कांग्रेस ने बस्तर के हालात बदल दिए, परिवर्तन यात्रा की जरूरत नहीं है- दीपक बैज

0
53
  • कांग्रेस अध्यक्ष ने दागे शाह पर सवाल*

जगदलपुर छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सांसद दीपक बैज के नेतृत्व में आयोजित संयुक्त पत्र वार्ता में कांग्रेस ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह पर निशाना साधते हुए आठ सवाल दागे हैं। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज, एआईसीसी सचिव सांसद सप्तगिरि शंकर उल्का, उद्योग मंत्री कवासी लखमा, आदिवासी विकास मंत्री मोहन मरकाम, विधानसभा उपाध्यक्ष संतराम नेताम, जगदलपुर विधायक संसदीय सचिव रेखचंद जैन, विधायक लखेश्वर बघेल, चंदन कश्यप, शिशुपाल सोरी, विक्रम शाह मण्डावी, देवती कर्मा, राजमन बेंजाम, अनूप नाग, सावित्री मण्डावी, मछुआ कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष ए आर निषाद, क्रेडा अध्यक्ष मिथिलेश स्वर्णकार, जगदलपुर महापौर समीर साहू, नगर निगम सभापति कविता साहू, ग्रामीण जिला अध्यक्ष बलराम मौर्य, शहर अध्यक्ष सुनील मौर्य ने पत्र वार्ता में भाजपा की परिवर्तन यात्रा के औचित्य पर सवाल उठाते हुए कहा कि कांग्रेस की भूपेश बघेल सरकार ने बस्तर के हालात में परिवर्तन कर दिया है। भाजपा ने 15 साल में बस्तर के लिए कुछ नहीं किया। एआईसीसी सचिव सप्तगिरि शंकर उल्का ने कहा कि पहले भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि अच्छे दिन आएंगे लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सांसद दीपक बैज ने कहा कि हमारा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से सवाल है कि 2013 में झीरम में जहां हमारे नेता शहीद हुए थे, क्या वे वहां नमन करके परिवर्तन यात्रा निकालेंगे?

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने सवाल किया कि मोदी सरकार ने 2006 के वन अधिकार अधिनियम में संशोधन क्यों किया ? भारतमाला परियोजना रोड को जगदलपुर से क्यों नहीं जोड़ा जा रहा? 15 साल में भाजपा की सरकार के समय बस्तर के मासूम आदिवासियों को छोटी-छोटी धाराओं में वर्षों तक जेल की सलाखों में बंद रखा गया। उनकी जमीनों को कौड़ियों के दाम लूटने का षड्यंत्र रचा गया। जल जल जंगल जमीन पर आदिवासियों के नैसर्गिक अधिकारों का हनन किया गया। 15 सालों तक साढ़े पांच लाख से अधिक वन अधिकार पट्टों को लंबित रखा गया। क्या अमित शाह बस्तर की जनता से माफ़ी मांगेंगे?

 

उन्होंने कहा कि वर्ष 2017-18 में दल्ली राजहरा रेल मार्ग के निर्माण का उद्घाटन स्वयं देश के प्रधानमंत्री ने भानुप्रतापपुर से किया था और मंच से आश्वस्त किया था कि 2021 में यह बनकर तैयार हो जाएगा।प्रधानमंत्री का आश्वासन छलावा निकला। अमित शाह बताएं कि यह रेल मार्ग योजना कब पूरी होगी?

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने कहा कि अमित शाह जी एक बार फिर से बस्तर आ रहे हैं। इसके पहले भी बस्तर आए थे।बस्तर की जनता उनसे जानना चाहती है कि 15 सालों तक छत्तीसगढ़ में भाजपा की सरकार के दौरान बस्तर के आदिवासियों के संवैधानिक अधिकारों को बंधक बनाकर क्यों रखा गया था? उन्होंने कहा कि आरक्षण विधेयक कब तक लंबित रहेगा?नगरनार प्लांट क्यों बेच रहे हैं? नंदराज पहाड़ की लीज केंद्र सरकार रद्द क्यों नहीं कर रही?एनएमडीसी का मुख्यालय बस्तर में क्यों नहीं आ रहा?