ट्रिपल B बनाएगा चित्रकोट विधानसभा क्षेत्र का बिग बॉस

0
44
  • बैज, बेंजाम, बलराम की तिकड़ी बना रही है माहौल
  • विपक्ष का बाजा बजा दिया है ‘बी’ की इस तिकड़ी ने

अर्जुन झा

लोहंडीगुड़ा चुनावी मौसम में गुलाबी ठंड के बीच बस्तर जिले में कहीं ट्रिपल ‘आर’ का नाटू, नाटू चल रहा है, तो कहीं ट्रिपल ‘बी’ बैंड, बाजा और बरात का माहौल बना रहा है। चित्रकोट क्षेत्र में ट्रिपल बी ने विपक्ष का बैंड बजाकर रख दिया है।

चित्रकोट विधानसभा क्षेत्र में जिस ट्रिपल ‘बी’ का जलवा बिखर रहा है, वह है बैज यानि कांग्रेस प्रत्याशी दीपक बैज, बेंजाम यानि विधायक राजमन बेंजाम और बलराम यानि बस्तर जिला कांग्रेस कमेटी ग्रामीण के अध्यक्ष बलराम मौर्य। इन तीनों हस्तियों ने चित्रकोट विधानसभा क्षेत्र में बैंड, बाजा, और बरात का माहौल बना दिया है। जगदलपुर क्षेत्र में ट्रिपल आर मतलब रेखचंद जैन, राजीव शर्मा और रवि की तिकड़ी ने विपक्ष की नींद हराम कर रखी है। उसी तरह चित्रकोट विधानसभा क्षेत्र में ट्रिपल बी मतलब बैज, बेंजाम और बलराम की तिकड़ी धमाल मचा रही है। कांग्रेस प्रत्याशी दीपक बैज, राजमन बेंजाम और बलराम मौर्य जब एकसाथ चुनाव प्रचार एवं जनसंपर्क के लिए निकलते हैं, तो नजारा कुछ और ही होता है। युवाओं का जोश उफान मारने लगता है, महिलाएं मंगल गीत गाने लगती हैं, किशोर और युवा थिरकने लगते हैं तथा बुजुर्गों में भी जवानी सा जोश भर जाता है। ट्रिपल बी यानि बैंड, बाजा, बरात भी होता है। जिस तरह आर आर आर मूवी सुपर डुपर हिट हुई थी, वैसी ही हिट हुई थी बैंड, बाजा और बरात। चित्रकोट में भी ट्रिपल बी सुपर डुपर हिट हो रही है। इन तीनों नेताओं की जनता और मतदाताओं के बीच अच्छी पकड़ है और तीनों ही मतदाताओं को साधने में कामयाब हो रहे हैं। दीपक बैज विधानसभा में दो बार चित्रकोट का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं और वर्तमान में बस्तर लोकसभा क्षेत्र के सांसद व प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष हैं। राजमन बेंजाम भी यहां से विधायक चुने जा चुके हैं। बलराम मौर्य क्षेत्र के वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पार्टी के ग्रामीण जिला अध्यक्ष हैं। हर आयु वर्ग और हर जाति समाज के मतदाता इन तीनों नेताओं के कामकाज, व्यवहार और क्षेत्र के विकास में उनके योगदान से भलिभांति परिचित हैं। लोगों में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के प्रति भरोसा तो है ही, लोग इन तीनों नेताओं की भी बातों पर आंख मूंदकर भरोसा करते हैं। लिहाजा इन तीनों ने कांग्रेस के पक्ष में जबरदस्त माहौल बना रखा है। विपक्षी प्रत्याशियों का बाजा बजा डाला है। एक कहावत है कि तीन तिगाड़ा, काम बिगाड़ा। मगर चित्रकोट क्षेत्र में यह कहावत चल पड़ी है कि तीन तगाड़ा, कांग्रेस का काम संवारा। ये तीनों नेता सुबह सुबह बासी, पेज चटनी खाकर चुनावी मिशन पर निकल पड़ते हैं एकसाथ। जिस गांव में भी वे जाते हैं, कांग्रेस के पक्ष में माहौल बना डालते हैं। बैज, बेंजाम और बलराम की सीधी, सपाट और बिंदास बातों का लोगों पर ऐसा प्रभाव पड़ता है कि विरोधी दलों के कार्यकर्त्ता भी कांग्रेस का दामन थामने मजबूर हो जाते हैं। अब तक ये तीनों नेता भाजपा, छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस (जे) यानि जोगी कांग्रेस और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी माकपा के हजारों समर्थकों कांग्रेस में शामिल करा चुके हैं। दीपक है तो उजाला है, दीपक है तो विकास और विश्वास है, बेंजाम है तो युवाओं और महिलाओं का हित है एवं बलराम हैं तो हलधर किसानों का कल्याण के नारे क्षेत्र में गूंजते रहते हैं।

स्याह अंधेरे को चीर रहा है ‘दीपक’

तिमिर कितनी भी कोशिश कर ले, वह चित्रकोट क्षेत्र को अपने अंधेरे आगोश में डुबो नहीं सकता। सियाह अंधेरे को चीरने के लिए एक दीपक ही काफी है। जब तक दीपक है बस्तर जिले के गांव विकास के उजाले से दमकते रहेंगे। कुछ ऐसे ही अंदाज में चित्रकोट विधानसभा क्षेत्र के कांग्रेस प्रत्याशी दीपक बैज तिमिर के अंधियारे को दूर करने और प्रगति का उजियारा बिखेरने के अपने मिशन को अंजाम दे रहे हैं। रात गहरा जाने के बाद भी दीपक बैज अपने निर्धारित दौरा कार्यक्रम के अनुसार संबंधित गांवों में पहुंच रहे हैं। इन दिनों ठंड बढ़ चुकी है, फिर भी ग्रामीण, महिलाएं और युवा अपने कुल दीपक का इंतजार करते बैठे रहते हैं। राजमन बेंजाम और बलराम मौर्य भी अमूमन हर दौरे में दीपक बैज के साथ रहते हैं। प्रत्याशी दीपक बैज के जनसंपर्क के दौरान दीपक है तो उजाला है के गगनभेदी नारों से उनका जोशीला स्वागत किया जाता है। दीपक बैज, राजमन बेंजाम और बलराम मौर्य देर रात भी जब पहले से तय गांव में पहुंचते हैं, तो वहां ठंड के बावजूद लोग उनका इंतजार करते मिलते हैं। लोग कंबल, चादर, कथरी ओढ़कर दीपक बैज को सुनने एवं देखने के लिए पहुंचते हैं। दीपक बैज को चित्रकोट की जनता का अपार समर्थन व विजयी होने का आशीर्वाद मिल रहा है। प्रत्याशी दीपक बैज जनसंपर्क कर कांग्रेस सरकार की रीति नीति व जन कल्याणकारी योजनाओं से अवगत कराते हुए कांग्रेस के पक्ष में मतदान हेतु ग्रामीणों से अपील करते हैं।