छठ महापर्व पर दीपों की रौशनी से नहाया गंगामुंडा घाट

0
112
  • मिथिला समाज ने संस्कृति की रक्षा के लिए जलाए दीप

जगदलपुर छठ महापर्व के पावन अवसर पर गंगामुंडा छठ घाट के पास का शिव मंदिर इलाका सैकड़ों दीपकों की रौशनी से नहा उठा है

संस्कृति के संवर्धन और रक्षा के लिए मिथिला समाज बीते तीन वर्षों से घाट पर दीपोत्सव का आयोजन करता आ रहा है। घाट के पास शाम के अर्ध्य के बाद बस्तर मिथिला युवा मंच के सदस्यों, समाज के युवाओं, महिलाओं और वरिष्ठ जनों द्वारा गंगामुंडा छठ घाट पर 1501दीप जलाए गए।

मिथिला समाज के लक्ष्मण झा ने बताया कि बस्तर में सुख समृद्धि, सामाजिक समरसता, प्रकृति पूजा की परंपरा सदा बनी रहे एवं सूर्य भगवान की पूजा के इस पर्व पर सूर्य की रोशनी की तरह विश्व में भारत की कीर्ति फैले एवं हर घर रौशनी से जगमगाए ऐसी कामना दीप प्रज्वलन कर की गई। साथ ही युवाओं द्वारा घाट की साफ सफाई भी की गई। लक्ष्मण झा ने बताया कि तीन वर्षो से लगातार दीप प्रज्वलित किया जा रहा है। हर वर्ष लगातार दीपों की संख्या में वृद्धि भी हो रही है। सभी बढ़ चढ़ कर इसमें भाग ले रहे हैं।

इस कार्यक्रम में विशेष रूप से किरण देव, संजय पांडे, रामाश्रय सिंह, शशिनाथ पाठक, ललन झा, अभय अभिषेक झा, अमित झा, सनी झा, बृजेश झा, विकास सहारे, प्रदीप, इंद्रजीत झा, घनश्याम झा, रुक्मणी यादव, सुधा बसंत मिश्रा, ओम झा, पूजा झा, सागर झा, बॉबी, गिरधर, नागू, लता वर्मा, नागेश्वर राव समेत मिथिला समाज के लोग बड़ी संख्या में उपस्थित थे।