प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बनाए जाने पर कांग्रेस की स्थिति राज्य में और भी मजबूत होगी।