पर्यावरण दिवस पर मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर्स ने लगाए पेड़

0
67
  • डॉक्टरों के बीच तरह – तरह की खेल प्रतियोगिताएं भी हुईं

जगदलपुर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल डिमरापाल ने विश्व पर्यावरण दिवस को उत्सव के रूप में मनाया। इस दौरान डॉक्टर्स और स्टॉफ के लिए खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया तथा कॉलेज कैंपस के बाहर मैदान पर पौधरोपण किया गया। पारंपरिक खेलों में महिला कबड्डी, मैराथन दौड़, फुटबॉल, महिला और पुरुष क्रिकेट मैच आदि की स्पर्धाएं छग रेग्युलर जूनियर डॉक्टर संघ द्वारा आयोजित की गईं। शुरुआत सुबह 6 बजे मैराथन दौड़ से हुई। मुख्य अतिथि धरमपाल सैनी और इंद्रावती विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष राजीव शर्मा थे। समापन राजनांदगांव और जगदलपुर के डॉक्टरों के बीच क्रिकेट के फाइनल क्रिकेट मैच से हुआ। क्रिकेट में राजनादगांव के डॉक्टर्स ने बाजी मारी। मैराथन दौड़ कॉलेज कैंपस से शुरू होकर कोलेज के बाहर ग्राउंड में दो चक्कर के बाद हुआ। खाली पड़े वृक्षहीन ग्राउंड पर अलग अलग प्रजातियों के पेड़ों के पचास पौधे लगाए गए। जूनियर डॉक्टरों ने अपने सीनियर डॉक्टरों के नाम की नेमप्लेट वाले ट्री गार्ड के साथ उन्हें पौधे भेंट किए गए।पहले डीन डॉ. यूएस पैंकरा और मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ. अनुरुप साहू ने अपनी नेमप्लेट वाले ट्री गार्ड के साथ पौधे लगाए। उसके बाद बाकी डॉक्टरों द्वारा वृक्षारोपण किया गया। पौधे रोपने वालों में मेडिसिन विभाग प्रमुख डॉ. जॉन मसीह और डॉ. खिलेशवर सिंह, सर्जरी से डॉ. कमलेश ध्रुव, डॉ. प्रदीप पाण्डे, डॉ. ज्योति गुप्ता, पैथोलॉजी से डॉ. केएल आजाद, नाक कान गला विभाग से डॉ. हेमंत शर्मा, डॉ. अर्चना तिर्की, स्त्रीरोग विभाग से डॉ. इंदू शर्मा, डॉ. करूणा मेरावी, डॉ.ज्योति साहू, अस्थि रोग विभाग से डॉ. संदीप सिंह, डॉ. मुकेश ध्रुव, एनोटॉमी से डॉ. मीत कृष्णन (मैराथन विजेता), बायो केमिस्ट्री से गिरीश, माइक्रो बायोलॉजी से श्री सत्या, फॉरेंसिक से डॉ. वानखेड़े, डॉ. आशीष पटेल, डॉ. पंकजा भगत, डॉ. अविनाश सिंह ठाकुर, डॉ. अनेप्पू प्रशांत, दंतरोग विभाग से डॉ. मेहुल त्रिवेदी , एनेस्थीसिया से डॉ.रवि गोआर्या, शिशु रोग विभाग से डॉ.अनुरुप साहू, डॉ. डीआर मंडावी, डॉ.पुष्पराज प्रधान, कैजुअल्टी से डॉ. केएम गुप्ता, डॉ. मनोज चंद्राकर, फिजियोथेरेपी से कुलदीप भारद्वाज एवं नर्सिंग विंग से अंशिला बैस, स्वाति सोनी और पीजी डॉक्टरों की उपस्थिति ने आयोजन को भव्यता प्रदान की। आयोजनकर्ता छग रेगुलर जूनियर डॉक्टर संघ के प्रेसीडेंट डॉ. कमलेश इज़ारदार, सेक्रेटरी डॉ. प्रभाकर प्रधान, ट्रेजरर डॉ. पल्लब रॉय और चीफ एडवाइजर डॉ. ए. प्रशांत के मार्गदर्शन में समस्त जूनियर डॉक्टरों के समूह ने इस कार्यक्रम को अच्छे से अंजाम दिया। प्रमुखतः जगदलपुर जूनियर डॉक्टर रिप्रेजेंटेटिव डॉ. बलदेव नेताम और डॉ. चंदन नाग के साथ डॉ. हर्ष बघेल ने समस्त संविदा और रेगुलर जूनियर डॉक्टर इंटर्न डॉक्टर और मेडिकल स्टूडेंट्स को एकसाथ बांधे रखा। सीनियर डॉक्टर्स अपने जूनियर्स के कार्य से बहुत खुश नजर आ रहे थे।

मंत्री लखमा ने भी लगाया पौधा

दो फीट गहरे गड्ढे खोदकर उसमें फफूंदनाशक दवा और वर्मी कम्पोस्ट डालकर वृक्षारोपण किया गया सारे डॉक्टर्स ने अपने -अपने नाम से लगे हुए पेड़ों के पास जाकर फोटो शूट करवाई। रोपे गए पेड़ों की ऊंचाई 4 से 8 फीट तक है। महज एकबार के आग्रह पर मुख्य अतिथि के रूप में वृक्षारोपण करने पहुंचे आबकारी मंत्री कवासी लखमा, जिन्हे लोग प्यार से दादी नाम से पुकारते हैं, ने टुबोबिया रोसिया का पेड़ लगाकर उसका नाम ‘दादी’ रखा। उन्होंने अपने उद्बोधन में खेल और वृक्षारोपण के आयोजन को बहुत ही पसंद करते हुए सराहनीय कार्य बताता। लखमा ने जूनियर डॉक्टरों को इसके लिए बधाई दी और अपने चुटिले अंदाज से सबका दिल जीत लिया।

जैन – बेंजाम ने सराहा पहल को

जगदलपुर विधायक रेखचंद जैन जी ने भी वृक्ष लगाकर खेल के प्रति डाक्टरों के उत्साह की प्रशंसा की और भविष्य में भी इसी तरह के आयोजन की उम्मीद जताई। चित्रकोट विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले डिमरापाल मेडिकल कॉलेज में क्षेत्रीय विधायक राजमन बेंजाम ने भी अपने नेमप्लेट के साथ सात फीट ऊंचा पेड़ लगाकर खुद मिट्टी और खाद डाली तथा मजबूती के साथ ट्री गार्ड लगाया। कवासी लखमा ने राजमन बेंजाम की तारीफ करते हुए बताया कि राजमन बेंजाम एक विधायक ही नहीं, बल्कि एक नेशनल प्लेयर भी हैं। श्री बेंजाम के नाम पर सौ मीटर दौड़ को 12 सेकंड में पूरा करने का रिकॉर्ड है। यह आज भी युवाओं के लिए चैलेंज है। इसलिए ये युवाओं में ज्यादा लोकप्रिय हैं। और सारे खेल खेलते रहने के कारण इनका फिटनेस बरकरार है। मंत्री कवासी लखमा और विधायक रेखचंद जैन तथा नियमित अभ्यासी गेंदबाजों की बालों पर श्री बेंजाम ने शानदार शॉट लगाकर दर्शकों का दिल ही नहीं जीता वरन अपने उत्कृष्ट खिलाड़ी होने का परिचय भी दिया ।

नारी शक्ति ने भी दिखाया दम

महिला कबड्डी में 2020 बैच के मेडिकल स्टूडेंट्स विजयी रहे। फुटबॉल में मेडिकल स्टूडेंट्स सिलास डी. मारक की टीम विजेता बनी। महिला क्रिकेट में स्त्रीरोग विशेषज्ञों की टीम ने स्टूडेंट्स इलेवन को हराकर ट्रॉफी पर कब्जा किया।महिला विंग की कैप्टन स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. करुणा मेरावी ने अन्य मेडिकल कालेजों से भी महिला टीमों की सहभागिता पर जोर दिया। पुरुष क्रिक्रेट में राजनांदगांव के डॉक्टरों ने अपने कप्तान डॉ. चेतन साहू (एमडी) के नेतृत्व में जगदलपुर के डॉक्टरों को हराकर ना केवल ट्रॉफी जीती, बल्कि दिलों को भी जीत लिया। जीएमसी जगदलपुर के कप्तान डॉ. कमलेश ध्रुव विभागाध्यक्ष एवं प्रोफेसर सर्जरी विभाग ने कहा कि मेहमाननवाजी और मेजबानी का सुंदर उदाहरण दोनों टीमों में देखने को मिला। भविष्य में भी ऐसे खेलों के माध्यम से रिश्तों की बुनियाद और भी मजबूत होगी। डॉक्टरों में आपसी एकता, भाईचारा और पर्यावरण के प्रति जागरूकता सराहनीय है। जूनियर डॉक्टर संघ के प्रेसीडेंट डॉ. कमलेश इजारदार ने आभार प्रदर्शन किया।