नाली निर्माण के नाम पर की जा रही है खानापूर्ति

0
75
  • ठेकेदार की मर्जी से निर्माण कार्य, कोई मॉनिटरिंग नहीं

बकावंड विकासखंड बकावंड की ग्राम पंचायत तुंगापाल में कराए जा रहे नाली निर्माण में मापदंड का ध्यान नहीं रखा जा रहा है। ठेकेदार और सरपंच सचिव मिलकर रकम हड़पने के चक्कर में घटिया दर्जे का काम करवा रहे हैं। कार्य की मॉनिटरिंग करने वाला कोई नहीं है।

तुंगापाल ग्राम पंचायत में इन दिनों में 300 मीटर लंबी नाली का निर्माण कराया जा रहा है। ग्राम पंचायत ने इस निर्माण कार्य की जिम्मेदारी ठेकेदार को सौप कर निर्माण से किनारा कर लिया है। कार्य पूरी तरह ठेकेदार के भरोसे छोड़ दिया गया है और ठेकेदार अपनी मर्जी अनुसार काम को अंजाम दे रहा है। नाली निर्माण में उपयोग में लाई जा रही सामग्री घटिया स्तर की है।नाली मात्र आधा फीट गहरी ही बनाई जा रही है। नींव भी मजबूत नहीं है। पानी और गंदगी के दबाव में नाली ज्यादा दिनों तक टिक नहीं पाएगी। वहीं गहराई कम होने से बारिश के दौरान नाली ओवर फ्लो होने लगेगी और सड़कों पर एवं बस्ती की गलियों में गंदगी फैल जाएगी। निर्माण स्थल पर कार्य से संबंधित सूचना पटेल भी नहीं है। इससे लागत राशि एवं कार्य एजेंसी का पता भी नहीं चल पा रहा है। नाली निर्माण में पुरानी, जंग लगी और पुराने निर्माण से निकली अनुपयोगी सरिया का उपयोग किया जा रहा है। उपयोग की जा रही सीमेंट भी हल्के दर्जे की है।

अधिकारी नहीं दे रहे जवाब

नाली निर्माण के संबंध में न तो ग्राम पंचायत के सचिव कोई जवाब दे रहे हैं, न ही जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी कुछ भी कहने को तैयार हैं। इस संबंध ग्राम पंचायत तुंगापाल के सचिव लिंगोराम विश्वकर्मा से संपर्क करने पर उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया। जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एसएस मांडवी से भी संपर्क किया गया लेकिन उन्होंने नाली निर्माण पर कुछ भी बोलने से इंकार कर दिया। बार -बार कुरेदने पर उन्होंने देखता हूं, दिखवाता हूं, जैसी बात कहकर टाल दिया।

वर्सन

पता करवाऊंगा

तुंगापाल में जारी नाली निर्माण के बारे में पता करवाऊंगा। अगर गड़बड़ी पाई गई, तो कार्रवाई होगी।

एसएस मंडावी

        सीईओ, जनपद पंचायत बकावंड