बीच बस्ती में नक्सलियों का तांडव, फूंक दिए 14 वाहन

0
82
  • वाहनों में की आगजनी, चौकीदार की कनपटी पर टिका दी थी बंदूक
  • सड़क निर्माण और रेलवे के कार्यों में लगे थे ये वाहन

अर्जुन झा

जगदलपुर बस्तर संभाग के संवेदनशील जिलों में नक्सली एकबार फिर आक्रामक रुख अख्तियार कर चुके हैं। बीती देर रात करीब 70 नक्सलियों ने दंतेवाड़ा जिले के एक गांव में पहुंचकर खूब तांडव मचाया। सड़क निर्माण और रेलवे लाईन के कार्य में लगे 14 वाहनों में आग लगा दी और रेलवे लाईन दोहरीकरण के कार्य को भी नुकसान पहुंचाया। नक्सलियों ने निर्माण एजेंसियों के कर्मियों, मजदूरों और चौकीदारों को गन पॉइंट पर लेकर वारदात को अंजाम दिया। बीच बस्ती में और पुलिस थाने से महज एक किमी दूर इतनी बड़ी वारदात को अंजाम देकर नक्सलियों ने पुलिस और सुरक्षा बलों को खुली चुनौती दे दी है।

नक्सली इन दिनों शहीदी सप्ताह मना रहे हैं और इस दौरान लगातार छिटपुट वारदातों को अंजाम देते आ रहे हैं। दंतेवाड़ा जिले के भांसी नामक गांव में नक्सलियों ने रविवार रात बीच बस्ती में जमकर उत्पात मचाया। नक्सलियों ने सड़क निर्माण कार्य में लगी एनसी नाहर कंपनी के हार्टमेंट में पहुंकर वहां खड़े वाहनों में आगजनी की। नाहर कंपनी द्वारा भांसी बंगाली कैंप में गाड़ियां रखने और अपने मजदूरों के रहने के लिए कैंप बनाया गया है। उसी कैंप में रविवार सोमवार की दरम्यानी रात करीब एक बजे करीब 70 नक्सलियों ने पहुंचकर वाहनों में आगजनी शुरू कर दी। रेलवे लाईन दोहरीकरण कार्य मे लगी एक अन्य कंपनी के हाईवा वाहन में भी नक्सलियों ने आग लगा दी। वारदात के समय मौके पर मौजूद रहे कुछ लोगों ने बताया कि नक्सलियों ने लौटते वक्त रेलवे दोहरीकरण के कार्य में भी आगजनी की। नक्सलियों ने 4 हाईवा ट्रकों, 2 शिफ्टरों, 2 पानी टंकियों, 1मिक्सर मशीन, 1 एजाक्स, 1पिकअप वाहन, 3 हाइड्रा और एक डीज़ल गाड़ी को आग के हवाले कर दिया। एक घंटे तक नक्सली वहां उत्पात मचाते रहे।

 दो चौकीदारों को बनाया बंधक

भांसी में नक्सलियों ने पहुंचते ही कंपनी के दो चौकीदारों मुद्दा भास्कर और बुधराम मरकाम को बंधक बना लिया, उनके मोबाईल फोन छीनकर अपने कब्जे में ले लिए। इसके बाद मुद्दा एवं बुधराम की कनपटी पर बंदूक टिका दी और उन्हें धमकाते हुए चुपचाप खड़े रहने को कहा। चौकीदारों ने बताया दूसरे कर्मचारियों के मोबाईल फोन को भी नक्सलियों ने अपने कब्जे में ले लिया था। घटना को अंजाम देने के बाद नक्सली मोबाईल फोन लौटाकर जंगलों की ओर भाग गए। 60 से 70 के करीब पहुंचे नक्सलियों में कुछ काली वर्दीधारी व हथियारों से लैस थे। ये नक्सली भांसी में वारदात को अंजाम देने पहुंचे थे।

अरनपुर ब्लास्ट के बाद बड़ी वारदात

अप्रैल माह में दंतेवाड़ा के अरनपुर में बड़ी वारदात को अंजाम देने के बाद जिले के भांसी थाना में दूसरी बड़ी वारदात को अंजाम देकर पुलिस के लिए चुनौती खड़ी कर दी है। अरनपुर में नक्सलियों ने ब्लास्ट करके बड़ी बड़ी जनहानि पहुंचाई थी। वहीं 26 एवं 27 नवंबर की दरम्यानी रात ग्राम भांसी में थाने से महज एक किलोमीटर की दूरी पर नक्सली करीब एक घंटे तक उत्पात मचाने के बाद लौट गए। राजा बंगला के रास्ते से नक्सली भांसी मुख्य सड़क के किनारे वारदात को अंजाम देने पहुंचे थे। दंतेवाड़ा जिले में विधानसभा चुनाव के दौरान नक्सली सुरक्षा बलों की मुस्तैदी की वजह से गंभीर एवं जानलेवा वारदात को अंजाम देने में सफल नही हो पाए थे। अब एक बार फिर वारदात को अंजाम देकर नक्सलियों ने लोगों में दहशत पैदा करते हुए सुरक्षा बलों को सीधी चुनौती दे दी है।

भैरमगढ़ एरिया कमेटी का हाथ

भांसी में रविवार देर रात आगजनी के बाद नक्सलियों ने मौके पर पर्चे भी फेंके। पर्चे पर भैरमगढ़ एरिया कमेटी लिखा हुआ है। नक्सलियों ने इन दिनों बंद का आह्वान कर रखा है, जिसकी वजह से किरंदुल विशाखापटनम पैसेंजर ट्रेन को भी सुरक्षागत कारणों से बंद किया गया है। भांसी थाना क्षेत्र में नक्सली दर्जनों बार रेलवे को नुकसान पहुंचा चुके हैं। वहीं सड़क और पुल, पुलिया बनाने वाली निर्माण एजेंसियां भी नक्सलियों के निशाने पर रहती हैं।