कोरोना वायरस अब डेंगू की तरह मरीजों का प्लेटलेट्स को भी नुकसान पहुंचा रहा

0
403

नई दिल्ली – देश में एक तरफ जहाँ कोरोना वायरस के मामले बढ़ रहे है वहीँ एक नई बात सामने आई है जिसमे कोरोना वायरस अब डेंगू की तरह मरीजों का प्लेटलेट्स को भी नुकसान पहुंचा रहा है | अक्सर देखा गया है डेंगू के बुखार में प्लेटलेट्स को कम होते देखा जाता है | कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज की प्लेटलेट्स 20 हजार से भी निचे आ जा रही है और जब जांच की गई तो उसमे डेंगू के कोई भी लक्षण दिखाई नहीं दिए | इस प्रकार के केस ने डॉक्टर की तो चिंता ही बढ़ा दी है |

This image has an empty alt attribute; its file name is satlal-1024x307.jpg

जांच में पता चला है कि कोरोना, मरीज के इम्यून कॉम्प्लेक्स को प्रभावित करता है, जिसमें मोनोसाइड और मैकरोफेज सेल पर अटैक होता है. इससे प्लेटलेट्स की खपत काफी बढ़ जाती है और उनके बनने के प्रक्रिया उस मुकाबले नहीं होती. यही कारण है कि मरीज की प्लेटलेट्स अचानक से काफी नीचे आ जाती है.

इस तरह के मरीज की हालत काफी गंभीर होती है और इन्हें प्लेटलेट्स चढ़ाया जा रहा है. इस तरह के मरीजों को प्लाज्मा थेरेपी भी देनी पड़ती है. डॉ अनुपम ने बताया कि कोरोना में इस तरह का बदलाव अभी देखने को मिला है.

This image has an empty alt attribute; its file name is image-4.png

इससे पहले कोरोना मरीजों को थॉम्बोसिस हो रहा था. इसमें मरीज के खून में थक्के जम जाते थे, जिसके लिए उन्हें टीपीए इंजेक्शन दिया जाता था. इससे क्लॉट घुल जाता है. हालांकि कई बार मरीजों को टीपीए देने पर उनकी नसें फट जा रही हैं.