चौपाटी में उप स्वास्थ्य केंद्र बनाने का कड़ा विरोध

0
66
  • गांधीनगर के रहवासी चाहते हैं हेल्थ सेंटर अन्यत्र बने 

 जगदलपुर शहर के गांधी नगर इलाके की चौपाटी में उप स्वास्थ्य केंद्र की स्थापना का प्रबल विरोध शुरू हो गया है। वहां के निवासी चौपाटी ने अस्पताल खोलने के विरोध में सामने आ गए हैं।

नगर निगम जगदलपुर के गांधीनगर वार्ड में गंगा मुंडा तालाब के एक छोर में विगत 10 वर्ष पूर्व बनी चौपाटी की जमीन पर स्थानीय पार्षद विक्रम डांगी द्वारा उप स्वास्थ्य केंद्र के लिए भवन निर्माण हेतु भूमिपूजन कराकर निर्माण कार्य भी प्रारंभ करा दिया गया है। कार्य प्रारंभ होने पर इसकी जानकारी स्थानीय निवासियों को हुई। स्थानीय निवासियों ने पार्षद विक्रम डांगी से कहा कि वार्ड में बहुत सारी खाली जमीन पड़ी हुई है। ऐसे किसी भी एक स्थल का चयन कर वहां उप स्वास्थ्य केंद्र बनाया जाए। गंगा मुंडा तालाब के सौंदर्यीकरण कराते हुए तालाब पार पर 10 वर्ष पूर्व चौपाटी बनाई गई है। इस चौपाटी स्थल के खाली जगह का कांक्रीटीकरण कर उसे बहुउद्देशीय उपयोग की दृष्टि से सुरक्षित रखना जरूरी है। चौपाटी के आसपास निवास करने वाले ज्यादातर लोग अत्यंत गरीब वर्ग से हैं। इसी जगह पर स्थानीय गरीब परिवार अपने सारे उत्सव, महोत्सव, सुख दुख के कार्य, धार्मिक आयोजन करते आ रहे हैं। यह जगह वार्ड के वासियों के साथ ही देश के उत्तर पूर्वी भागों के मूल निवासियों के आस्था स्थल के रूप में भी विख्यात हो चुकी है। छठ महापर्व के दौरान जब हजारों की संख्या में छठ व्रती और उनके परिजन इस स्थल पर आते हैं तो यहां मेले जैसी भीड़ हो जाती है। ऐसे में इस जगह पर भवन बनाने पर जगह की उपयोगिता खत्म हो जाएगी और छठ महापर्व मनाने वाले लोगों की आस्था भी आहत होगी। वार्ड वासियों के इस आग्रह को स्थानीय पार्षद ने महत्व नहीं दिया। ऐसे में वार्ड वासियों ने निगम आयुक्त की अनुपस्थिति में निगम के कार्यपालन अभियंता को ज्ञापन सौंपकर उनके समक्ष विरोध दर्ज कराया है और उनसे आग्रह किया है कि हॉस्पिटल बनाने का हम विरोध नहीं करते हैं, लेकिन वार्ड में और भी जगह है, जहां हॉस्पिटल बनाया जा सकता है। नागरिकों ने कहा है कि यदि हमारे निवेदन सुझाव के बाद भी निर्माण कार्य जारी रहेगा, तो वार्डवासी इसका पुरजोर विरोध करेंगे और कार्य रुकवाने हेतु वार्डवासी किसी भी स्तर तक जाने को तैयार हैं।

     ज्ञापन सौंपने के दौरान रवि कश्यप, शशिनाथ पाठक, प्रमिला कपूर, डिकेश नाग, प्रेम शेट्टी, गणपत, हसेंद्र, कविता सेठी, उमेश यादव भीम कश्यप के साथ बड़ी संख्या में वार्डवासी शामिल थे।