जनपद की बैठक में उठेगा जल जीवन मिशन का मुद्दा

0
34
  •  अध्यक्ष सुकदेई बघेल ने मिशन और नल जल योजना पर मांगी विस्तृत जानकारी

बकावंड जनपद पंचायत बकावंड की सामान्य सभा बैठक 29 सितंबर को आहूत की गई है। बैठक में जल जीवन मिशन और नल जल योजना के कार्यों में हुए भ्रष्टाचार का मुद्दा हावी रहेगा। जनपद अध्यक्ष सुकदेई बघेल इस मसले पर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों की क्लास लेने वाली हैं।
जनपद पंचायत बकावंड के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एसएस मंडावी ने बैठक का सरकूलर जारी कर सभी विभागों के अधिकारियों को बैठक में पूरी जानकारी के साथ उपस्थित होने के लिए कहा है। उधर जनपद अध्यक्ष सुकदेई बघेल ने सीईओ को पत्र लिखकर जल जीवन मिशन और नल जल योजना के तहत जनपद की ग्राम पंचायतों में कराए गए कार्यों की जानकारी, समग्र शिक्षा मद, खेल एवं शारीरिक शिक्षा मद एवं छत्तीसगढ़िया ओलंपिक मद की विस्तृत जानकारी एवं सभी विभागों की आय व्यय की जानकारी बैठक में रखवाने के लिए कहा है।

उल्लेखनीय है कि बकावंड विकासखंड में जल जीवन मिशन और नल जल योजना के कार्यों में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के सब इंजीनियर आलोक मंडल ने जमकर गड़बड़ी की है। ग्राम पंचायत गुमडेल व कोहकापाल में मिशन के कार्यों में भारी अनियमितता बारती गई है। इन दोनों पंचायतों में घटिया स्तर के पाईप लगाए जाने, बोर की गहराई कम रखकर ज्यादा गहराई का बिल बनाने, घटिया केसिंग और मोटर लगाने, नल स्टैंड पोस्ट निर्माण की गुणवत्ता का जरा भी ध्यान न रखने, जनपद पंचायत द्वारा ग्राम पंचायतों के माध्यम से बनवाई गई सीमेंट कांक्रीट सड़कों को खोदकर तहस नहस कर देने, टंकी व प्लेटफार्म निर्माण में घटिया सीमेंट का उपयोग करने जैसी शिकायतें मिली हैं। दोनों ही ग्राम पंचायतों के सरपंचों और ग्रामीणों की शिकायतों को विभागीय अधिकारियों ने अनसुना कर दिया। अब सरगीपाल ग्राम पंचायत से भी ऐसी ही शिकायत सामने आई है। सरगीपाल के कुछ पंचों और ग्रामीणों ने बताया है कि जल जीवन मिशन के तहत बिछाई गई पाईप लाईन में लोकल पाईप डाले गए हैं और मुख्य सड़क को खोद दिया गया है। पीएचई के अधिकारी और ठेकेदार विरोध करने वाले ग्रामीणों को आतंकित भी करते हैं। इन सभी ग्राम पंचायतों के प्रतिनिधियों ने जनपद अध्यक्ष सुकदेई बघेल से मामले की शिकायत की है। इसके बाद श्रीमती बघेल ने बैठक में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग से पूरी जानकारी मंगाई है। माना जा रहा है कि जनपद पंचायत की बैठक में पीएचई के एसडीओ और सब इंजीनियर की जमकर खिंचाई हो सकती है।